शाहरुख खान ने कोविड-19 के मरीज़ों की मदद करने के लिए अपने ऑफिस को किया आईसीयू में तब्दील

Yashi Verma , 10 Aug 2020
Shah Rukh Khan (Source: Instagram | @iamsrk)
Shah Rukh Khan (Source: Instagram | @iamsrk)

कोविड 19 पैंडेमिक में देश और देश वासियों की मदद करने के लिए हमारे बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ से जो बन पा रहा है वो कर रहे हैं। बहुत से सेलेब्रिटीज़ ने पीएम रिलीफ फंड में पैसे डोनेट किये, तो बहुत से सेलेब्रिटीज़ ने ज़रूरतमंदों तक खाना और राशन पहुँचाया, वहीं कुछ सेलेब्रिटीज़ ने माइग्रेंट वर्कर्स को अपने घरों तक पहुंचाने का इंतज़ाम करवाया। शाहरुख़ खान ने भी इस पैंडेमिक के दौरान लोगों की काफी मदद की थी, और अब उन्होंने एक बार फिर मदद का हाथ आगे बढ़ाया है। कुछ समय पहले शाह ने अपने खार वाले ऑफिस को क्वारंटाइन सेंटर में बदल दिया था, और अब बीएमसी ने उसे आईसीयू में तब्दील कर दिया है, जहाँ क्रिटिकल पेशेंट्स को ट्रीट किया जाएगा।

यह 15 बेड की सुविधा है, जो शनिवार को शाहरुख के मीर फाउंडेशन, खर में हिंदुजा हॉस्पिटल और बीएमसी के सहयोग से चालू हुई है। एसआरके ने सीडी मार्ग पर मौजूद अपने 4 मंजिला ऑफिस को अप्रैल में बीएमसी को सौंप दिया था। हालाँकि डॉक्टर और स्वास्थ कर्मियों की कमी के कारण इस जगह को मई के अंत तक नहीं लिया जा सका।

मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, हिंदुजा हॉस्पिटल के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, डॉक्टर अविनाश सुपे ने कहा, “वहाँ वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन लाइन्स और हाई रिस्क और क्रिटिकल मरीज़ों के लिए हाई फ्लो नेसल ऑक्सीजन मशीन्स और लिक्विड स्टोरेज टैंक्स भी हैं। ये सर्विस बीएमसी के गाइडेंस के अंदर हिंदुजा हॉस्पिटल चलाएगा।

एच- वेस्ट वार्ड के असिस्टेंट कमिश्नर विनायल विस्पुते ने कहा –

ये इस वार्ड के वासियों के लिए एक अलटरनेट हॉस्पिटल होगा। विस्पुते जी ने आगे कहा, शाहरुख़ खान की मीर फाउंडेशन डे नाईट सिक्योरिटी, हाउसकीपिंग, वॉटरप्रूफिंग और बेड्स और खाने का ख्याल रखेंगे।

66 मरीज़ों को उस समय भर्ती कराया गया था जब फैसिलिटी क्वारंटाइन सेंटर थी। 66 पेशेंट्स में से 56 को रिकवरी के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया था। हालाँकि 12 को दूसरी फैसिलिटी में शिफ्ट करना पड़ा, क्योंकि डिग्रडेशन के लिए स्पेस की ज़रूरत थी।

Related Stories

Related Stories

More हिंदी