बॉलीवुड की 12 महिलाएँ जिन्होंने हमें असली ‘गर्ल पावर’ से मिलाया है

Yashi Verma
Women's day, (Source: Instagram | @priyankachopra, @deepikapadukone, @balanvidya, @teamkanganaranaut)
Women’s day, (Source: Instagram | @priyankachopra, @deepikapadukone, @balanvidya, @teamkanganaranaut)

बॉलीवुड हमें कभी भी प्रेरित करने में चुंकता नहीं है, फिर चाहे वो फिल्मों की कहानी हो, गाने हो या फिर किरदार। खैर, ये तो हुई रील लाइफ की बात, लेकिन आज इंटरनेशनल विमेंस डे पर, हम बात करते हैं बॉलीवुड की कुछ ऐसी महिलाओं की जो हमें एंटरटेनमेंट के साथ साथ अपनी शर्तों पर ज़िन्दगी जीने की प्रेरणा देती हैं।

1- कंगना रनौत

कंगना के बेबाक अंदाज़ ने हमेशा हम सभी को प्रेरित किया है, फिर चाहे वो अपने अब्यूसिव रिलेशनशिप के बारे में खुल कर बात करना हो, या फिर अपनी हक़ की लड़ाई लड़ना हो, कंगना कभी अपनी आवाज़ उठाने से झिझकती नहीं है।

2- दीपिका पादुकोण

दीपिका ने हमें कईं बार प्रेरित किया है, फिर चाहे वो उनकी फिल्मों से हो या फिर उनकी लाइफ चॉइसेस से। लेकिन उनकी एक चीज़ जिससे देश और विदेश के कईं लोगों की खामोशियों को आवज़ दी, वो है उनका अपने डिप्रेशन के बारे में खुल कर बाहर आना। डिप्रेशन एक ऐसा सब्जेक्ट था जिसके बारे में बात करने से लोग हिचकिचाते थे, लेकिन दीपिका के इस तरह खुलकर बात करने के अंदाज़ ने कईं लोगों को हिम्मत दी।

3- सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन की पूरी ज़िन्दगी ही एक इंस्पिरेशन है। टीनऐज में यूनिवर्स जीतने से लेकर, सिंगल होते हुए दो लड़कियों को गोद लेना, और कभी प्यार में या ज़िन्दगी में हार नहीं मानना, सुस्मिता के इन सभी फैसलों ने हमेशा ही हमें खुदकी ज़िन्दगी, खुदकी शर्तों पर जीने के लिए प्रेरित किया है।

4- कोंकणा सेन शर्मा

बॉन्ग ब्यूटी, कोंकणा सेन शर्मा ने अपनी फिल्मों की चॉइस से तो रूढ़ियों को तोड़ा ही है, इसके साथ ही उन्होंने शादी से पहले बच्चा ना करने वाली रूढ़ी को भी खत्म किया। कोंकणा ने रणवीर शोरे के साथ शादी करने से पहले ही अपनी प्रेगनेंसी की घोषणा कर दी थी। और भले ही अब वे अलग हो गए हैं, लेकिन कोंकणा आज भी अपनी ज़िन्दगी सर उठा कर, बिना किसी दबाव के जी रही है।

5- नीना गुप्ता

नीना गुप्ता एक प्रोग्रेसिव महिला का सबसे अच्छा उदहारण हैं। एक ऐसी सोसाइटी, जहाँ स्वतंत्र और शक्तिशाली महिलाओं को अलग अलग नाम से बुलाया जाता है, वहाँ नीना गुप्ता ने सब सीमाओं को तोड़ कर सिंगल होते हुए बच्चे को जन्म देने का फैसला लिया, और देश की हर एक महिला को अपनी ज़िन्दगी अपनी मर्ज़ी से जीने के लिए प्रेरित किया।

6- करीना कपूर खान

बॉलीवुड में प्रेगनेंसी हमेशा से ही एक झिझकने वाला टॉपिक रहा है, प्रेगनेंसी के समय अभिनेत्रियाँ कैमरे के सामने आने से कतराती थी। लेकिन जब करीना कपूर प्रेग्नेंट हुई, तो उन्होंने अपना बेबी बम्प छुपाने की बजाय, अपनी प्रेगनेंसी को खुल कर एन्जॉय करने का फैसला किया।  उन्होंने अपना काम बंद नहीं किया और वह हर रेड कारपेट और हर इवेंट में मौजूद रही। इसके साथ ही उन्होंने ये उदहारण सेट किया के प्रेगनेंसी किसी भी महिला को कुछ भी करने से नहीं रोक सकती है।

7- विद्या बालन

विद्या बालन जब से इस इंडस्ट्री में आई है, तभी से वह एक के बाद एक स्टीरियोटाइप को तोड़ते ही जा रही हैं,  फिर चाहे वो उनकी फिल्मों की चॉइस हो, या फिर उनका अपना अलग फैशन स्टेटमेंट बनाना हो। इतना ही नहीं, विद्या ने हमेशा अलग अलग विषयों पर अपनी आवाज़ उठाई है जैसे बॉडी शमिंग और सेल्फ लव। उन्होंने हमें हमेशा खुदका रास्ता बनाने के लिए प्रेरित किया है, और साथ ही खुदसे प्यार करना भी सिखाया है।

8- प्रियंका चोपड़ा

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा को आज दुनिया में हर जगह जाना जाता है। मिस वर्ल्ड से लेकर क्वांटिको की एलेक्स पैरिश तक का सफर आसान नहीं रहा है। लेकिन प्रियंका के कभी हार नहीं मानने वाले अंदाज़ ने, उन्हें सब कुछ हासिल करवाया है। और उन्ही की तरह शुन्य से शुरू करने वाले लोगों के लिए वह हमेशा प्रेरणा बनी रही हैं।

View this post on Instagram

@eliesaabworld 🖤🖤🖤

A post shared by Priyanka Chopra Jonas (@priyankachopra) on

9- एकता कपूर

एकता कपूर भले ही अपने मुँह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा हुई हो, लेकिन उन्होंने अपने ‘सरनेम’ से नहीं बल्कि अपने टैलेंट और मेहनत के बलबूते पर अपना नाम बनाया। और उन्होंने ये साबित कर दिया के स्टार किड्स सिर्फ अपने माता पिता के नक्शेकदम पर चलने के सीमित नहीं है। इतना ही नहीं, उन्होंने ऐसी सफलता हासिल की के आज उन्हें ‘ड्रामा क्वीन’ के नाम से जाना जाता है।

View this post on Instagram

#capadocia

A post shared by Ek❤️ (@ektaravikapoor) on

10- मेघना गुलज़ार

मेघना गुलज़ार इस मेल डोमिनेटेड इंडस्ट्री में एक ऐसी डायरेक्टर हैं, जिन्होंने हमें हमेशा है स्ट्रॉन्ग फिल्में दी है। उनकी फिल्में उनकी पावरफुल सोच को दर्शाती हैं।

View this post on Instagram

When the first schedule is completed. #raazi

A post shared by Meghna Gulzar (@meghnagulzar) on

11- ज़ोया अख्तर

भले ही ज़ोया अख्तर फ़िल्मी बैकग्राउंड से हो, लेकिन उन्होंने अपना नाम अपने टैलेंट से बनाया है| और उन्होंने भले ही कम फिल्में की है, लेकिन उनकी फिल्में इतनी शानदार रही हैं के आज बॉलीवुड के ज़्यादातर कलाकार उनके साथ काम करना चाहते हैं।

12- गौरी शिंदे

गौरी शिंदे एक ऐसी पैशनेट फिल्माकर हैं, जो कभी भी अपने विचार रखने से हिचकिचाती नहीं है। उन्होंने ये भी कहा है के उनकी फिल्में उनके खुदके अनुभवों से प्रेरित होती हैं। और उनके यही अनुभव हमें भी प्रेरणा देते हैं।

आप सभी ब्यूटीफुल लेडीज़ को हैप्पी विमेंस डे। और याद रहे, ‘ हु रन द वर्ल्ड? गर्ल्स।’
COMMENTS
More हिंदी