थलाइवा शब्द सुनते ही, आपके दिल और दिमाग में सिर्फ एक ही नाम सामने आता है रजनीकांत। जी हाँ, उनके क्रेजी फैंस ने ही उन्हें यह नाम दिया है, जिसका मतलब होता है लीडर या बॉस। हाल ही में एक फिल्म आई थी ‘मिनाक्षी सुंदरेश्वर’ इस फिल्म में फिल्म की नायिका रजनीकांत की फिल्मों की दीवानी है।  दरअसल, उस फिल्म में जिस तरह से उनका क्रेज दिखाया गया है, रियल लाइफ में वाकई, रजनीकांत लोगों के बीच लीडर या बॉस के रूप में फेमस हैं। लेकिन ऐसा इसलिए नहीं है कि उन्होंने सिर्फ पर्दे पर ऐसे किरदार निभाए हैं, इसलिए उनका नाम उनके फैंस ने दिया है, बल्कि वह वास्तविक जिंदगी में बहुत अधिक सोशल सर्विस करते हैं, इसलिए भी लोग उन्हें इस नाम से पुकारते हैं। मैंने साउथ इंडियन सिनेमा के स्टार्स को लेकर यह गौर किया है कि उनके फैंस उन्हें सिर्फ पसंद नहीं करते हैं, बल्कि पूजते हैं और इसलिए वह उन्हें प्यार से कुछ न कुछ नाम जरूर दे देते हैं। अल्लू अर्जुन को आइकॉन स्टार, तो पवन कल्याण को पॉवर स्टार और ऐसी कई उपाधि से बुलाते हैं। इस संदर्भ में मुझे दिलचस्प बात तो यह लगी कि कई बार ऐसे स्टार्स की फिल्मों में भी यह निकनेम क्रेडिट के रूप में दिए जाते हैं, मैं इससे ही अनुमान लगा सकती हूँ कि साउथ इंडिया में कलाकारों का क्रेज किस कदर होता है। अल्लू अर्जुन अभी हाल ही में आइकॉन स्टार बने हैं, सो, मैंने ऐसे कुछ कलाकारों के निक नेम तलाशे हैं और जानने की कोशिश की है कि  उन्हें उस नाम से फैन क्यों पुकारते हैं। ऐसे कुछ स्टार्स पर एक नजर

आइकॉन स्टार अल्लू अर्जुन

अल्लू अर्जुन वर्तमान दौर में अभी साउथ इंडिया के उस सुपरस्टार में से एक बन चुके हैं, जिनका क्रेज सिर्फ भारत में नहीं, भारत के बाहर के फैंस पर भी हो रहा है। अल्लू अर्जुन की फिल्म ‘पुष्पा :द राइज’ में उन्होंने जिस तरह से टशन और स्वैग दिखाया है। उन्हें दर्शकों से बेहद प्यार मिल रहा है। ऐसे में अल्लू अर्जुन से जुड़ी दिलचस्प बात यह है कि  पहले जहाँ इस  स्टार को स्टाइलिश स्टार के रूप में जाना जाता, जब ‘पुष्पा ‘फिल्म का ट्रेलर जारी किया गया तो उन्हें स्टाइलिश स्टार की जगह आइकॉन स्टार के रूप में इंट्रोड्यूस किया गया। यह नाम उनके फैंस को तो पसंद आया, लेकिन पुष्पा के निर्देशक सुकुमार ने ही उन्हें यह उपाधि दी है, उन्होंने इस बारे में कहा कि मुझे पता नहीं है कि अल्लू को कैसे स्टाइलिश एक्टर की उपाधि मिली, लेकिन मैंने जब पुष्पा में उनके काम को देखा तो मुझे स्टाइलिश एक्टर और उनके परफॉर्मेंस स्किल्स में कोई कनेक्शन नहीं लगा। इसलिए मैंने उन्हें यह नाम दे दिया और अब उनके फैंस भी इस नाम से इत्तेफाक रख रहे हैं और वे अल्लू को इसी नाम से बुलाने लगे हैं।

Source: instagram I @alluarjunonline

पवन कल्याण हैं सबके पॉवर स्टार

पवन कल्याण तेलुगू सिनेमा के शानदार कलाकार रहे हैं और उन्होंने अपनी फिल्मों में एक्शन अवतार से सबको हैरान किया है। भले ही अबतक वह हिंदी फिल्मों की तरफ नहीं आये हों, लेकिन उनकी फिल्में पैन इंडिया, खासतौर से भारत के ग्रामीण इलाकों में खूब पसंद की जाती है। सोशल मीडिया पर उनकी फिल्म के दृश्यों के रील्स काफी वायरल होते रहते हैं। पवन को साउथ सिनेमा इंडस्ट्री में पॉवर स्टार से जाना जाता है, इनकी फिल्मों के क्रेडिट में भी इसे जोड़ा जाता है। उन्हें पॉवर स्टार की उपाधि इसलिए मिली, क्योंकि उन्होंने कई फिल्मों में अपना एक्शन अवतार दिखाया है और जबरदस्त तरीके से दिखाया है।

Source: instagram I @chiranjeevikonidela

साउथ सिनेमा इंडस्ट्री के प्रिंस हैं महेश बाबू

महेश बाबू को तो अपनी पहली ही फिल्म से काफी कामयाबी मिल गई थी। उन्होंने जब ‘राजा कुमारूडू’ में काम किया था। इस फिल्म में उनकी को-स्टार प्रीति जिंटा थीं और इस फिल्म की कामयाबी के बाद से ही लोगों ने महेश बाबू को प्रिंस कह कर बुलाना शुरू कर दिया, अब उनके फैंस भी उन्हें इसी नाम से बुलाते हैं और इंडस्ट्री के लोग भी। महेश बाबू की खास बात यह है कि वह रीमेक फिल्मों का हिस्सा बनना कभी पसंद नहीं करते हैं। महेश बाबू ने ही तेलुगू सिनेमा में डॉल्बी ईएक्स सराउंड टेक्नोलॉजी को इंट्रोड्यूस किया था।  ​

Source: instagram I @urstrulymahesh

किच्चा सुदीप ऐसे बने किच्चा

किच्चा सुदीप ने तो अपने नाम के साथ ही अपना यह निकनेम जोड़ लिया। दरअसल, कन्नड़ सिनेमा के सुपरस्टार सुदीप ने अपनी एक फिल्म में किच्चा का किरदार निभाया था। फिल्म 2003 की सुपरहिट फिल्मों में से रही थी, इसके बाद से ही वह फैंस के लिए किच्चा हो गए और दर्शकों ने उन्हें खूब पसंद करना शुरू किया। सुदीप ने भी फैंस को सम्मान देते हुए अपने नाम के साथ यह जोड़ लिया और अब वह हमेशा इसी नाम से जाने जाने लगे हैं। किच्चा ने हिंदी फिल्मों में भी काफी काम किया है।

Source : instagram I @kichchasudeepa

रश्मिका मंदाना हैं नेशनल क्रश

रश्मिका मंदाना को भी इन दिनों अल्लू अर्जुन की तरह ही काफी लोकप्रियता मिल रही है। उन्हें उनके फैंस ने नेशनल क्रश का नाम दिया है। जल्द ही रश्मिका मंदाना हिंदी फिल्मों में भी एंट्री लेने वाली हैं। खास बात है कि रश्मिका ने बहुत ही कम उम्र में अच्छी पहचान और लोकप्रियता हासिल कर ली है।  उन्हें एक्सप्रेशन क्वीन भी माना जाता है। रश्मिका को फिल्म पुष्पा में खूब पसंद किया गया है।

Source : instagram @rashmika_mandanna

रजनीकांत थलाइवा तो कमल हैं उलागनायगन

रजनीकांत को तो उनके फैंस ने ही थलाइवा नाम दे दिया है और वे इसी नाम से पूरे भारत में जाने जाते हैं। वहीं कमल हासन को उलागनायगन, जिसका मतलब है यूनिवर्सल हीरो माना जाता है। दोनों को ही 90 के दशक से फैन इन नामों से पुकार रहे हैं।

इनके अलावा चिरंजीवी को उनके फैंस मेगा स्टार मानते हैं तो वेंकटेश को  प्यार से विक्ट्री के नाम से पुकारते हैं।  प्रभास को रबेल स्टार के नाम से जाना जाता है।

वाकई, साउथ इंडिया के फैंस का जवाब नहीं है, वह जिस तरह से अपने कलाकारों को पूजते हैं, शायद ही उनके जैसे फैंस कहीं होंगे और ये स्टार्स भी बहुत ही ख़ुशी-ख़ुशी किसी न किसी रूप में उनका प्यार स्वीकार करते रहते हैं।