मैं हूँ ना बॉलीवुड की सबसे एंटरटेनिंग फिल्मों में से एक है। और इस फिल्म के साथ फराह खान ने डायरेक्शन की दुनिया में अपना पहला कदम रखा था। गानों से लेकर सीन्स तक, हर चीज़ ने मैं हूँ ना को एक क्लासिक फिल्म बनाया है। आज इस फिल्म को 15 साल हो चुके हैं और इस मौके पर हम मैं हूँ ना की 12 ऐसी चीज़ें ढूंढ कर लाए हैं जिन्हे आप शायद ही जानते होंगे।

1 – अमृता राव और ज़ाएद खान का इंट्रोडक्शन सॉन्ग, चले जैसे हवाएँ एक टेक में शूट किया गया था ।

2- राघवन का रोल प्ले करने के लिए सुनील शेट्टी पहली पसंद नहीं थे

फराह खान चाहती थी के नसीरुद्दीन शाह राघवन की भूमिका निभाएँ, लेकिन लीग ऑफ एक्स्ट्राऑर्डिनरी जेंटलमेन (2003) के कमिटमेंट्स के चलते वह उस समय इतनी बड़ी भूमिका नहीं निभा सकते थे। यही कारण है कि उन्होंने फिल्म में शाहरुख़ खान और ज़ाएद खान के पिता की भूमिका निभाई। नसीर के बाद, फराह ने कमल हासन से पूछा, लेकिन उनके पास भी डेट्स नहीं थी। तब वह नाना पाटेकर के पास गईं, जिन्होंने कहानी में कुछ बदलाव की मांग की, जो फराह करना नहीं चाहती थी । और आखिर में सुनील शेट्टी को कॉन्टैक्ट किया गया।

Source: Giphy.com
Source: Giphy.com

3 – फराह ने शाहरुख को उनकी बेगम, गौरी खान के नाम की धमकी दी थी!

शाहरुख़ का पहला दीवार वाला स्टंट , फराह को बिना बताए किया गया था। वह नहीं चाहती थी कि शाहरुख़ अपनी पीठ की चोट के कारण वो स्टंट करें। फराह ने शाहरुख़ को उनकी पत्नी गौरी खान से शिकायत करने की धमकी भी दी थी, ताकि वो ये स्टंट ना करें।

Source: Giphy.com
Source: Giphy.com

4 – शाहरुख़ को “मैं हूँ ना” टाइटल नहीं पसंद था

शाहरुख़ को पहले फिल्म का टाइटल नहीं पसंद आया था, क्योंकि उनके लिए ये अधूरा सा था। लेकिन फिल्म का टाइटल ट्रक सुनने के बाद उन्हें ये एहसास हुआ के ‘मैं हूँ ना’ एकदम फिट बैठता है।

Source: Giphy.com
Source: Giphy.com

5- फिल्म में रामायण का रिफरेन्स है

अगर आपको याद हो तो मेल कैरेक्टर्स के नाम – राम, लकी (लक्ष्मण) और राघवन (रावण) थे। रिफरेन्स के लिए, मूवी में, लकी बोलता है के के अगर वो अपना नाम लक्षमण रखेगा, तो घर महाभारत जैसा लगेगा। जिसको करेक्ट करते हुए उसका भाई और मम्मी कहती हैं, महाभारत नहीं रामायण ।

Source: Giphy.com
Source: Giphy.com

6- अरे तब्बू भी थी मूवी में

जी हाँ, तब्बू भी थी मूवी में। जब शाहरुख़ खान प्रॉम नाईट की प्रैक्टिस कर रहे होते हैं, तब तब्बू को देखा जा सकता हैं।

Source: Tumblr.com
Source: Tumblr.com

7- ज़ाएद खान अपने करियर डिफाइनिंग रोल के लिए पहली पसंद नहीं थे।

फरहान अख्तर, ऋतिक रोशन और सोहेल खान को लकी की भूमिका के लिए कंसिडर किया गया था।

Source: Tumblr.com
Source: Tumblr.com

8- ना ही अमृता पहली पसंद थीं

अमीषा पटेल और आयशा टाकिया को संजना की भूमिका के लिए कंसिडर किया गया था।

Source: Tumblr.com
Source: Tumblr.com

9- और ना ही सुष्मिता सेन

ऐश्वर्या राय बच्चन को चांदनी का रोल ऑफर किया गया था, लेकिन चलते- चलते के दौरान शाहरुख़ खान के साथ प्रॉब्लम्स के कारण, सुष्मिता सेन को लिया गया ।

Source: Tumblr.com

10 – शोले का रिफरेन्स

जिस गाड़ी पर शाहरुख खान अटैकर्स का पीछा करते है, उस पर लिखा “धन्नो”, फिल्म शोले के लिए एक नज़राने के रूप में लिखा गया था, जिसमें हेमा मालिनी की घोड़ी का नाम धन्नो था।

Source: giphy.com
Source: giphy.com

11 – क्या आप रानी मुख़र्जी को स्पॉट कर पाए

रानी मुखर्जी एक गाने में गेस्ट अपीयरेंस देने वाली थी, लेकिन ये हो नहीं पाया। इसीलिए जब सतीश शाह पब्लिक फोन पर एक लेडी के साथ फ़्लर्ट कर रहे होते हैं, तब वहाँ रानी के दो फोटो लगे होते हैं।

Source: Tumblr.com
Source: Tumblr.com

12- आर डी बर्मन, द किंग

फराह खान, मूवी में आर.डी. बर्मन का म्यूज़िक री- क्रिएट करना चाहती थी, लेकिन उन्होंने नहीं किया, क्योंकि फिल्म, दिल विल प्यार व्यार में भी यही किया गया था। और इसलिए उन्होंने म्यूजिक डायरेक्टर, अनु मलिक को, आर डी बर्मन के स्टाइल में म्यूज़िक बनाने के लिए कहा।

अब आप मुझे बताइये इनमे से कितनी बातें आप पहले से जानते थे।

इन सभी फैक्ट्स का सोर्स IMDb है