बचपन, हर किसी की ज़िन्दगी के सबसे खूबसूरत चरणों में से एक होता है। और हमें ये सुनिश्चित करना चाहिए के हर बच्चे को उम्मीदों के दबाव और बोज के बजाए, एक मस्तीभरे और प्यारे बचपन का आनंद मिले। और बात करें हिंदी सिनेमा की , तो बॉलीवुड ने हमें, बच्चों के लिए मज़ेदार से लेकर प्रेरणादायक फिल्मों तक हर तरह की फिल्म दी है। और आज बाल दिवस के अवसर पर मैं आपके लिए ऐसी ही कुछ फिल्मों की सूची लाई हूँ, जो हर माता पिता को अपने बच्चों को दिखाना चाहिए।

1– कोई मिल गया – कोई मिल गया के रोहित और जादू को भला कोई भूल सकता है क्या? इन दोनों के बीच का रिश्ता सच्ची दोस्ती का सबूत है। न सिर्फ रोहित और जादू की दोस्ती, बल्कि रोहित की उनके बाकी दोस्तों के साथ का रिश्ता भी काफी खूबसूरत लगता है। ये फिल्म इस बात का उदाहरण है के चाहे पूरी दुनिया आपके खिलाफ हो जाए लेकिन आपके दोस्त आपका हर मुश्किल में साथ देते हैं। और सच कहूँ तो कोई मिल गया देखकर मेरी भी बहुत इच्छा होती थी के मेरी ज़िन्दगी में भी कोई जादू आ जाए।

Source: Tumblr.com

2- स्टैनली का डब्बा– अमोल गुप्ते द्वारा डायरेक्ट की गयी यह फिल्म काफी मनोरंजक है। यह फिल्म स्टैनली नाम के एक बच्चे पर आधारित है, जो स्कूल में टिफ़िन लेकर नहीं जाता है, और उसके एक टीचर उसे ज़बरदस्ती टिफ़िन लाने का कहते है और उसकी ज़िन्दगी मुश्किल बना देते हैं। लेकिन इन सभी परिस्थिति से वो जीत कर बहार निकलता है।

Source_ IMDB
Source_ IMDB

3- मकड़ी – श्वेता प्रसाद और शबाना आज़मी की यह प्यारी फिल्म, बच्चों के लिए बनाई गयी सबसे अच्छी फिल्मों में से एक है।
फिल्म विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित की गई थी,और श्वेता प्रसाद ने फिल्म में भूमिका का नेतृत्व करने के लिए 2003 में सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के लिए इंडियन नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीता था।

Source_ Starsunfolded
Source_ Starsunfolded

4- चिल्लर पार्टी – नितेश तिवारी और विकास बहल के निर्देशन में बनी ये फिल्म, बहुत ही मज़ेदार है। नितेश और विकास ने इस फिल्म में हर एक इमोशन को बहुत अच्छे से परोसा है। ये फिल्म बच्चों के बीच की एकता को बताती है, और ये बताती है के कैसे कुछ बच्चों के, गलत के खिलाफ खड़े होने से कितना कुछ सही हो जाता है ।

Source: Tumblr.com

5- चाची 420 – कमल हसन की ये फिल्म जितनी भी बार देखो मज़ेदार ही लगती है। कैसे हीरो अपनी बच्ची के लिए चाची का भेस बना कर आता है, ये देखना आज भी बहुत रोचक लगता है।

Source: Giphy.com

6- आए ऍम कलाम – नीला मदबंद पांडा की आए ऍम कलम एक बहुत ही प्रेरणादायक फिल्म है। ये एक ऐसे बच्चे की कहानी है, जो न सिर्फ बड़े सपने देखने, बल्कि उन्हें पूरे करने के लिए सारी मेहनत करता है। वो पढ़ लिख कर, बड़ा आदमी बनकर अपने परिवार को सपोर्ट करने की इच्छा रखता है। और उसके इस सपने की प्रेरणा बनते हैं, एपीजे अब्दुल कलाम।

Source: Youtube

7- जजंतरम ममंतरम – जावेद जाफरी द्वारा अभिनीत इस फिल्म को सौमित्रा रानाडे ने डायरेक्ट किया है। ये कहानी एक ऐसे लड़के की है, जो बौनों के देश में पहुँच जाता है, और उनको एक राक्षस से बचाता है। ये मनोरंजन के हिसाब से एक बहुत ही अच्छी फिल्म है।

Source: Tumblr.com

8- मिस्टर इंडिया – मिस्टर इंडिया बॉलीवुड की सबसे यादगार फिल्मों में से एक है। इस फिल्म ने हमें मोगैम्बो के रूप पे एक सुनहरा खलनायक दिया। अनिल कपूर और श्रीदेवी के लीड किरदारों वाली इस फिल्म में बच्चों का भी बहुत अहम् रोल था। किस तरह कुछ बच्चे हर परिस्थिति में खुश रहते हैं और एकजुट होकर खलनायक से लड़ने में भी नहीं कतराते।

Source: Tumblr.com

9- भूतनाथ – एक भूत और बच्चे की प्यारी सी कहानी है भूतनाथ। ये फिल्म इस बात का सबूत है के एक बच्चे की मासूमियत और शरारत हर किसी का दिल पिघला सकती है।

Source_ IMDb
Source_ IMDb

10- तारे ज़मीन पर – आमिर खान जिस फिल्म में एक्टिंग करते हैं, उस फिल्म में चार चाँद लग जाते हैं। और इस फिल्म के तो एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर सब आमिर ही थे, फिर तो ये फिल्म इतनी अच्छी होनी ही थी| इस फिल्म को, बच्चों से ज़्यादा उनके माता पिता को देखना चाहिए। ये फिल्म बताती है के हर किसी में कुछ न कुछ हुनर होता है, कुछ ढूंढ पाते है और कुछ को ढूंढ़ने में वक़्त लग जाता है।

Source: Tumblr.com