कपिल शर्मा, अमित टंडन, मल्लिका दुआ जैसे इन 5 स्टैंड अप कॉमेडियन ने चलाया है अभिनय की दुनिया में भी जादू

कपिल शर्मा, अमित टंडन, मल्लिका दुआ जैसे इन 5 स्टैंड अप कॉमेडियन ने चलाया है अभिनय की दुनिया में भी जादू

Anupriya Verma

कुछ कलाकारों में न खासियत होती है कि वह अभिनय के साथ-साथ और भी कई चीजों में माहिर होते हैं। हिंदी एंटरटेनमेंट की दुनिया में मुझे ऐसे कुछ होनहार कलाकार, बहुत उत्साहित करते हैं, जब वह एक साथ और भी कई विधाओं में एक्सपेरिमेंट करते हैं और अपनी छोटी उपस्थिति से ही सही, वह खूब मनोरंजन कर जाते हैं। मुझे फिल्म हिंदी मीडियम का वह सीन याद आता है, जब इरफ़ान खान साड़ियों की दुकान में तरह-तरह की साड़ियां दिखा रहे होते हैं और कॉमेडियन मल्लिका दुआ वहां कस्टमर के रूप में हैं, उस एक सीन में मल्लिका ने कमाल का काम किया है। कुछ ऐसा ही अनुभव तब भी होता है, जब कॉमेडी के किंग माने जाने वाले कपिल शर्मा का अभिनय फिल्मों में देखने को मिलता है। वीर दास,  अमित टंडन और ऐसे कई स्टैंड ऑफ़ कॉमेडियन हैं, जिन्होंने फिल्मों में भी अभिनय किया है और दर्शकों ने उन्हें पसंद किया है।  दरअसल, मैंने गौर किया है कि ऐसे कई लोकप्रिय स्टैंड अप कॉमेडियन हैं, जो अपनी बातूनी अंदाज़ से दर्शकों को लुभाते हैं, उनकी उपस्थिति मात्र होने से भी फिल्मों में जान आ जाती है, तो मैं आज यहाँ कुछ ऐसे ही लोकप्रिय स्टैंड आप कॉमेडियन कलाकारों की बात करने जा रही हूँ, जो इन दिनों फिल्मों व ओटीटी की दुनिया में अभिनय करते हुए भी नजर आ रहे हैं और दर्शक उन्हें खूब पसंद भी कर रहे हैं।

कपिल शर्मा

कपिल शर्मा का अंदाज तो जगजाहिर है कि उनकी कॉमेडी से पूरे भारत के दर्शकों का मनोरंजन होता रहा है। कपिल ने अपने करियर की शुरुआत स्टैंड अप कॉमेडियन के रूप में ही की थी। उन्होंने 'कॉमेडी सर्कस' में भी लंबे समय तक स्टैंड अप किया और फिर उन्होंने अपना शो शुरू किया। इसके बाद कपिल ने अभिनय की दुनिया में कम रखा। उनकी पहली फिल्म ‘किस किस को प्यार करूँ’, कामयाब भी रही। फिर एक और फिल्म आयी ‘फिरंगी’ और अब बहुत जल्द वह नंदिता दास की फिल्म में अभिनय करने जा रहे हैं, जहाँ वह एक दिलचस्प किरदार निभाने जा रहे हैं।

अमित टंडन

अपनी साफ-सुथरी कॉमेडी के लिए जाने जाने वाले, अमित टंडन भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडी उद्योग में बेहद लोकप्रिय नाम हैं। वह नेटफ्लिक्स के लिए, पहले भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडियन में से एक थे, अमित ने अब तक के अपने करियर में 25 देशों में 200 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय शो किए हैं। हाल ही में, अमित ने सोनी सब के साथ साझेदारी में अपने स्वयं के स्टैंडअलोन टीवी शो 'गुडनाइट इंडिया' की घोषणा की है। दिलचस्प बात यह है कि यह फैमिली कॉमेडी सीरियल है। मुझे पूरा यकीन है कि अमित इस शो में कुछ बहुत मजेदार अंदाज़ लेकर आएंगे।


प्राजक्ता कोली

प्राजक्ता कोली एक युवा यूट्यूब आइकॉन बनीं। प्राजक्ता ने बहुत कम समय में अपनी पहचान बना ली है और अब वह लगातार अभिनय में अपने लिए नए रास्ते तलाश रही हैं। उन्होंने कुछ शॉर्ट फिल्मों में काम करने के साथ-साथ 'मिसमैच्ड' जैसे शो का हिस्सा बन कर भी दर्शकों का मनोरंजन किया है और अब वह अनिल  कपूर, वरुण धवन, नीतू कपूर के साथ ‘जुग जुग जियो' जैसी बड़े बैनर की फिल्म का हिस्सा हैं। 'मिसमैच्ड' का भी जल्द ही दूसरा सीजन दर्शकों के सामने होगा।

Source : Instagram I @mostlysane

भुवन बाम

भारतीय कॉमेडियन, लेखक, गायक, गीतकार, और दिल्ली के यूट्यूब पर्सनेलिटी, भुवन बाम ने BB Ki Vines नाम से अपने कॉमेडी चैनल से लोकप्रियता हासिल की। हाल ही में एक कॉमेडी वेब-शो, ‘ढिंडोरा’ के साथ अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस लॉन्च करके एक नई उपलब्धि हासिल की, इस शो के लगभग हर एपिसोड खूब पसंद किये जा रहे हैं। भुवन ने अबतक और भी कई फिल्मों में काम किया है। उन्हें बतौर अभिनेता भी अच्छी फिल्में मिल रही हैं और दर्शक उन्हें पसंद कर रहे हैं।

मल्लिका दुआ

मल्लिका दुआ उन स्टैंड आप कॉमेडियन में से एक हैं, जिन्हें अभिनय करने का भी भरपूर मौके मिल रहे हैं। मल्लिका दुआ ने शिट 'पीपल से: सरोजिनी' नगर संस्करण के वायरल वीडियो से लोकप्रियता हासिल की,  तब से, मल्लिका भारत में स्टैंड-अप कॉमेडियन की दुनिया में एक सरताज बनीं। मल्लिका इंडस्ट्री के सर्वश्रेष्ठ कॉमिक्स के साथ-साथ अमेज़ॅन प्राइम के 'कॉमिकस्तान' और नेटफ्लिक्स ओरिजिनल 'द कॉमेडी प्रीमियम लीग' जैसे विभिन्न शो का हिस्सा बनीं। मल्लिका ने 'हिंदी मीडियम' में एक छोटी सी भूमिका निभायी थी और इसके बाद उन्होंने  'नमस्ते इंग्लैंड' और 'इंदु की जवानी' जैसी कई फिल्में की। वह शाह रुख खान की फिल्म 'जीरो' में भी नजर आई थीं।

इनके अलावा वीर दास, जाकिर खान और ऐसे कई कॉमेडियन हैं, जिन्हें दर्शक कॉमेडी अंदाज़ में भी पसंद कर रहे हैं और अभिनय की दुनिया में भी। वीर दास तो काफी समय से फिल्मों में आते रहे हैं, उनकी फिल्में कामयाब भी खूब रही हैं, जाकिर एक वेब सीरीज का हिस्सा बन चुके हैं। ऐसे में मुझे पूरी उम्मीद है कि आने वाले समय में हम सभी को और भी ऐसे किरदार देखने के मौके मिलते रहेंगे।