करीना कपूर खान, नेहा धूपिया जैसी यह 5 एक्ट्रेस, प्रेग्नेंसी में भी बनी रहीं 'वर्किंग वीमेन'

करीना कपूर खान, नेहा धूपिया जैसी यह 5 एक्ट्रेस, प्रेग्नेंसी में भी बनी रहीं 'वर्किंग वीमेन'

Anupriya Verma

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘अ थर्स डे’ मैंने देखी। फिल्म में यामी गौतम के किरदार ने तो मेरा ध्यान खींचा ही, लेकिन अभिनेत्री नेहा धूपिया ने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया। उन्होंने जिस तरह से वास्वतिक जिंदगी में भी आठ महीने की प्रेग्नेंसी के साथ, पूरी फिल्म में स्टैंडिंग पोजीशन में सीन शूट किये हैं, वह उल्लेखनीय हैं। वहीं, जब मैं कॉमेडियन क्वीन मानी जाने वालीं भारती सिंह को भी इन दिनों देख रही हूँ कि वह प्रेग्नेंसी में भी खूब जम कर काम कर रही हैं और खूब खुश रह रही हैं, उन्हें देख कर भी काफी ख़ुशी मिलती है कि इन अभिनेत्रियों और कलाकारों ने साबित कर दिया है कि प्रेग्नेंसी किसी भी अभिनेत्री के करियर की बाधा नहीं बन सकती है और इंडस्ट्री को भी अब धीरे-धीरे ही सही, इस बात को स्वीकारना चाहिए कि जो भी प्रेग्नेंसी में अभिनय करना चाहती हैं, उन्हें वैसे मौके मिलें। मैं ऐसी ही कुछ स्ट्रांग वीमेन को यहाँ सलाम करने की कोशिश कर रही हूँ, ताकि और भी अभिनेत्रियां इनसे इंस्पायर हों और खूब स्ट्रांग होकर वह काम करें।

नेहा धूपिया

नेहा धूपिया ने हाल ही में फिल्म ‘अ थर्स डे’ को लेकर हुई बातचीत में मुझसे, अपनी आठ महीने की प्रेग्नेंसी में अभिनय करने के अनुभव को शेयर करते हुए बताया कि वह इन चीजों को लेकर थोड़ी नर्वस तो थीं कि उन्हें स्टैंडिंग पोजीशन में और बारिश में शॉट्स देने थे, लेकिन उन्होंने इसे किया और वह निर्माता रॉनी स्क्रूवाला को थैंक यू कहती हैं कि उन्होंने ऐसे मौके महिलाओं के लिए बनाये हैं। नेहा कहती हैं कि बाकी निर्माता-निर्देशक को भी यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि अगर कोई एक्ट्रेस इस दौरान भी काम करना चाहती हैं, तो उन्हें किसी बंधन में न बांधें और काम करने के मौके दें।


भारती सिंह

भारती सिंह के कुछ समय पहले ही अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा की है और मजेदार बात यह है कि वह खूब काम कर रही हैं और इसे खूब एन्जॉय भी कर रही हैं, वह लगातार दर्शकों का मनोरंजन करती नजर आती हैं, उनके चेहरे पर कोई थकान नहीं नजर आती है। सबसे मजेदार बात तो मुझे तब लगती है, जब वह पैपराजी के साथ खूब मस्ती करतीं हुईं नजर आती हैं और खूब बातें करती हैं, उनके चेहरे की रौनक से यह बात साफ़ समझ आ रही है कि वह इस मोमेंट को कितना एन्जॉय कर रही हैं।

करीना कपूर खान

करीना कपूर खान ने तो एक मिसाल कायम की है, जिस तरह से उन्होंने लगातार प्रेग्नेंसी के दौरान काम किया है और हेल्दी रही हैं, उनसे काफी इंस्पीरेशन आम महिलाओं ने भी ली है कि वाकई में, अगर आप चाहें और आप प्रेग्नेंसी के दौरान अच्छा फील करें तो काम करने में कोई परेशानी नहीं हैं। मैं तो करीना कपूर खान के इस स्टेप को लेने के बाद और अधिक कायल हो गई कि करीना कपूर खान ने दोनों ही बार अपनी प्रेग्नेंसी में काम किया और कमाल तरीके से काम किया। करीना कपूर ने तो रैम्प वॉक भी किया था कर उनकी वे तसवीरें, मैंने अभी भी सहेज कर रखी हैं।

काजोल

काजोल के बारे में यह बात कम लोगों को पता होगी कि जब अपनी फिल्म 'वी आर फैमिली' की शूटिंग कर रही थीं, तब वह प्रेग्नेंट थीं और इस दौरान उन्होंने अपने वर्क कमिटमेंटमेंट्स को पूरा किया और शानदार तरीके से किया। उन्होंने इसके लिए कोई स्पेशल ट्रीटमेंट्स सेट पर नहीं लिया है, एकदम आम तरीके से ही काम किया था।

Source : InstagramI @kajol

दिशा वकानी

दिशा वकानी 'तारक मेहता का उलटा चश्मा' की लोकप्रिय एक्ट्रेस में से एक रही हैं, ऐसे में उन्होंने भी प्रेग्नेंसी में लम्बे समय तक काम किया और अपने काम को पूरा किया, क्योंकि वह जानती थीं कि वह शो का लीड चेहरा है, ऐसे में अगर उन्होंने छुट्टी ली, तो मेकर्स के लिए परेशानी होती, बाद में उन्होंने मैटरनिटी ब्रेक लिया था।

इनके अलावा फिल्म 'शोले' के दौरान जया बच्चन ने प्रेग्नेंसी में ही सारे सीन्स शूट्स किये थे।

वाकई में, यह अभिनेत्रियां हमारे लिए मिसाल हैं, जिन्होंने प्रेग्नेंसी को हौवा नहीं बनाया और खूब अच्छे से अपने वर्क कमिटमेंट्स को पूरा किया है और मेरा ख्याल है कि मेकर्स को इनके वर्क कमिटमेंट्स को देखते हुए, इस बात का ध्यान देना चाहिए कि भविष्य में वह उन्हें अच्छे ऑफर दें, न कि उनके करियर पर किसी भी तरह के ब्रेक लगाने के बारे में सोचें।