शारिब हाशमी, अपारशक्ति खुराना,अभिषेक बनर्जी जैसे यह पांच कलाकार हैं बॉलीवुड के फेवरेट 'फ्रेंड्स' किरदार

शारिब हाशमी, अपारशक्ति खुराना,अभिषेक बनर्जी जैसे यह पांच कलाकार हैं बॉलीवुड के फेवरेट 'फ्रेंड्स' किरदार

Anupriya Verma

फैमिली मैन के पहले सीजन और दूसरे सीजन में श्रीकांत के किरदार ने तो अपना दीवाना बनाया ही, लेकिन जेके के किरदार के बिना श्रीकांत की कल्पना कर पाना कम से कम इस वेब सीरीज में मुश्किल है।विक्की प्लीज वाले अभिषेक बनर्जी के बिना ‘स्त्री’ की सफलता का अनुमान लगा पाना मुश्किल था, तो अपारशक्ति खुराना के बिंदास किरदार जब नायक के साथ जुड़ते हैं, तो अलग ही जुगलबंदी नजर आती है और वह काफी दिलचस्प भी होती है। गोविंदा की फिल्मों के बारे में सोचती हूं, तो शक्ति कपूर का चेहरा अपने आप ही आँखों के सामने आ जाता है। गोविंदा और शक्ति कपूर ने यूं ही 42 फिल्मों का साथ पूरा नहीं किया है। शोले के जय वीरू से लेकर अब तक बॉलीवुड में ऐसे कई दोस्त वाले किरदार हुए हैं, जिनकी जुगलबंदी खूब पसंद की गई है। मुझे इन पांच कलाकारों की जोड़ी खूब पसंद आयी है।  

शारिब हाशमी

ये उन दिनों की बात है, जब ‘फैमिली मैन सीजन 1’ की शुरुआत नहीं हुई थी। इसके प्रोमोशन के दौरान शारिब हाशमी से मुलाकात हुई थी। शारिब  जैसे मिलनसार और हंसमुख ऑनस्क्रीन दिखते हैं, ऑफ़ स्क्रीन भी ठीक वैसे ही हैं। बेहद जिंदादिली से वह पत्रकारों से मिलते हैं। शारिब ने ‘फिल्मिस्तान’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी, लेकिन इसके बाद उन्हें अधिक मेहनत करनी पड़ी। कई छोटे-छोटे किरदारों से गुजरते हुए, वह फैमिली में की कामयाबी तक पहुंचे हैं। तो बात उनसे फैमिली मैन’ के इंटरव्यू के दौरान की है, सभी फिल्म पत्रकार, अपनी फितरत के अनुसार सिर्फ चमकते और लीड किरदारों को ही ज्यादातर तवज्जो देते हैं। शारिब से मैंने यह सवाल किया था कि आपको कहीं थोड़ी खीझ हो रही है या फिर बुरा लग रहा कि लोग मनोज के इंटरव्यू में अधिक दिलचस्पी ले रहे हैं। शारिब ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया, मैम मैंने वह मुकाम अभी हासिल किया नहीं है, मनोज सर(मनोज बाजपयी) ने किया है।  मैं जिस दिन करूँगा, लोग खुद आएंगे, इसमें बुरा क्यों मानना है। अपना भी वक़्त आएगा। एक और बात याद आती है कि ‘फिल्मिस्तान’ उस वक़्त नेशनल अवार्ड के लिए मनोनीत नहीं हुई थी। मैं और शारिब का इंटरव्यू लेने पहुंची थी , उस वक़्त वह दरवाजा बंद करके जाने लगे थे, मैंने पूछा आप क्यों जा रहे हैं, इंटरव्यू नहीं करना है क्या , तो शारिब ने हँसते हुए कहा था, काफी देर से मैंने इंतजार किया काफी पत्रकारों का, कोई नहीं आया, तो मुझे लगा कोई नहीं आएगा, मैं थोड़ी झेप गई, तो उन्होंने कहा, ना ना आप बुरा नहीं मानिये, मैं ताने नहीं मार रहा, आज हमसे जरूरी और भी इंटरव्यू होंगे तो, लोग पहले उन्हें ही तवज्जो देंगे, मैंने अभी कुछ किया नहीं है। लेकिन आने वाले समय में वह दिन जरूर आएगा कि लोग हमसे भी बात करना चाहेंगे। तो  शारिब का वह दिन आ चुका है।जी हाँ, शारिब हाशमी के बिना फैमिली मैन 1 या दो की परिकल्पना की ही नहीं जा सकती है। जिस तरह से श्रीकांत फिल्म की जान हैं तो शारिब का किरदार जेके भी इस सीरीज की शान हैं। श्रीकांत और जेके की जुगलबंदी कमाल की है और दर्शकों ने इन्हें देखना खूब पसंद किया है। आगे भी मुमकिन है कि इस जोड़ी को लेकर और भी निर्देशक फिल्मों की या प्रोजेक्ट्स की कल्पना करें। फैमिली मैन के यूएसपी जेके और श्रीकांत का खास अंदाज़ ही रहा है। शारिब को इस सीरीज से एक अलग ही मुकाम मिल गया है। सीरीज में उनके वन लाइनर्स खूब पसंद किये गए हैं। जल्द ही शारिब विक्की कौशल और सारा अली खान की भी एक फिल्म में नजर आने वाले हैं।

अपारशक्ति खुराना

फिल्म ‘स्त्री’ में राजकुमार राव के अभिनय की जितनी तारीफ़ की जाए कम है। लेकिन इस फिल्म में अपारशक्ति खुराना के अभिनय को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। उनके अभिनय को देख कर मुझे हमेशा लगता है कि वह अपने किरदार को सहजता से निभाते हैं। कॉमेडी करने के लिए उन्हें मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है। है। कम समय में ही अपारशक्ति खुराना ने भी खुद को साबित कर दिया है। अपारशक्ति जिन फिल्मों में भी होते हैं, उस फिल्म से आपका मनोरंजन जरूर होगा, इसकी गारंटी जरूर होती है। अपारशक्ति ने बहुत धीरे-धीरे धैर्य से अपने कदम बढ़ाये हैं और अब वर्तमान में वह निर्देशकों की पहली पसंद बन गए हैं। खास बात यह भी है कि अपारशक्ति ने भले ही कई फिल्मों में नायकों के दोस्तों के किरदार निभाए हों, लेकिन उनके किसी भी किरदार में वह आपको रिपीटिव नहीं लगेंगे। बतौर एक्टर, अपनी सूझ बूझ से वह अपने हर किरदार में नयापन ले आते हैं और उनकी वही फ्रेशनेस उनको हर किरदार में खास बनती है। अपारशक्ति और राजकुमार राव की जोड़ी ने फिल्म ‘स्त्री’ के बाद फिल्म ‘हम दो हमारे दो’ में भी काम किया। दोनों की जोड़ी को दर्शक पसंद कर रहे हैं, फिल्म 'जबरिया जोड़ी' के अपारशक्ति आपको स्त्री में एकदम नए अंदाज़ में दिखते हैं तो 'लुक्का छुप्पी' में एकदम अलग। अपने किरदारों के साथ अपारशक्ति काफी एक्सपेरिमेंट करते हैं, इसलिए निर्देशक उनके साथ ज्यादा से ज्यादा काम भी करना चाह रहे हैं।

अभिषेक बनर्जी

आयुष्मान खुराना और अभिषेक बनर्जी का साथ में आना, मतलब मनोरंजन की गाड़ी पर सवार होने जैसा है। दोनों ने ‘ड्रीम गर्ल’ और ‘बाला’ में साथ काम किया है। दो ही फिल्मो में दोनों की बॉन्डिंग इतनी शानदार नजर आती है कि आगे भी दर्शक दोनों को साथ में देखना चाहते हैं।  मुझे पूरी उम्मीद है कि निर्देशक इन्हें एक साथ फिल्मों में दिखाते रहेंगे। अभिषेक बनर्जी, राजकुमार राव के साथ भी काफी फिल्मों में नजर आये हैं और इनकी जोड़ियों को भी पसंद किया गया है।दोनों ने ‘स्त्री’ और ‘मेड इन चाइना’ में भी साथ काम किया है। उनका ‘स्त्री’ फिल्म का विक्की प्लीज वाला स्टाइल काफी फेमस है, यह सभी जानते हैं। अभिषेक बनर्जी भी लगातार अपने किरदारों में कुछ न कुछ नयापन लाने की कोशिश करते रहते हैं। ड्रीम गर्ल में उनका जो देसी प्रेमी वाला अंदाज़ है, वह स्त्री वाले अभिषेक से एकदम अलहदा है। अपने अभिनय में विविधता लाने में माहिर होने की वजह से ही अभिषेक के पास लगातार प्रोजेक्ट्स आ रहे हैं।


शक्ति कपूर

शक्ति कपूर और गोविंदा की जोड़ी के तो क्या कहने। दोनों के बिना कोई भी निर्देशक किरदार नहीं लिखते थे। यही वजह है कि 90 के दशक में दोनों ने मिल कर, खूब कलाकारों का मनोरंजन किया। यह मेरे लिए जानने लायक बेहद दिलचस्प बात रही कि दोनों की जोड़ी ने कई हिट फिल्में दी हैं। दोनों ने अबतक 42 फिल्मों में काम किया है। नंदू, सबका बंधू उनका काफी लोकप्रिय संवाद है। आज भी दोनों की बहुत ही अच्छी बॉन्डिंग है।

अरशद वारसी

राजू हिरानी की फिल्म ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ और ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ में मुन्नाभाई के साथ सर्किट का किरदार खूब लोकप्रिय रहा। सर्किट के ऐसे कई वन लाइनर और बिंदास डायलॉग हैं, जो दर्शक आज भी देखना और सुनना पसंद करते हैं। राजू और संजय दत्त खुद मानते हैं कि अरशद वारसी द्वारा निभाए गए किरदार सर्किट के बिना यह सीरीज अधूरी है। इस फिल्म में सर्किट की कॉमेडी के साथ, मुन्नाभाई और सर्किट की वो गाड़ी भी सुपरहिट रही। काफी दिनों से फिल्म की तीसरी कड़ी के आने को लेकर चर्चा है। हालाँकि अब तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।  


इनके अलावा 'तनु वेड्स मनु' और 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' के पप्पी जी यानी दीपक डोबरियाल और आर माधवन की जोड़ी को भी खूब पसंद किया गया था। पुराने दौर में गुरुदत्त और जॉनी वॉकर को जेहन में रख कर ही किरदार लिखे जाते थे, इनके अलावा दिलीप कुमार और मुकरी ने भी कई फिल्मों में साथ में अभिनय किया।