हंसल मेहता की 'स्कूप',तिग्मांशु धूलिया  की 'द ग्रेट मर्डर',अनुराग कश्यप की 'सेक्रेड गेम्स' ऐसी 5 वेब सीरीज हैं, जिनका रोमांच नॉवेल से भी दोगुना रहा है

हंसल मेहता की 'स्कूप',तिग्मांशु धूलिया की 'द ग्रेट मर्डर',अनुराग कश्यप की 'सेक्रेड गेम्स' ऐसी 5 वेब सीरीज हैं, जिनका रोमांच नॉवेल से भी दोगुना रहा है

Anupriya Verma

हिंदी ओटीटी पर इन दिनों थ्रिलर शोज की भरमार है। अच्छी बात यह है कि इन्हें लगातार दर्शक मिल भी रहे हैं। मैंने खुद हाल ही में कई वेब सीरीज देखी है और अब भी मेरी लंबी फेहरिस्त है, जिसमें कई थ्रिलर सीरीज शामिल हैं। दरअसल, थ्रिलर वेब सीरीज के कमाल होने की और इनकी लोकप्रियता बढ़ने की एक बड़ी वजह मुझे इन दिनों यह भी लग रही है कि इनमें से अधिकतर वेब सीरीज, जो कि नॉवेल पर आधारित होते हैं, उन्हें खूब पसंद किया जाता है, क्योंकि कई दर्शक इसे पहले से पढ़ चुके होते हैं और उन्हें इस बात का अनुमान होता है कि सीरीज में क्या होने वाला है। हालाँकि यह निर्देशकों के लिए आसान काम नहीं होता है, क्योंकि उन्हें दर्शकों को संतुष्ट भी करना होता है कि जो रोमांच नॉवेल में बरक़रार रहे, वह सीरीज में भी आ सके। फिलहाल भारत की हिंदी सीरीज में यह वर्क कर गया है। ऐसे में आइये देखते हैं कुछ ऐसी सीरीज, जो नॉवेल पर आधारित रही हैं। 'द ग्रेट इंडियन मर्डर' और जल्द ही आने वाली हंसल मेहता की वेब सीरीज 'स्कूप'भी इसी क्रम में सार्थक प्रयास है।

द ग्रेट इंडियन मर्डर

हाल ही में विकास स्वरूप की बहुत ही फेमस किताब ‘सिक्स सस्पेक्ट्स’ जो कि जेसिका लाल मर्डर पर आधारित था। वह केस 1990 में हुआ था और इस पर विकास स्वरूप की लिखी गई यह किताब काफी लोकप्रिय भी रही। इस सीरीज का इसका निर्देशन तिग्मांशु धुलिया ने किया है। डिज्नी प्लस हॉटस्टार में आप इस सीरीज को देख सकते हैं। सीरीज को दर्शकों से प्यार मिला है। इस फिल्म में प्रतीक गाँधी, ऋचा चड्डा, आशुतोष राणा और ऐसे कई कलाकारों ने काम किया है।

स्कूप

हंसल मेहता की एक नयी वेब सीरीज  स्कूप जल्द ही दर्शकों  के सामने होगी। हाल ही में हंसल ने इसकी घोषणा की है। खास बात यह है कि हंसल की यह सीरीज नेटफ्लिक्स पर आएगी और इस थ्रिलर सीरीज का नाम स्कूप रखा गया है।  यह सीरीज जिगना बोरा की लिखी गई किताब बिहाइंड द बार इन बायकुला : माई डेज इन प्रिजन पर आधारित है। इससे पहले हंसल मेहता ने स्कैम सीरीज भी बनाई है और पूरी उम्मीद की जा रही है कि वह इस कहानी के साथ भी न्याय करेंगे। यह कहानी जेल में बिताये गले कठिन दिनों का दस्तावेज है, जिसे थ्रिलर के रूप में हंसल मेहता प्रस्तुत करने वाले हैं।

सेक्रेड गेम्स

'सेक्रेड गेम्स' उस दौर में ओटीटी की दुनिया में आयी वेब सीरीज है, जिसने आने के साथ ही पूरा तहलका मचा दिया था। इस सीरीज को अबतक की सबसे कामयाब सीरीज माना गया है। इसका निर्देशन शानदार और दमदार निर्देशक अनुराग कश्यप ने किया था। इसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी और सैफ अली खान जैसे कई लोकप्रिय अभिनेताओं ने काम किया। यह सीरीज भी एक बेहद फेमस नॉवेल पर आधारित थी और इस नॉवेल का नाम है 'सेक्रेड गेम्स' ही और इसके लेखक हैं विकास चंद्रा, जिन्होंने यह शानदार नॉवेल लिखी है और यह सीरीज इस कदर कामयाब हुई कि इसने कई नयी सीरीज की दुनिया को इसमें आने की राह दिखायी। इस सीरीज से नेटफ्लिक्स ने काफी मुनाफा कमाया।

Source: Instagram I @nawazuddin._siddiquiVerifiedMessage

द फाइनल कॉल

जी 5 पर रिलीज हुई इस सीरीज को भी दर्शकों का खूब प्यार मिला। इसमें साक्षी तंवर ने न सिर्फ शानदार अभिनय किया था, बल्कि काफी अच्छा काम किया था। अर्जुन रामपाल के करियर की भी बेस्ट सीरीज में से एक है। यह सीरीज प्रिया कुमार की किताब आई विल गो विद यू पर आधारित थी, जिसमें एक पायलट अपनी पत्नी की मौत के बाद एक निर्णय लेता और उससे कैसे कई लोगों की जिंदगी प्रभावित होती है। यह एक शानदार सीरीज रही।

बार ऑफ़ ब्लड

बार ऑफ़ ब्लड भी एक ऐसी सीरीज थी, जो कि लेखक बिलाल सिद्दीकी की किताब जो कि इसी नाम से है, उस पर आधारित थी। इस सीरीज में इमरान हाशमी ने मुख्य किरदार निभाया था।  इस सीरीज में भी काफी एक्शन और थ्रिलर भरा हुआ है। रेड चिलीज एंटरटेनमेंट द्वारा बनाई गई यह सीरीज काफी पसंद की गई थी।

Source: InstagramI @therealemraan

वैसे सच कहूँ तो ऐसा मेरे साथ कई बार हुआ है कि जो सीरीज मुझे पसंद आती है, उसे देखने के बाद इतना रोमांच भर जाता है कि एक बार फिर से सीरीज देखने के बाद किताबें पढ़ी है और कई बार किताबें पढ़ने के बाद वेब सीरीज देखी है।