लोग भले ही  बॉलीवुड के बारे कुछ भी बोल लें, लेकिन कोई भी, प्रेरणादायक फिल्में ना बनाने का आरोप नहीं लगा सकता है। जहाँ हमारे पास एक तरफ आइटम नंबर और मसाला फिल्में हैं, वहीँ हमारे पास ऐसी फिल्में भी हैं जो, हम जब भी देखें, वो हमें जीवित और अच्छा महसूस करवाती है, और साथ ही हमारे चेहरे पर मुस्कराहट की गारंटी देती है।

मैं आपको बताती हूँ मेरी पसंदीदा 10 फिल्में जो हमेशा मुझे कुछ सिखाती हैं-

1 – आए एम कलाम

मेरे लिए इस फिल्म का सबसे बड़ा और सबसे प्रेरक हिस्सा चरित्र की मौलिकता था। फिल्म ने मुझे ये सिखाया के आप और सिर्फ आप ही हैं जो अपनी क़िस्मत लिख सकते हैं। और अगर आप में “छोटू” जैसे, जीवन में कुछ करने का जूनून है, तो आपको कोई नहीं रोक सकता।

स्रोत : youtube

2- वेक अप सिड

वेक अप सिड   एक ऐसी फिल्म है जो हर युवा के दिल के बहुत करीब है। और इसका कारण ये है के इस फिल्म की कहानी से और पात्रों से हर कोई अपने आप को जोड़ पाता है, और उनमें अपने आप को देखता है। मेरी बात करुँ तो वेक अप सिड से मैंने ये सीखा के खुद को खोना मतलब हर चीज़ का ख़त्म होना नहीं होता है। हाँ माना के खुदको खोने का अनुभव  बहुत डरावना होता है लेकिन साथ ही इसका मतलब यह भी है कि, आपको हक़ीक़त में जो चाहिए ,उसे ढूंढने के लिए आप एक कदम और आगे बढ़ चुके हैं। और खुद को खोने से ज़िन्दगी का एक नया मतलब भी समझ आता है।

स्रोत : wiceimage.pw

3- क्वीन

क्वीन मेरी पसंदीदा फिल्मों की सूची में सबसे पहले आती है । क्वीन की कहानी आपके और मेरे जैसी ही है, उसने जो किया वह असाधारण था। हम सभी को अपने आप को कम नहीं आंकना चाहिए, और हमारे जीवन को सबसे अधिक महत्व देने का साहस होना चाहिए। आप जैसा चाह रहे हैं वैसा नहीं हो रहा है तो इसमें कोई गलत बात नहीं है, क्युँकि ज़िन्दगी आगे भी मौका देगी, और वो मौका अभी से बहुत बेहतर और खूबसूरत होगा।

स्रोत : read01.com

4- तमाशा

तमाशा एक ऐसी फिल्म है जो हर किसी के लिए समझ पाना आसान नहीं हैं। ये जटिल होने के साथ ही बहुत सरल कहानी है।

तमाशा ने मुझे ये सिखाया है के किसी भी चीज़ के लिए अभी देर नहीं हुई है, अगर आप आपकी कहानी की शुरुआत अपने हिसाब से नहीं कर पाए हैं, तो इतना याद रखें के अंत अभी भी आपके हाथ में है, और आप इसे कभी भी बदल सकते हैं । बस कभी डर को खुदसे जीतने न दें ।

स्रोत : Empirecinemas.co.uk

5- उड़ान

उड़ान से कुछ सीखने या समझने के लिए एक ही लाइन काफी है – “एक उड़ान ही सपनों को ज़िन्दगी देगी.. सपनों से जोड़ दो इसे”

स्रोत : youtube

अब आपकी बारी है ।

टिपण्णियों में मुझे बताइये, के ऐसी कौन सी फिल्में हैं जिससे आपको प्रेरणा मिली है !