टेलीविज़न और बॉलीवुड हमारी ज़िन्दगी का एक बहुत ही अहम् हिस्सा बन चुके हैं। जहाँ पहले सिर्फ बॉलीवुड का ज़माना था, वहीं आज टीवी ने भी बहुत प्रगति कर ली है। पहले सिर्फ दो तीन शैली के शोज़ आते थे और आज, हर इंसान के टेस्ट के हिसाब से कई प्रकार के धारावाहिक और रेयलिटी शो मिलते हैं। और उन्ही में से कुछ शोज ऐसे हैं, जो बॉलीवुड फिल्मों पर आधारित हैं! जी हाँ! आपने सही सुना । भारतीय टेलीविज़न के बहुत से धारावाहिक, बॉलीवुड की फिल्मों पर आधारित हैं, लेकिन जैसा की हम सभी जानते हैं, के सीरियल को खींचने के लिए,  कहानी में तरह तरह के बदलाव किये जाते हैं, तो इन सेरिअल्स में विषय तो फिल्मों से लिया गया है, लेकिन ज़्यादा ड्रामा लाने के लिए कहानी को बदला भी गया है, और शायद मेरी ही तरह आपने भी उन विषयों पर गौर नहीं किया। तो मेरे ख़ज़ाने से आज मैं ऐसे ही कुछ शोज़ की लिस्ट लाई हूँ जो बॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित है ।

1- सपना बाबुल का…बिदाई

सूरज बड़जातिया के सीरियल, सपना बाबुल का बिदाई, पूरी तरह से उनकी फिल्म विवाह पर आधारित था, जिसमें शाहिद कपूर और अमृता राव मुख्य भूमिका में थे। कुछ मामूली बदलाव को छोड़कर, पूरी कहानी सेम है। यहाँ तक की उन्होंने “बाबूजी” को भी नहीं बदला, अलोक नाथ फिल्म और सीरियल दोनों में ही थे।

2- दिल से दिल तक

ये शो, सलमान खान, रानी मुख़र्जी और प्रीती ज़िंटा अभिनीत फिल्म, चोरी-चोरी चुपके-चुपके पर आधारित है। फिल्म का विषय सेरोगेसी था, और सीरियल में भी वही विषय लिया गया था।

Source : Voot
Source : Voot

3- जोधा अकबर

ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय बच्चन अभिनीत, आशुतोष गोवारिकर की ऐतिहासिक फिल्म, जोधा अकबर ने सभी का दिल जीत लिया था।  एकता कपूर इसी फिल्म का टीवी संस्करण लेकर आईं, जिसमें ह्रितिक और ऐश्वर्या की भूमिका में रजत टोकस और परिधि शर्मा थे। शो ने 2 साल तक टीआरपी चार्ट में राज किया।

Source : Zee5
Source : Zee5

4- नागिन

एकता कपूर की फेमस सीरीज़ नागिन का, अभी तीसरा सीज़न चल रहा है, और तीनों की ही कहानी श्रीदेवी की फिल्म , नगीना पर आधारित है, जिसमें एक इच्छाधारी नागिन बदला लेती है।

Source: Voot
Source: Voot

5- लव यू ज़िन्दगी

ये शो इम्तिआज़ अली की ब्लॉकबस्टर फिल्म जब वी मैट का टीवी संस्करण था। और आपको ये बता दें के, शो-मेकर्स ने  शो बनाने से पहले इम्तियाज अली से सलाह ली थी, और ऐसा शायद पहली बार हुआ था! शो के कलाकार सिद्धार्थ शुक्ला और पवित्र पुनिआ, शाहिद और करीना कपूर जैसा जादू बिखेरने में कामियाब नहीं हो पाए, और शो कब आया और कब चले गया पता ही नहीं चला।

Source: Wikipedia
Source: Wikipedia

6- क्या हुआ तेरा वादा

डेविड धवन की सुपर हिट फिल्म बीवी नंबर 1 और एकता कपूर के तड़के के मिश्रण से बने इस शो में कई हद्द तक फिल्म के साथ न्याय किया था।  सीरियल में , करिश्मा कपूर,सलमान खान और सुष्मिता सेन द्वारा निभाई गई भूमिकाओं में मोना सिंह, पवन शंकर और मौली गांगुली थे।

Source: IMDb
Source: IMDb

7- दो हंसों का जोड़ा

आदित्य चोपड़ा की, शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा अभिनीत फिल्म,  रब ने बना दी जोड़ी को, दो हंसों का जोडा के रूप में, टीवी संस्करण मिला, जिसमें शालीन भनोत और शुभांगी आत्रे मुख्य भूमिका में थे।

Source: Youtube
Source: Youtube

8- परदेस में है मेरा दिल

सुभाष घई की फिल्म परदेस, अपने समय की बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म से महिमा चौधरी ने अपने करियर की शुरआत करी थी, और फिल्म में उनके हीरो शाहरुख़ थे। सीरियल इस बात पर भी आधारित था, कि कैसे दृष्टि धामी और अर्जुन बिजलानी, विदेशी ज़मीन पर मिलते हैं और प्यार में पड़ जाते हैं।

Source: Hotstar
Source: Hotstar

9- जमाई राजा

ये शो, माधुरी दीक्षित, हेमा मालिनी और अनिल कपूर की फिल्म, जमाई राजा पर आधारित है। सीरियल का नाम भी जमाई राजा ही रखा गया था। फिल्म और सीरियल दोनों की ही कहानी घर जमाई पर आधारित है। सीरियल काफी हिट हुआ था।

Source: Zee5
Source: Zee5

10- दिल से दी दुआ .. सौभाग्यवती भवः

दिल से दी दुआ, जूही चावला, अरबाज खान और ऋषि कपूर अभिनीत, दरार की एक वफादार कॉपी है। करणवीर बोहरा ने विराज डोबरियाल के रूप में सभी का दिल जीत लिया था । उनका प्रदर्शन वाकई कबिले तारीफ था। उनके साथ इस शो में श्रीति झा और हर्षद चोपड़ा भी थे।

Source: Hotstar
Source: Hotstar

क्या आपको कोई सीरियल पता है जो इस लिस्ट में आना चाहिए था? टिप्पणियों में मुझे बताइये!