Shahrukh Khan (Source | Instagram- @iamsrk)
Shahrukh Khan (Source | Instagram- @iamsrk)

देश में चल रही कोरोनावायरस की जंग में लड़ने लिए कईं सेलेब्रिटिज़ सामने आए हैं, और उन्होंने अपना योगदान दिया है। किसी ने पीएम केयर्स और चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड में कंट्रीब्यूट किया है, तो किसीने बाकी फॉउण्डेशन्स ने डोनेट किया है। वहीं कुछ सेलेब्रिटिज़ ऐसे भी हैं, जिन्होंने पैसे की मदद ना करते हुए, लोगों के खान पान और देख रेख का ज़िम्मा उठाया है। हालाँकि इनमें अभी तक शाहरुख़ खान का नाम नहीं आया था। लेकिन हाल ही में शाहरुख़ ने सोशल मीडिया के ज़रिये बताया के वो इस मुश्किल की घड़ी में किस- किस तरह से मदद कर रहे हैं। और आप लिस्ट देखकर चौंक जाएंगे, क्योंकि ये लिस्ट काफी लम्बी है।

Shah Rukh Khan (Source: Instagram | @iamsrk)
Shah Rukh Khan (Source: Instagram | @iamsrk)

शाहरुख़ ने बताया –

1- पीएम केयर्स फण्ड – आईपीएल की टीम, कोलकाता नाइट राइडर्स, जिसके को-ओनर, शाहरुख़ खान, गौरी खान

,

जूही चावला मेहता

और

जय मेहता

है, उन्होंने पीएम केयर्स फंड में योगदान करने का संकल्प लिया है।

2- महाराष्ट्र के चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड– रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट, जिसके मालिक गौरी खान और शाहरुख़ खान है, उन्होंने महाराष्ट्र के चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड में कंट्रीब्यूट करने का संकल्प लिया है।

3- हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स के लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) – हेल्थ केयर वर्कर्स को सपोर्ट करना और उनका ध्यान रखना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। वो असली हीरो हैं, जो रोज़ हमें प्रोटेक्ट करने के लिए अपनी जान की बाज़ी लगाते हैं। केकेआर और मीर फाउंडेशन डब्लूबी और महाराष्ट्र गवर्मेंट के साथ काम करेंगे, और 50,000 पीपीई किट्स कंट्रीब्यूट करेंगे।

4 – एक साथ – द अर्थ फाउंडेशन – मीर फाउंडेशन और एक साथ, कम से कम एक महीने तक, मुंबई के 5500 परिवारों को खाने की ज़रूरी चीज़ें प्रोवाइड करेंगे। एक किचन भी सेटअप किया जाएगा, जहाँ 2000 फ्रेश मिल्स बनेंगी, जो उन हॉस्पिटल्स और घरों में पहुँचाई जाएगी जिनकी डेली नीड्स फुलफिल नहीं हो रही हैं।

5- रोटी फाउंडेशन – जिसकी स्थापना महाराष्ट्र के फॉर्मर डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस, मिस्टर डी सिवनन्दन

ने की थी। कोविद- 19 के दौरान, वो मुंबई पुलिस के साथ टाई अप करके, अंडरप्रिविलेज्ड लोग और डेली वेज लेबरर्स को खाना प्रोवाइड करवा रहे हैं। मीर फाउंडेशन, रोटी फाउंडेशन के साथ, एक महीने तक हर दिन, 10,000 लोगों के साथ 3 लाख मील किट प्रोवाइड करेंगे।

6 – वर्किंग पीपल्स चार्टर – मीर फाउंडेशन उनके साथ मिलकर, दिल्ली में आइडेंटीफाय हुए लगभग 2500 डेली वेज वर्कर्स को, कम से कम एक महीने तक बेसिक एसेंशियल्स और ग्रोसरी आइटम प्रोवाइड करवाएंगे।

7- एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए सपोर्ट – मीर फाउंडेशन लगभग 100 एसिड अटैक सर्वाइवर्स को मंथली स्टाइपेंड प्रोवाइड करेंगे और उनके बेसिक नीड्स का ध्यान रखेंगे। सर्वाइवर्स जिन्हे आइडेंटीफाय किया गया है, वो उत्तरप्रदेश, दिल्ली, बिहार, वेस्ट बंगाल और उत्तराखंड में हैं।

यहाँ देखिये शाहरुख की पोस्ट –

ये पढ़कर मुझे शाहरुख़ से और भी ज़्यादा प्यार हो गया।

आपसे भी जो हो सकता है वो कीजिये, क्योंकि इस समय छोटे से छोटा कंट्रीब्यूशन भी बहुत मायने रखता है।