Giphy.com

जब हम कंगना राणावत के बारे में बात करते हैं, हम जानते हैं कि हम एक प्रबल महिला के बारे में बात कर रहे हैं। एक महिला जिसने ये परिभाषित किया की आपकी लैंगिकता आपके पेशे का फैसला नहीं करती है। एक ऐसी महिला जिसने ये बताया के कोई अपमानजनक रिश्ता या करियर में लगातार आलोचना आपके सफलता के मार्ग में कभी बाधा नहीं बन सकता है।

जानिये गैंगस्टर में शर्मीली घुंघराले बाल वाली लड़की से ,आज बी-टाउन की निडर “झाँसी की रानी” बन चुकी कंगना रनौत की 7 ऐसी खूबियाँ जो सच में सिर्फ एक क्वीन में ही हो सकती है।

1 – आत्मनिर्भरता

जैसा कि उसने अपने एक इंटरव्यू में कहा था,  पुरुष उनसे डरते हैं क्योंकि वह एक महिला के रूप में इतनी मजबूत है और स्वतंत्र है कि लगभग सभी लोग उनसे असुरक्षित महसूस करते हैं। वैसे बात तो बिलकुल सही है!

Giphy.com

2 – अपनी कमज़ोरी को ताकत बनाना

अपने अंग्रेजी और उच्चारण पर हँसी उड़ने पर भी कंगना ने इसको अपमान के रूप में नहीं लिया।

उन्होंने इस पर अपना बचाओ करने के बजाय भाषा सीखी, और ये साबित किया के आपके उच्चारण से ज़्यादा आपकी बात मायने रखती है।

Giphy.com

3 – उनका फेयरनेस क्रीम विज्ञापित ना करने का निर्णय

उन्होंने फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन करने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया, क्योंकि उन्हें भारत में “गोरे” रंग के जूनून का समर्थन नहीं करना था।

जहाँ बाकी अभिनेता पान मसाला तक का विज्ञापित  करके करोड़ों कमाते हैं, वहीँ कंगाना के गोरी त्वचा के जुनून के खिलाफ खुले विरोध की हम सराहना करते हैं।

Giphy.com

4 – कभी हार ना मानना

उनका बॉलीवुड में आना और यहाँ बने रहने का सफर आसान नहीं रहा है। अच्छा काम करने के बावजूद, उन्हें जल्दी इंडस्ट्री में स्वीकृति नहीं मिली। ‘गैंगस्टर’ की सफलता के बाद भी, कंगना के पास दो साल तक कोई काम नहीं था। उन्हें इंडस्ट्री में बाहरी व्यक्ति के रूप में माना जाता था। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। वह फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने के कगार पर थीं, जब उन्होंने और प्रयास करने का फैसला किया। और बाकी तो आप जानते ही हैं।

Giphy.com

5 – अपने संबंधों के बारे में खुल कर बात करना

कंगना अपने रिश्तों को लेकर हमेशा ही खुली रहीं है। चाहे वो ह्रितिक के लिए प्यार को स्वीकार करना हो या फिर किसी अपमानजनक रिश्ते से बहार निकलने की बात हो, कंगना ने हर बात को शान से अपनाया है। और अपनी बात पर डटी रहीं है।

Giphy.com

6 – बिना राजनीतिज्ञ हुए बोलना

करण जौहर बॉलीवुड के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक है और बहुत कम लोग उसके खिलाफ बोलने की हिम्मत करेंगे। फिर भी कंगाना ने न सिर्फ ऐसा करने की हिम्मत की, बल्कि उन्होंने बॉलीवुड में  “नेपोटिस्म” की बड़ी समस्या पर पूरी बातचीत शुरू की। ऐसा शायद ही कोई अभिनेता कर पाता।

Giphy.com

7 – खुदके दम पर सफल होना

बॉलीवुड में ये एक रूढ़ि बानी हुई थी के किसी फिल्म को हिट होने के लिए उसमें हीरो का होना ज़रूरी है। लेकिन कंगना और विद्या जैसी अभिनेत्रियों ने इन रूढ़ियों को हवा में उड़ाते हुए खुदके दम पर फिल्म चलाई है। और ये साबित किया है के किसी फिल्म को चलाने के लिए खान या किसी बैनर की ज़रूरत नहीं होती है। कंगना की सफलता का श्रेय सिर्फ कंगना रनौत को दिया जा सकता है ।

Giphy.com

वह एक ऐसी अभिनेत्री है जो कभी भी अपनी बात रखने से नहीं डरती। वह ऐसी महिला है जो किसी भी चीज़ के लिए आवाज़ उठाने की की पूरी हिम्मत रखती है  और वह इस बात का उदाहरण है के “कोई आपसे आपकी चमक नहीं चीन सकता”, वह सच में बॉलीवुड की “क्वीन” है ।