' गंगूबाई कठियावाड़ी','राज़ी', 'उड़ता पंजाब' जैसी 5 ऐसी फिल्में, जिनमें आलिया भट्ट के अभिनय का जवाब नहीं

' गंगूबाई कठियावाड़ी','राज़ी', 'उड़ता पंजाब' जैसी 5 ऐसी फिल्में, जिनमें आलिया भट्ट के अभिनय का जवाब नहीं

Anupriya Verma

संजय लीला भंसाली की फिल्म में गंगूबाई कठियावाड़ी में आलिया भट्ट ने जो अवतार लिया है, वह उनकी अबतक निभाए गए किरदारों में सबसे अलग हैं। आलिया भट्ट जब फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में आई थीं, उस वक्त उन्होंने जो बबली-बबली सा किरदार निभाया था, मैंने कभी यह कल्पना नहीं की थी कि वह चुलबुली सी, ग्लैमरस दिखने वाली गुड़िया कभी जब ‘हाई वे’ जैसी फिल्म का हिस्सा बनेंगी, तब पूरी तरह से अपने संजीदा अभिनय से सबको चौंका देंगी। उन्होंने एक ऐसी बच्ची का किरदार, जिसके साथ यौन शोषण होता है, उस किरदार को जिस तरह से निभाया है, वह उल्लेखनीय रहा। इसके बाद जब आलिया को मैंने ‘उड़ता पंजाब’ में देखा, तब उनके अभिनय के वास्तविक रंग सबके सामने आये। उन्होंने इस फिल्म के किरदार में तो और अधिक हैरान किया। एक मजदूर लड़की में भी उन्होंने कमाल किया था। ऐसे में आलिया के पांच ऐसे प्रोमिसिंग किरदार जो मुझे काफी पसंद हैं, मुझे यकीन है और आप भी मेरी बात से उतने ही सहमत होंगे। दरअसल, आलिया उन अभिनेत्रियों में से एक हैं कि उनकी हर फिल्म में उनका किरदार शानदार रहा है, ऐसे में उनकी कौन सी फिल्म चुनी जाए, कौन सी छोड़ी जाए, यह तय कर पाना मुश्किल है।

गंगूबाई कठियावाड़ी

‘गंगूबाई कठियावाड़ी’ को लेकर एक बड़ी घोषणा हुई है कि फिल्म 25 फरवरी 2022 को रिलीज होने जा रही हैं। खास  बात यह है कि इसके एक दिन पहले 24 फरवरी को संजय लीला भंसाली का जन्मदिन होता है। बहरहाल, इस फिल्म में आलिया भट्ट अपने लुक से सबको चौंका रही हैं। यह पहली बार है, जब संजय लीला भंसाली के साथ आलिया भट्ट काम कर रही हैं और इसलिए उम्मीद की जा रही है कि आलिया के लिए यह फिल्म एक और टर्निंग पॉइंट साबित होगा।

राज़ी

फिल्म राज़ी में आलिया भट्ट एक अंडर कवर एजेंट की भूमिका में हैं और उन्होंने अपने किरदार को बखूबी जिया है। उन्होंने इसमें संजीदगी से अभिनय किया है और मेरे ख्याल से उन्होंने जो सहमत का किरदार निभाया है, उसमें उनका जो निडर अंदाज़ है, दर्शकों के जेहन में लम्बे समय तक जिन्दा रहेगा। राजी का निर्देशन मेघना गुलजार ने किया है।

उड़ता पंजाब

आलिया भट्ट ने अपने शुरुआती करियर में ही ऐसे किरदार को निभाया है, जो शानदार है। फिल्म 'उड़ता पंजाब' में वह एक मजदूर बनी हैं और एक शोषित लड़की भी। पूरी फिल्म में उनके बहुत कम संवाद हैं, लेकिन उन्होंने इसे जिस तरह से निभाया है, अपन एक्सप्रेशन से उन्होंने दिल जीता है। इस फिल्म का निर्देशन अभिषेक चौबे ने किया है।

डियर जिंदगी

डियर जिंदगी में आलिया भट्ट ने एक ऐसा किरदार निभाया है, जिसमें वह काफी अपनी जिंदगी को लेकर कन्फ्यूज रहती हैं, उन्हें समझ नहीं आता है कि वह क्या करें, ऐसे में किस तरह उनकी जिंदगी में एक मेंटर आता है और किस तरह वह अपनी जिंदगी से प्यार करना सीख जाती हैं। इस फिल्म में खूबसूरती से दिखाया गया है। इस फिल्म का निर्देशन गौरी शिंदे ने किया है।

हाइवे

आलिया भट्ट ने अपने लिए इस फिल्म को चुन कर, अपने करियर का बेस्ट निर्णय लिया है। उन्होंने इस फिल्म में जो मैच्योर काम किया है, बहुत अनुभवी अभिनेत्री भी शायद ही कर पातीं। लेकिन उन्होंने काफी मेहनत की। कम उम्र में उन्हें इम्तियाज़ अली जैसे निर्देशक का साथ मिला है और उन्होंने बेहतरीन अभिनय किया है। बाल शोषण की पीड़िता के किरदार में उन्होंने जान डाली है, इस फिल्म के क्लाइमेक्स में जो आलिया भट्ट का मोनोलॉग है, वह लम्बे समय तक याद रखा जायेगा।

मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूँ कि अपनी नयी फिल्म 'गंगूबाई कठियावाड़ी' और 'ब्रह्मास्त्र' में भी आलिया चौंकाने वाली ही हैं।