हम हमारे नायकों से तो बहुत प्यार करते हैं , लेकिन इस बात को भी कोई नहीं नकार सकता के अक्सर खलनायक ही होते हैं जो यादगार बन जाते हैं। हमारी हिंदी फिल्में इन शैतानों के बिना अधूरी है। कईं बार मैं सोचती हूँ के क्या बॉलीवुड के नायकों को नायक माना जाता अगर उनके खिलाफ कोई खलनायक नहीं होता? मैं आपके लिए लेकर आई हूँ, ऐसे ही खलनायकों की लिस्ट, जिन्होंने असल में नायकों को नायक बनाया है।

1- अमरीश पुरी

खलनायक शब्द सुनते ही मेरे दिमाग में सबसे पहला नाम “मोगैंबो” का आया। हर किसी को उनका प्रसिद्द डायलॉग “मोगैंबो खुश हुआ” और मिस्टर इंडिया में उनका चमकीला गेटअप अभी भी याद है।

Source : Giphy.com

2- अमज़द खान

विलन की बात हो और अमज़द खान का नाम ना आए ऐसा होना तो नामुमकिन है। गब्बर सिंह, जिनके बिना, शोले आज भी मेगा ब्लॉकबस्टर नहीं होती।

3- गुलशन ग्रोवर

उनका राम लखन का “बैड मैन” डायलॉग इतना प्रसिद्ध हो गया था के उन्हें आज भी बॉलीवुड के बैड मैन के नाम से जाना जाता है।

4- प्रेम चोपड़ा

“प्रेम नाम है मेरा … प्रेम चोपड़ा !” वे 1970 और 1980 के दशक के सर्वश्रेष्ठ खलनायकों में से एक माने जाते थे । उनकी सबसे प्रसिद्ध फिल्मों में बॉबी, उपकार और दाग शामिल हैं।

Source : Giphy.com

5- प्राण

प्राण साब ने बॉलीवुड में इतने सारे नकारात्मक किरदार निभाए, कि उन्हें 2000 में आयोजित स्टार डस्ट अवॉर्ड्स समारोह में “विलन ऑफ़ दी मिलेनियम ” का खिताब दिया गया ।

6- डैनी डेन्ज़ोंगपा

बख्तावार के रूप में उनकी भूमिका, अभी भी हमारे दिमाग में बनी हुई है। क्या आप जानते हैं, डैनी डेन्ज़ोंगपा, शोले में गब्बर की भूमिका के लिए पहली पसंद थे। लेकिन वह भूमिका स्वीकार नहीं कर सके, क्योंकि उन्होंने धर्मात्मा की शूटिंग करने का वायदा कर दिया था।

Source : Giphy.com

7- अनुपम खेर

इस समीक्षकों द्वारा प्रशंसित अभिनेता, और रंगमंच कलाकार की कई फिल्मों में, उनकी कॉमेडी भूमिकाओं के लिए सराहना की गई है। लेकिन हम कर्मा में उनके सनकी वैज्ञानिक, डॉ डैंग, और दिल में आमिर के पिता की भूमिका को कभी नहीं भूल सकते ।

Source : Youtube, Karma Movie Clip
Source : Youtube, Karma Movie Clip

8- शक्ति कपूर

उन्होंने मूल रूप से खलनायक के रूप में अपना करियर शुरू किया, और बाद में कॉमेडी भूमिकाओं पर स्विच कर लिया।

Source: Giphy.com

9- ललिता पंवार

उन्हें अक्सर बॉलीवुड की फिल्मों में अत्याचारी सास के रूप में चित्रित किया जाता था जो नायक और नायिका के बीच दरार पैदा करती थी ।

10- शशि कला

उन्होंने बॉलीवुड में एक सहायक अभिनेत्री के रूप में अपने करियर की शुरुआत करी, और बाद में एक वैंप और शातिर सास और भाभी की भूमिकाएँ निभाई।

क्या मैं आपके किसी पसंदीदा बॉलीवुड खलनायक को भूल गई  हूँ ?