चक दे! इंडिया के बारे में 8 चीजें जो आप शायद ही जानते हैं

चक दे! इंडिया के बारे में 8 चीजें जो आप शायद ही जानते हैं

Yashi Verma
Giphy.com

फिल्म चक दे इंडिया ने, इस तरह हिंदुस्तान के राष्ट्र खेल, हॉकी, पर स्पॉटलाइट डाली के वो बॉलीवुड की यादगार फिल्मों की सूची में शामिल हो गयी। एक अपरंपरागत फिल्म होने के बावजूद, चक दे ​​इंडिया, बॉक्स ऑफिस पर बड़े समय तक बने रही, और शाहरुख़ खान के करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक बन गयी। और मैं आज आपके लिए, इस क्लासिक फिल्म की ऐसे 8 बातें ढूंढ़ कर लायी हूँ, जिन्हे आप शायद ही जानते होंगे।

1- चक दे! ​​के लेखक, जयदीप साहनी को स्क्रिप्ट का विचार, अखबार में  महिला हॉकी टीम के बारे में एक छोटी सी कहानी पढ़कर आया था।

Giphy.com

2-  चक दे ​​गर्ल्स (जिस नाम से उन्हें जाना जाता है) को हॉकी कैंप में, 4 महीने तक प्रशिक्षित किया गया था, ताकि उनका खेल फिल्म में बनावटी ना लगे।

Giphy.com

3- शाहरुख़ की भूमिका के लिए पहली पसंद जॉन अब्राहम थे

Giphy.com

4-  सलमान खान को भी मुख्य भूमिका का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन उन्होंने रचनात्मक मतभेदों के कारण फिल्म करने से मना कर दिया ।

Giphy.com

5-  फ्रीडा पिंटो ने भी फिल्म में भूमिका के लिए ऑडिशन दिया था, लेकिन बाद में उन्होंने स्लमडॉग मिलियनैर में काम करने का फैसला किया।

Giphy.com

6- फिल्म की छाप ऐसी थी कि, 2008 में भारतीय हॉकी फेडरेशन को देश में खेल की स्थिति में सुधार करने के लिए निलंबित कर दिया गया था।

Giphy.com

7-  इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने, भारतीय हॉकी फेडरेशन की जगह एक समिति का नेतृत्व करने के लिए, पूर्व हॉकी खिलाड़ी असलम शेर खान की नियुक्ति की थी।

उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा,

“हमें वैसी टीम इंडिया बनाना है जैसी हमने बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर चक दे में देखी थी। देश के कई हिस्सों में  खिलाड़ी हैं और हमें उन्हें एक शक्तिशाली बल बनाने के लिए एकजुट करना है “।
Tumblr.com

8-  इस लोकप्रिय धारणा के बावजूद, कि, फिल्म मीर रंजन नेगी के जीवन पर आधारित थी, लेखक जयदीप साहनी का मानना ​​है कि नेगी और उनके चरित्र, कबीर खान के जीवन के बीच समानताएँ एक इत्तेफ़ाक़ था ।

Tumblr.com

इसमें कोई संदेह नहीं है के चक दे! इंडिया बॉलीवुड में  बनाई गई सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है । और हम शाहरुख़ को इस तरह के अवतार में फिर से देखने का इंतज़ार कर रहे हैं।