फिल्म ‘पुष्पा’ से अल्लू अर्जुन काफी लोकप्रिय हुए। खासतौर से उनका हिंदी संवाद झुकेगा नहीं, तो काफी फेमस हुआ और मैं तो अब अपनी निजी जिंदगी में इसे किसी जुमले की तरह ही इस्तेमाल करती नजर आती हूँ, ऐसे में मैं अल्लू अर्जुन के अभिनय को तो पूरा श्रेय देती ही हूँ, लेकिन साथ ही साथ इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता है कि अल्लू अर्जुन के किरदार को पूरे भारत में लोकप्रिय बनाने में हिंदी भाषा की भूमिका काफी अहम रही है, जी हाँ, अल्लू अर्जुन ने अच्छी खासी लोकप्रियता हिंदी में दमदार आवाज होने के कारण पायी और यह संभव हो पाया श्रेयस तलपड़े की वजह से, क्योंकि वह ही हिंदी में अल्लू की आवाज बने, ठीक वैसे जैसे अमिताभ बच्चन अब ‘राधे श्याम’ में प्रभास की आवाज बनने जा रहे हैं। दरअसल, साउथ इंडियन सिनेमा से बॉलीवुड का यह कनेक्शन भी जबरदस्त है कि यहाँ के कई लोकप्रिय चेहरे, जब साउथ इंडियन स्टार्स की आवाज बनते हैं, यह कॉम्बिनेशन धमाल कर जाता है। मैं ऐसे ही स्टार्स पर एक नजर डाल रही हूँ।

श्रेयस तलपड़े

श्रेयस तलपड़े ने अल्लू अर्जुन के लिए ‘पुष्पा’ फिल्म की हिंदी डबिंग की है और कमाल की डबिंग की है, मुझे तो इस बात पर विश्वास नहीं हुआ था कि श्रेयस जैसे हास्य कलाकार की आवाज अल्लू के दमदार आवाज में मेल खायेगी, लेकिन श्रेयस ने कमाल कर दिखाया और अल्लू की तरह अब वह भी काफी फेमस हो गए हैं। उनका संवाद झुकेगा नहीं, काफी हिट हो रहा है। अल्लू, खुद श्रेयस से काफी इम्प्रेस हैं और लगातार उनकी तारीफ करते रहते हैं।

Source : Instagram I @shreyastalpade27

अमिताभ बच्चन

हाल ही में राधे श्याम के मेकर्स ने इसकी घोषणा की है कि अमिताभ बच्चन आदिपुरुष में बनने जा रहे हैं प्रभास की आवाज। अब अमिताभ बच्चन की आवाज के बारे में क्या कहना है, मैं और हम सभी वाकिफ हैं कि उनकी आवाज का जुड़ना, किसी भी किरदार को नया जीवन मिलने जैसा है। ऐसे में जब प्रभास को अमिताभ की आवाज मिल रही है तो कुछ मजेदार होगा ही। इस फिल्म में पूजा हेगड़े भी अहम भूमिका में हैं।  खुद अमिताभ ने कुछ दिन पहले यह भी जानकारी दी कि  प्रभास ने किस तरह से उनकी मेहमान नवाजी बिरयानी के साथ की।

Source : Instagram I @amitabhbachchan

शरद केलकर

शरद केलकर ने फिल्म ‘बाहुबली’ में प्रभास के लिए आवाज दी थी। उन्होंने दोनों ही भागों में प्रभास के लिए आवाज दी और कमाल कर दिया। इस बड़ी फिल्म से शरद के करियर को भी नयी दिशा मिली, उन्हें और भी कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला। शुरुआत में कोई नहीं पहचान पाया था कि हिंदी में बाहुबली के लिए डबिंग शरद केलकर ने की है, लेकिन शरद ने कमाल का काम किया।

संकेत म्हात्रे

संकेत म्हात्रे भी उन डबिंग आर्टिस्ट में से एक हैं, जो काफी लोकप्रिय हैं और जिन्होंने कई साउथ इंडियन फिल्मों के मेगास्टार्स के लिए हिंदी में डबिंग की है, जैसे उन्होंने राम चरण के लिए ‘मगधीरा ‘में आवाज दी है, महेश बाबू, जूनियर एनटीआर, सुरिया और ऐसे कई साउथ इंडियन एक्टर्स के लिए वह लगातार अपनी आवाज देते रहते हैं। वह वर्तमान में हिंदी डबिंग आर्टिस्ट के रूप में सबसे अधिक लोकप्रिय हैं।

Source : Instagram I @sanketmhatreofficial

स्मिता मल्होत्रा

स्मिता मल्होत्रा सिंगर हैं और उन्होंने भी कई साउथ इंडियन एक्ट्रेस के लिए आवाज दी है। जी हाँ, उन्होंने ‘पुष्पा’ फिल्म के लिए रश्मिका मंदाना के लिए हिंदी में डब किया, अनुष्का शेट्टी के लिए फिल्म ‘बाहुबली’ में भी डब किया कर दर्शकों को काफी लुभाया। 90 के दशक में स्मिता काफी एल्बम के लिए गाने बनाया करती थीं, इन दिनों वह कई और प्रोजेक्ट्स में व्यस्त हैं। स्मिता अभिनय भी करती रही हैं।

Source: Instagram I @smita.malhotra


वाकई, फिल्में देखते हुए, हम कभी इन चेहरों के बारे में नहीं सोचते हैं, जो पर्दे के पीछे रह कर भी जबरदस्त तरीके से कमा करते हैं और अपनी मेहनत से वह स्टार्स की आवाज हमारे जेहन में बैठ जाते हैं। ऐसे नामों को भी मुझे लगता है कि सराहा जाना चाहिए, ताकि इनका भी मनोबल बढ़े।