मणिकर्णिका रिव्यु : कंगना रनौत की ये देशभक्ति भरी फिल्म कर देगी आपके रौंगटे खड़े

Yashi Verma , 25 Jan 2019
Manikarnika | Source : Instagram-team_kangana_ranaut
Manikarnika | Source : Instagram-team_kangana_ranaut

कंगना रनौत की मच अवेटेड फिल्म, मणिकर्णिका ने आज सिनेमा घरों में दस्तक दे दी है। झाँसी की रानी के नाम से जाने वाली रानी लक्ष्मी बाई के साहस और बलिदान की ये कहानी एक ऐसी कहानी है जिसे हम बचपन से पढ़ते और देखते आ रहे हैं। और इसलिए, कंगना के कंधे पर एक बड़ी जिम्मेदारी थी, जब उन्होंने मर्दानी मणिकर्णिका को बड़े पर्दे पर जीवंत करने का फैसला लिया।
बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के वॉइस ओवर से शुरू हुई ये फिल्म उन्ही की आवाज़ की तरह प्रभावशाली है।
फिल्म हमें लक्ष्मी बाई के जीवन के अलग अलग चरणों में ले जाती है। कैसे एक छोटी सी मनु, झाँसी की रानी बनती है, और कैसे अपने लोगों और देश के लिए प्यार उनके एक महान योद्धा बना देता है। उनके हर इस चरण को इस तरह से दिखाया गया है, के आप फिल्म देखते टाइम मणिकर्णिका की जगह खुदको देख पाएंगे। फिल्म की सबसे खूबसूरत बात मुझे ये लगी के, फिल्म में बहुत ही सरल तरह से ये दिखाया गया है के एक लड़की जो चाहे वो कर सकती है।

Kangana Ranaut in Manikarnika
Kangana Ranaut in Manikarnika

एक्टिंग की बात करें तो हर एक एक्टर ने अपने अपने किरदार को ज़िंदा रखा है, फिर चाहे वो लक्ष्मी बाई हो या ब्रिटिश अफसर।
फिल्म के एक्शन कोरिओग्राफर को मैं सलूट करना चाहूँगी, जिस तरह से उन्होंने एक्शन सीन्स डायरेक्ट किये हैं, हर कोई सीट पर बैठा इंसान अपने आप को युद्ध लड़ता हुआ महसूस कर सकता है।
लेकिन वो कहते हैं ना के इम्पेर्फेक्शन में ही परफेक्शन होता है, वैसे ही इस फिल्म के भी कुछ कमज़ोर कड़ियाँ है। जहाँ फिल्म का फर्स्ट हाफ थोड़ा खिंचा हुआ लग रहा था, वहीँ सेकंड हाफ दिल छू जाने वाला रहा। और जैसे – जैसे कहानी बढ़ती जा रही थी, वैसे वैसे इमोशंस भी स्ट्रांग होते जा रहे थे। जहाँ बहुत से सीन्स रोंगटे खड़े कर देने वाले थे, वहीँ शुरुआत में कुछ चीज़ें ऐसी भी थी जिससे हम जुड़ नहीं पा रहे थे।


शंकर-एहसान-लॉय का म्यूजिक देशभक्ति की महक देने में कामयाब रहा। जहाँ पूरी फिल्म का झंडा कंगना लेते हुए चल रही हैं, वहीँ बाकी के सभी कलाकारों की स्क्रीन पर मौजूदगी कम है, लेकिन देखने लायक है। अंकिता लोखंडे ने झलकारीभाई के रूप में, बॉलीवुड में एक शानदार शुरुआत की। एक और अभिनेता जो चमकता हुआ नज़र आया, वह हैं जिशु सेनगुप्ता, जो रानी लक्ष्मी बाई के पति महाराजा गंगाधर राव की भूमिका में हैं।
पूरी तरह से कहूँ तो, ये फिल्म कंगना रनौत की सबसे शानदार फिल्मों में से एक है, जो पुरे समय आपको पावरफुल महसूस करवाने में कामयाब रहेगी।

Related Stories

Related Stories

More हिंदी