उस दिन मैंने पहली बार अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा को इतना करीब से जाना, जब वह केबीसी के एक खास एपिसोड में अपनी माँ श्वेता बच्चन के साथ शामिल हुई थीं। वहां, मुझे नव्या के बारे में इतनी सारी जानकारी मिली कि वह कितने सारे एनजीओ से जुड़ी हैं, कई गांवों से जुड़ी हैं और वह काफी कुछ समाज में योगदान दे रही हैं, लेकिन इनके बारे में बातें कितनी कम होती हैं। वहीं दूसरी तरह जूही चावला की बेटी जाह्नवी मेहता भी फिल्मों की चकाचौंध से कोसों दूर, बिजनेस में और अपनी एकेडेमिक्स में ही व्यस्त हैं और खुद जूही ने पिछली बार जो मेरी बातचीत हुई, उसमें बताया की उनकी बेटी को फिल्मों में आने में कोई दिलचस्पी नहीं है। दरअसल, हम आम दर्शक के तौर पर इनकी दुनिया बहुत दूर से देखते हैं और समझ नहीं पाते हैं कि इनकी दुनिया में सबकुछ ग्लैमर ही नहीं हैं, यह भी आम लोगों की तरह जी सकते हैं। इसलिए मैंने सोचा कि आज मैं ऐसे कुछ स्टार्स किड्स से आपको रूबरु कराऊँ, जो फ़िल्मी दुनिया से एकदम दूर रह कर, अपनी एक अलग दुनिया बसा रहा है, जिनमें किसी को अपनी पढ़ाई में मग्न  रहना पसंद है, तो  स्पोर्ट्स और समाज सेवा में लीन हैं। ऐसी ही स्टार परिवार से संबंध रखने वाले किड्स पर एक नजर

नव्या नवेली नंदा

नव्या ने अपनी पढ़ाई पूरी की है लंदन के सेवेनॉक्स स्कूल से। नव्या सोशल मीडिया पर भी बहुत अधिक एक्टिव नहीं हैं और उन्होंने भी प्राइवेट कर रखा है। नव्या ने एक प्लेटफार्म लांच किया है, जिसका नाम प्रोजेक्ट नवेली रखा है, जिसमें वह कई महिलाओं के लिए काफी प्रयास कर रही हैं, वह जेंडर को लेकर जो असमानता है, उस पर विस्तार से काम कर रही हैं। नव्या का मानना है कि वह अपने इस मंच से महिलाओं के हित के लिए काम करना चाहती हैं। यही नहीं उन्होंने पीरियड को लेकर भी काफी गांवों में महिलाओं के बीच जागरूकता फैलाई है। वह महिलाओं को शिक्षा के साथ-साथ फिनांशियल आजादी भी दिलवाने पर काम कर रही हैं।  विदेशों में पढ़ने के बावजूद नव्या जमीन से जुड़ी हुई है और काफी कुछ कर रही हैं, इससे साफ़ जाहिर होता है कि वह कितना नेक सोच रखती हैं और किस तरह से उनके इन कामों को हाइलाइट भी किया जाना चाहिए, ताकि उनकी जैसी और भी लकड़ियां आगे बढ़ें। मुझे उनकी इस सोच को जान कर बहुत अच्छा लगा कि वह अपनी सेलेब्रिटी स्टेट्स को ग्लैमर की दुनिया की बजाय अच्छे कामों में इस्तेमाल कर रही हैं।

Source : Instagram I @navyananda

ईरा खान

ईरा खान आमिर खान की बेटी हैं और वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर एक्टिव होने के साथ ही साथ वह काफी कुछ सोशल सर्विस भी करती रहती हैं, बहुत कम उम्र से उन्होंने सेलेब्रिटी फुटबॉल मैच करवाना शुरू किया था और वह उसके फंड से जरूरतमंदों की जरूरतों को पूरा करती थीं। ईरा खान ने हाल ही में एक फॉउंडेशन भी लांच किया, जो कि मेंटल हेल्थ सपोर्ट पर बात करते हैं। यही नहीं ईरा और भी तरह के सोशल चीजों से जुड़ी रहती हैं।

Source : Instagram I @khan.ira

जाह्नवी मेहता

जूही चावला की बेटी जाह्नवी मेहता को फिल्मों में अभिनय करने में ज़रा भी दिलचस्पी नहीं है, यह बात खुद जूही चावला ने अपनी बातचीत के दौरान बताया था, वह अपनी एकेडेमिक्स में खुश हैं और इन दिनों वह चर्चा में आयीं, जब वह शाह रुख खान के बच्चे आर्यन खान और सुहाना खान के साथ आईपीएल ऑक्शन के दौरान साथ में नजर आयीं। कुछ सालों पहले  भी वह इसमें शामिल हुई थीं, तो उनका रूझान पूरी तरह से नजर आ रहा है कि उन्हें फिल्मों में तो आने में खास रुचि नहीं है। जाह्नवी मेहता को पढ़ने लिखने में काफी दिलचस्पी है। उन्हें किताबों से खूब प्यार है।

Source : Instagram I @iamjuhichawla

वेदांत माधवन

आर माधवन के बेटे वेदांत माधवन एक बेहतरीन स्विमर हैं और काफी कुछ करते रहते हैं। उन्होंने दुबई के यूनिवर्सल अमेरिकन स्कूल से पढ़ाई की है। वेदांत बचपन से ही बेहतरीन स्विमिंग करते थे और अब तो वह विश्व स्तर के भी कई स्विमिंग सेशंस का हिस्सा बन चुके हैं और फिलहाल उनकी फिल्मों में आने में कोई दिलचस्पी नहीं दिख रही हैं

Source : Instagram I @actormaddy

माधुरी दीक्षित के बेटे आरिन और रयान

माधुरी दीक्षित से भी मैंने बातचीत के दौरान जितनी बार भी यह जानने की कोशिश की है कि क्या माधुरी के बेटे आरिन और रयान फिल्मों में आएंगे, माधुरी ने यही जवाब दिया है कि उन्हें संगीत में और खासतौर से शास्त्रीय संगीत वगैरह में दिलचस्पी तो है, लेकिन फिल्मों की तरफ उनका रूझान नजर नहीं आता है। ऐसे में अभी से यह कह पाना काफी मुश्किल होगा, वैसे माधुरी दोनों ही बच्चों को लाइमलाइट से एकदम दूर रखती हैं।

Source: Instagram I @madhuridixitnene

वैसे सच कहूँ तो ऐसा हम मान लेते हैं कि उन्हें विरासत में फ़िल्मी दुनिया मिली है तो वह इसी दुनिया में आएंगे, लेकिन इन स्टार किड्स का अंदाज़ देख कर तो साफ नजर आता है मुझे कि फ़िल्मी दुनिया से जुदा एक जहाँ और भी है और उस दुनिया में अपनी जिंदगी को हसीन बनाया जा सकता है।