Giphy.com

हमेशा से ही कॉमेडी टीवी शोज़ मेरे मनोरंजन का सबसे अच्छा तरीका रहे है। बाकी ड्रामा और फिल्मों की तुलना में मुझे कॉमेडी धारावाहिक हमेशा से ही पसंद हैं। और पसंद हो भी क्यों न ! 80 के दशक से अभी तक ये हलकी फुल्की कॉमेडी  हमारे दिल और दिमाग में एक पक्की चाप छोड़ जाती हैं। और आज मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतरीन और लोकप्रिय हिंदी कॉमेडी शोज़ की लिस्ट लाई हूँ , जिन्हे आप कभी भी देखें, हँसी आना तो पक्का है।

1- ऑफिस ऑफिस

ये शो सब टीवी के सर्वश्रेष्ठ भारतीय कॉमेडी शो में से एक हैं। पंकज कपूर के रत्नों में से एक, ऑफिस ऑफिस लोगों के ‘सरकारी’ रवैये पर एक हल्कि फुल्की कॉमेडी हैं ।

Wikihow.in

2- हम पाँच

हमें आनंद माथुर को अपनी पाँच उत्पादि बेटियों की वजह से परेशानी में देखकर बहुत मज़ा आता था। बेटियों के साथ-साथ उनकी माँ, जिनकी तस्वीर पूरे शो में दीवार पर थी, हमारे पसंदीदा बन गए थे। और ये बात भी हम कैसे भूल सकते हैं के इस शो ने बॉलीवुड को विद्या बालन जैसी प्रतिभाशाली अभिनेत्री दी, जिसका हम शुक्रियादा करते हैं।

Wikipedia.org

3- श्रीमान श्रीमती

श्रीमान श्रीमती को, “अपने पड़ोसी की पत्नी से प्यार करने के आधार पर बनाया गया था। कहानी कोकिला से विवाह करने वाले केशव कुलकर्णी के आसपास घूमती है, लेकिन केशव अपनी पड़ोसन, प्रेमा शालिनी की तरफ आकर्षित होते हैं, जबकि प्रेमा के पति, दिलरुबा, केशव की पत्नी कोकिला की तरफ आकर्षित होते हैं। नहीं समझ आया ? सरल भाषा में कहूँ तो ये शो, भाभीजी घर पर हैं का क्लासिक संस्करण हैं।

Youtube.com

4- तू-तू मैं मैं  –

ये शो हैं तो सास बहु के रिश्ते पर आधारित, लेकिन इंडियन टीवी के सास बहु ड्रामे से, ये शो आज भी सबसे ज़्यादा बेहतर हैं।  और ये बात में दावे से कह सकती हूँ की, तकरार के बाद भी, ये जोड़ी, आज भी इंडियन टेलीविज़न की सबसे सर्वश्रेष्ठ सास बहु जोड़ी हैं ।

Tu Tu Main Main

5- भाभीजी घर पर हैं

भाभीजी घर पर हैं, श्रीमान श्रीमती का मॉडर्न संस्कारण हैं। हाँ माना के श्रीमान श्रीमती की बराबरी नहीं कर सकता, लेकिन फिर भी, देश के ज़्यादातर घरों में इस शो को बहुत पसंद किया जाता हैं। और मेरे पसंदीदा शो में से एक तो हैं ही।

Twitter

6- ऍफ़.आई.आर

ये शो, ईमान चौकी की हरयाणवी पुलिस अफसर, चंद्रमुखी चौटाला और उनके मजाकिया सहकर्मियों  के आसपास केंद्रित हैं। शो में बताया गया है के कैसे ईमान चौकी के सभी अधिकारी, हास्यपूर्ण और असामान्य तरीके से हर केस को हल करते हैं।

Jansatta.com

7- साराभाई वर्सेस साराभाई

कॉमेडी की बात हो और साराभाई वर्सेस साराभाई का नाम न आए, ऐसा तो हो ही  नहीं सकता। रोसेश की कविताओं से लेकर मोनिशा का मिडिल क्लास अंदाज़, सब कुछ बहुत ही बेहतरीन हैं। साराभाई वर्सेस साराभाई के कुरकुरे एपिसोड्स आज भी ठहाकों की बरसात कर देते हैं।

Hotstar

8- यस बॉस

शो में, मीरा (कविता कपूर) और मोहन श्रीवास्तव (राकेश बेदी) शादीशुदा हैं और एक ही ऑफिस में काम करते हैं। उन्होंने अपने बॉस, विनोद वर्मा (आशिफ शेख) के सामने अपने रिश्ते का खुलासा नहीं किया है, जो मीरा के साथ छेड़छाड़ करने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। ये देखने में बहुत मज़ा आता है के कैसे मोहन अपनी बीवी और रिश्ते को अपने बॉस से बचाते फिरते हैं। क्या आपने एक बात पर ध्यान दिया? “भाभीजी घर पर हैं” हो या यस बॉस हो, आसिफ शेख दूसरों की बीवियों में दिलचस्पी दिखाने से बाज़ नहीं आते है। खैर, जो भी हो, हमें तो हँसी का डोज़ मिल ही जाता है।

youtube.com

9- खिचड़ी

इंडियन टेलीविज़न पर सबसे मजेदार शो में से एक, जो आपको एक गुजराती परिवार के घर और दुनिया में ले जाएगा। जहाँ, परिवार के सभी पात्र इतने अनूठे और मजाकिया हैं की आपको ठहाकों की कमी नहीं होगी।

Twitter

10  – देख भाई देख

देख भाई देख भारतीय टेलीविजन पर सबसे लोकप्रिय कॉमेडी शो में से एक है। मैंने इस शो को अभी थोड़े समय पहले ही देखा और ये मेरी पसंदीदा कॉमेडी शोज़ की लिस्ट में शामिल हो गया।

Pinterest.com

वो कहते हैं ना, के हँसी बाँटने से बढ़ती है। मैंने तो हँसी बाँट दी, अब आपकी बारी हैं। शेयर करें और टिप्पणियों में हमें बताएँ के इनमें से कौनसा शो हैं आपका पसंदीदा।