प्रकाश राज, राणा दग्गुबती किच्चा सुदीप जैसे यह हैं 5 साउथ इंडियन स्टार्स , जो बन गए पसंदीदा ‘विलेन’

प्रकाश राज, राणा दग्गुबती किच्चा सुदीप जैसे यह हैं 5 साउथ इंडियन स्टार्स , जो बन गए पसंदीदा ‘विलेन’

Anupriya Verma

साउथ इंडियन फिल्मों की आवाजाही बॉलीवुड में तो होती ही रही है, लेकिन एक दिलचस्प बात पर मैंने गौर किया, तो मैंने महसूस किया कि जितनी एंट्री साउथ इंडियन स्टार्स ने बॉलीवुड में नहीं लिए हैं, उससे ज्यादा वहां के कलाकारों ने यहाँ आकर नेगेटिव किरदारों में अपनी पहचान अच्छी बना ली। ऐसे दमदार कलाकारों को पूरे भारत में खूब पसंद किया गया है। एक नजर मैं ऐसे कुछ दक्षिण के लोकप्रिय कलाकारों पर, जिन्होंने हिंदी सिनेमा के दर्शकों के बीच भी नेगेटिव किरदार निभा कर लोकप्रिय हो गए। किच्चा सुदीप, राणा दग्गुबत्ती, प्रकाश राज जैसे साउथ इंडियन सिनेमा के लोकप्रिय चेहरों को हिंदी फिल्मों के दर्शकों ने खूब पसंद किया

प्रकाश राज

प्रकाश राज तमिल, तेलुगू और मलयालम फिल्मों में खूब काम करते रहे हैं, दर्शकों को इनका अभिनय खूब पसंद आया है। खास बात यह है कि नेगेटिव किरदार निभाने के मामले में वह बॉलीवुड में भी आगे हैं। उन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्मों में अभिनय किया है। दबंग 2 और सिंघम जैसी फिल्मों में उनके काम को खूब सराहना मिली है। अभी हिंदी फ़िल्मी निर्देशकों की वह नेगेटिव किरदार निभाने के लिए पहली पसंद हैं। हालाँकि प्रकाश काफी अधिक व्यस्त रहने वाले कलाकारों में से एक तो हैं ही, साथ ही प्रकाश राज को साउथ इंडिया की कई भाषाओं में काफी फीस मिलती है। वह सबसे अधिक  कमाई करने वाले कलाकारों में से एक हैं। अच्छी बात यह है कि वह जितनी कमाई करते हैं, उतना ही दान भी करते हैं। उनके कई ऐसे किस्से हैं, जिसमें उन्होंने कई जरूरतमंदों के लिए काम किया है। उनकी मदद की है।

Source: Instagram I @joinprakashraj


राणा दग्गुबती


राणा दग्गुबती भी उन कलाकारों में से एक हैं, जिन्होंने नेगेटिव किरदार निभा कर अच्छी पहचान बना ली है। उन्हें साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री से तो प्यार मिलता है है, हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में भी उनकी खूब वाहवाही होती है। फिल्म ‘बाहुबली ‘में काम करने के बाद तो उन्हें हिंदी फिल्मों में विलेन किरदार के लिए काफी ऑफर्स आते रहते हैं।

Source : Instagram I @ranadaggubati

किच्चा सुदीप

किच्चा सुदीप कन्नड़ सिनेमा इंडस्ट्री में काफी लोकप्रिय हैं। उनकी लोकप्रियता को देखते हुए ही उनका नाम किच्चा सुदीप रखा गया है। ऐसे में किच्चा ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में भी अच्छी पहचान बना ली है। हाल ही में वह ‘दबंग 3’ में विलेन का किरदार निभाते नजर आये और दर्शकों को काफी पसंद आये। आने वाले समय में वह और भी कई हिंदी फिल्मों में नजर आने वाले हैं। उन्होंने वैसे ‘फेड्रिक’, ‘गुड्डू की गन’ और ऐसी कई फिल्मों में काम किया है।

Source: Instagram I @kichchasudeepa

नस्सर

तमिल फिल्मों में अपनी खास पहचान बना चुके नस्सर कई हिंदी फिल्मों में नजर आते रहे हैं। खास बात यह है कि वह कई हिंदी फिल्मों में नेगेटिव किरदारों में भी पसंद किये गए हैं। बाहुबली’ में तो उनके किरदार की खूब प्रशंसा हुई ही, साथ ही उन्होंने हिंदी में भी अपनी गहरी पैठ जमाई है। वर्तमान दौर में वह सफलतम कलाकारों में से एक हैं।

रमी रेड्डी

रमी रेड्डी तेलुगू सिनेमा इंडस्ट्री का बड़ा नाम है, जिन्होंने न सिर्फ तेलुगू सिनेमा में, बल्कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उनका बड़ा नाम है। रमी रेड्डी ने 90 के दशक में हिंदी सिनेमा में राज किया है। वह 'ये वक़्त हमारा है', 'प्रतिबंध', 'दिलवाले' जैसी और भी ऐसी कई फिल्मों में पहचान बनायीं। हालाँकि अब वह इस दुनिया में नहीं रहे, लेकिन उन्होंने जैसे खूंखार किरदार निभाए हैं, वह खलनायकों की श्रेणी में उन्हें हमेशा आगे रखेंगे। उनके डायलॉग और उनका लुक भी काफी खतरनाक हुआ करता था। गैंगस्टर्स फिल्मों की वह जान होते थे।

वाकई, इन कलाकारों के अभिनय का शानदार आयाम रहा है, इन सभी कलकारों ने नेगेटिव किरदारों को भी उतनी ही शिद्दत से निभाया है, जितना आम किरदारों को। आने वाले समय में मुझे उम्मीद है कि मुझे ऐसे ही और कलाकारों के दमदार अभिनय देखने का मौका मिलेगा।