Tumblr.com

इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं, के बॉलीवुड फिल्मों में कुछ ऐसी असंभव चीज़ें होती हैं, जो हक़ीक़त में संभव नहीं। और वो इसलिए होती है, क्योंकि फिल्म जगत ने मनोरंजन के नाम पर कुछ स्वतंत्रताएँ ले राखी हैं, और ये चीज़ें बेशक हमारा मनोरंजन भी करती हैं। हीरो का गुंडों को अकेले मार गिराने से, कभी ख़त्म ना होने वाली बन्दूक की गोलियों तक.. जानिए 9 चीज़ें, जो सिर्फ बॉलीवुड में हो सकती है।

1 – किसी का पीछा करना = सच्चा प्यार

किसी कारण से, बॉलीवुड ये बताना चाहता है के  किसी को डराना मतलब रोमांस करना। और अगर नायक, नायिका का काफी देर तक पीछा करता है, तो वह आखिर में उसके साथ प्यार में पड़ ही जाएगी। जिन लोगों ने इसका असलियत में अनुभव किया है, उनके लिए ये बड़ी ही  डरावनी समस्या है और प्यार और रोमांस के आस पास भी नहीं है।

Tumblr.com

2- 40 वर्षीय पुरुष भी कॉलेज के छात्र हो सकते हैं

40 वर्षीय नायक भी अपनी उम्र से आधी उम्र की नायिका के साथ रोमांस कर सकते हैं। लेकिन अभी तक नायिकाओं पर ये बात लागू नहीं होती हैं।

Giphy.com

3- सभी सपने जादुई होते हैं !

मैं आपके बारे में नहीं जानती, लेकिन मैं ये ज़रूर जानना चाहती हूँ  कि ये बॉलीवुड के पात्र क्या फूंक रहे होते हैं ,जो उनके सपने इतने जादुई होते हैं। मैं सच में अपनी सक्रिय कल्पना पर गर्व करती हूँ , और जानती हूँ के मेरे सबसे खूबसूरत और चमकदार सपने भी इतने चमकीले नहीं हो सकते, के मैं अपने आप को अपने सपनों के राजकुमार के साथ,  वादियों में गाने गाते हुए पाऊँ। और मुझे इस बात पर भी यकीन है, के अचानक ही मेरे दिमाग में कोई प्यार भरा गाना नहीं आ सकता।

Giphy.com

4- अगर आप हीरो हैं तो आप पर कोई भौतिक नियम लागू नहीं होते

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दर्जन आदमी हथियार लेकर, आपकी जान लेने के लिए आपके पीछे पड़े हैं। क्यूँ फर्क नहीं पड़ता? वो इसलिए क्योंकि आप ठहरे हीरो, और आपके पास दुनिया की हर ताकत है, आप बिना खुद को खरोंच आए सभी गुंडों को मार गिराएंगे।

Giphy.com

5- बन्दूक की गोलियाँ कभी खत्म नहीं होती –

अरे आप हीरो हैं! आपको क्या ज़रूरत है बन्दूक की? आपका ढाई किलो का हाथ ही काफी है दुश्मन को मार गिराने के लिए! लेकिन अगर फिर भी आपके पास बन्दूक है, तो आपसे ज़्यादा खुशनसीब  कोई हो ही नहीं सकता। क्योंकि आपकी बन्दूक किसी जादू की छड़ी से कम थोड़ी है| ये ऐसी जादुई बन्दूक है जिसकी गोलियाँ कभी खत्म नहीं होगी, चाहे आप कितनी भी बार बन्दूक चला लें| और अगर कभी गलती से गोली खत्म भी हो गयी,और आपको दुश्मन ने मार भी दिया तो चिंता न करें, क्यूंकि गोली आपको छू कर निकली होगी, या आपका दिल दाएँ तरफ होगा।

Giphy.com

6- शादी रुकवाना तो आम बात है

बॉलीवुड की मानें, तो शादी रुकवाने का सबसे सही समय, शादी का दिन होता है। और इससे भी ज़्यादा सही समय तो तब होता है, जब दुल्हन पूरी तरह तैयार होकर मंडप में फेरे लेने ही वाली हो। और असलियत में, अगर आप किसी की शादी में पहुँच कर ये कहें के ” नहीं…. ये शादी नहीं हो सकती” ,तो आपको दुल्हन मिले ना मिले , रिश्तेदारों के जूते चप्पल ज़रूर मिल जाएंगे।

Giphy.com

7- आपके द्वारा अभी-अभी बने हुए गीत के क़दमों को हर कोई जानता होगा

मैं ये सोचती हूँ क्या कभी इन लोगों ने किसी शादी का संगीत नहीं देखा है ? इन्हे कोई बताए, के लोग बहुत-बहुत दिनों अभ्यास करने के बाद भी एक साथ एक जैसा डांस नहीं कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सड़कों पर, अपने प्यार का इज़हार कर रहे हैं, तो आपके आस पास के लोग भी आपके नाच गाने में शामिल हो जाएंगे, और एकदम वैसा ही डांस करेंगे जैसा आप कर रहे हैं।

Giphy.com

8 – पहली नज़र का प्यार

कोई मुझे बताए के ये विचार कौन लाया? अरे प्यार होने में समय लगता है । कईं बार तो ये लगता है के पहली नज़र में प्यार का मतलब ये होता है के – ” मेरे पास इन दो अजनबियों के बीच संबंधों के लिए एक सही कहानी बनाने के लिए समय / ऊर्जा / रचनात्मकता नहीं है, इसलिए मैं सिर्फ यह बता रहा हूँ के, दोनों पहली नज़र में एक दूसरे के साथ प्यार में पड़ गए। ओह, और मैं शायद एक गाना भी डाल दूँगा,और नायक नायिका को वादियों में गाना भी गवा दूँगा।

Giphy.com

9- मिडिल क्लास इंडियन, एक बड़ी हवेली में रहता है और मर्सिडीज चलाता है

मैं भी एक ऐसी दुनिया में रहना चाहती हूँ, जहाँ एक मध्यम वर्गीय भारतीय महलों में रहे, महंगी गाड़ियाँ चलाए, और हर कुछ दिन में विदेश घूमने जाए। अगर किसी को ऐसी दुनिया का पता चले तो मुझे भी बताइयेगा।

giphy.com