दीपिका पादुकोण के फिल्मी करियर के यह हैं 7 दमदार किरदार, जिनमें नजर आई हैं उनके अभिनय की ‘गहराइयां’

दीपिका पादुकोण के फिल्मी करियर के यह हैं 7 दमदार किरदार, जिनमें नजर आई हैं उनके अभिनय की ‘गहराइयां’

Anupriya Verma

दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘गहराइयां’ का ट्रेलर मैं अबतक कई बार देख चुकी हूँ। और इसमें दीपिका पादुकोण ने इसमें जिस तरह का किरदार चुना है, एक बार फिर से वह साबित कर रही हैं कि वह रियल लाइफ किरदारों को भी उतनी ही शिद्दत से निभा सकती हैं, जितना वह काल्पनिक किरदारों को सशक्त किरदारों को निभाती हैं। मैं दीपिका की उन सभी किरदारों की फैन रही हूँ, जिसमें उन्होंने वास्तविकता के नजदीक जाकर अभिनय किया है। फिर उनकी फिल्म ‘पीकू’, कॉकटेल’, ‘लव आज कल’ हो या फिर ‘ब्रेक के बाद’ जैसी ही फिल्म क्यों न हो, तो मैं ‘गहराइयां' फिल्म के बहाने दीपिका के कुछ ऐसे ही जबरदस्त किरदारों को एक बार फिर से फ्लैशबैक में जाकर रिफ्रेश करना चाहूंगी।


‘गहराइयां’ कंफर्ट जोन नहीं है दीपिका के लिए

दीपिका पादुकोण ने हाल ही में मुझसे अपनी बातचीत में इस बात का जिक्र किया है कि उनके लिए ‘गहराईयां’ जैसी फिल्म का हिस्सा बनना आसान नहीं था, क्योंकि वह जैसा किरदार निभा रही हैं, उनके आस-पास उन्होंने कभी ऐसे किरदार को नहीं देखा है, इसलिए यह उनके लिए कंफर्ट जोन नहीं है, लेकिन अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकल कर काम करना भी उन्हें अच्छा लगता है, इसलिए उन्होंने ऐसे किरदारों को हाँ कहा है, वह रियल लाइफ किरदारों को निभाना एन्जॉय भी करती हैं।

‘ये जवानी है दीवानी’ की नैना से कनेक्ट किया कई लड़कियों ने

रणबीर कपूर के साथ ‘ये जवानी है दीवानी’ में दीपिका पादुकोण ने एक ऐसी लड़की की भूमिका निभाई है, जो काफी सहमी और इंट्रोवर्ट रहती है, लेकिन वह अपनी जिंदगी में छोटी-छोटी चीजों में खुशियां हासिल करना चाहती हैं। ऐसे में प्यार की एक नयी परिभाषा नैना के माध्यम से लोगों तक पहुंची है और कई लड़कियां हैं, जिन्होंने दीपिका के इस किरदार से कनेक्ट किया है।

कॉकटेल

‘कॉकटेल’ दीपिका पादुकोण के लिए पूरी तरह से टर्निंग पॉइंट रही है। इसमें उन्होंने काफी लीक से हट कर अभिनय किया है। फिल्म के एक-एक दृश्य कमाल के हैं। उन्होंने जो दिल टूटने के बाद, एक स्ट्रांग लड़की बन कर दिखाया है, इस फिल्म में दीपिका के करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस रही हैं।

पीकू जैसी बेटी को सबको चाहिए

‘पीकू’ में दीपिका जिस तरह से अपने पापा से प्यार करती हैं और उनकी ख़ुशी के लिए अपनी खुशियां भूल जाती हैं, यह फिल्म देख कर हर पिता की यही चाहत हुई थी कि उन्हें पीकू जैसी बेटी मिले। अमिताभ बच्चन और इरफ़ान खान जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ दीपिका के अभिनय को सुजॉय घोष ने कमाल तरीके से फिल्माया है। यह दीपिका के करियर की यादगार फिल्मों में से एक रहेगी।

लव आजकल

इम्तियाज अली ने दीपिका की अभिनय क्षमता का सबसे अच्छा और सही इस्तेमाल किया है अपनी फिल्मों में। इस फिल्म में एक एम्बीशियस लड़की और साथ में अपने प्यार को न खोने की चाहत रखने वाली लड़की के बीच में दीपिका के किरदार ने खुद को खूबसूरती से जिया है, यह फिल्म हंसाती भी है और इमोशनल भी कर जाती है और कुछ बेहद कमाल के सीन दीपिका के हैं, जिसमें उन्होंने इमोशनल अंदाज़ बहुत सही तरीके से निभाया है।

ब्रेक के बाद

दीपिका पादुकोण की फिल्म 'ब्रेक के बाद' आई थी इमरान खान के साथ, फिल्म भले ही कामयाब नहीं रही थी, लेकिन इस फिल्म में भी दीपिका का किरदार बहुत मजेदार था, दीपिका ने एक आम लड़की का किरदार निभाया था, जो अपने करियर, दोस्ती और प्यार के द्वन्द के बीच फंसी रहती है। दीपिका ने इसे बड़े ही प्यार से निभाया था।

तमाशा

‘तमाशा’ में दीपिका ने बेहद शानदार परफॉर्मेंस दिया है। खासतौर से अगर तुम साथ हो गाने में उन्होंने जिस तरह से परफॉर्म किया है, उनके बाकी किरदारों पर उनका यह अंदाज़ भारी पड़ा है।

वाकई में दीपिका ने अबतक इतने बेहतरीन किरदार निभाए हैं, उनके किरदारों में से बेस्ट कौन सा है, यह चुनना बेहद कठिन है।


वाकई में दीपिका ने अबतक इतने बेहतरीन किरदार निभाए हैं, उनके किरदारों में से बेस्ट कौन सा है, यह चुनना बेहद कठिन है। मुझे पूरी उम्मीद है कि दीपिका गहराइयां’ में में उन्हें जिस तरह का किरदार मिला है, वह अपने किरदार में डूब कर ही अभिनय करती नजर आएंगी, जैसा उन्होंने अपने अबतक के निभाए इन किरदारों में किया है। बहरहाल,उनकी फिल्म ‘गहराइयां’ 11 फरवरी से अमेजॉन प्राइम वीडियो पर उपलब्ध होगी।