मेरी जितनी भी मुलाकातें सनी लियोनी से रही हैं, उनकी बातों ने हर बार ही मुझे प्रभावित किया है। सनी की एक सबसे अच्छी और प्यारी बात यह है कि वह बिना लाग-लपेट के, बेहद बेबाकी से, बिना बातों को फ़िल्टर किये हुए रखती हैं, इसलिए उनकी बातों में मुझे हमेशा ही एक अपनापन और ईमानदारी नजर आती है। भले ही सनी को दूर से देखने वाले और उनके ग्लैमरस अवतार को देख कर, लोगों को यह भ्रम होगा कि सनी अपनी निजी जिंदगी में बहुत लग्जीरियस अंदाज़ रखती होंगी, तो मैं आपको बताना चाहूंगी कि सनी इससे कहीं परे हैं। वह अपनी जमीन को नहीं भूली हैं और न ही अपने बच्चों को भूलने देना चाहती हैं। इसलिए काम के साथ-साथ, वह अपने बच्चों को सारे सलीके सिखाती हैं। सनी अपनी जिंदगी से संतुष्ट हैं, क्योंकि वह वे सारे सपने पूरे कर रही हैं, जिन्हें कभी उन्होंने देख रहा था। उनका नया एम एक्स प्लेयर पर आने वाली सीरीज ‘अनामिका’ भी इसका एक हिस्सा है, जिसमें उन्होंने एक एजेंट की भूमिका निभाई है और सनी बचपन से ऐसे किसी किरदार को निभाना चाहती थीं, क्योंकि वह जेम्स बांड की ऐसी फिल्मों की फैन रही हैं। सनी ने मुझसे इस बातचीत में अपने इस शो, अपने बच्चों और अपनी बचपन से जुड़ीं कई यादों को शेयर किया है।

हमेशा से एजेंट का निभाना चाहती थीं किरदार

सनी कहती हैं कि वह बचपन से ही एजेंट वाली काफी फिल्में देखती थीं और ऐसे में जब उनको यह किरदार निभाने का मौका मिल रहा है, तो वह इस बात से खुश हैं। ‘अनामिका’ सीरीज का निर्देशन विक्रम भट्ट ने किया है और इसके बारे में बात करते हुए सनी ने दिलचस्प बात बताई

वह कहती हैं

मैं अनामिका में एजेंट के किरदार में हूँ। यह किरदार मेरे लिए बेहद खास है, क्योंकि मैं हमेशा से ऐसी फिल्मों की तरफ आकर्षित रही हूँ, जिसमें ऐसे किरदार रहते थे, ऐसे में मुझे जब यह कहानी ऑफर हुई तो मैंने फौरन हां कह दिया था। यह एक रिवेंज स्टोरी है।

टॉम बॉय के अंदाज में रहने का अपना मजा है

सनी लियोनी ने हमेशा यह बात दोहराई है कि वह बचपन से टॉम बॉय रही हैं, तो वह ऐसे एजेंट वाले खेल बहुत खेलती थीं।

वह कहती हैं

मैं हमेशा टॉम बॉय रही हूँ, तो मैं हमेशा लीडर जैसी रहती थी, तो मैं ऐसे बन जाती थी खेल-खेल में एजेंट, वैसे मैंने कई बार लड़कों को धुनाई भी की है बचपन में। मैं हमेशा किसी भी खेल की इंचार्ज ही बनती थी।

यहाँ देखें वेब सीरीज अनामिका का ट्रेलर

बचपन से ही एक्शन और सुपरहीरो फिल्में देखने का शौक रहा है

सनी कहती हैं कि उनको बचपन से ही एक्शन और सुपरहीरो की फिल्में देखना पसंद था।

वह कहती हैं

मैं अकेले में भी बैठ कर देखती थी, जब भी मैं इस सीरीज के सेट पर होती थी, तो एक सीन सीरियस होता था और एक सीन मस्ती में शूट होता था, जिसमें मैं जेम्स बांड बन कर एक्टिंग करने की कोशिश करती थी। मैं जेम्स बांड की काफी फिल्में एन्जॉय करना पसंद करती हूँ। मैं खूब एक्शन फिल्म्स देखती हूँ। यह मेरा फेवरेट जॉनर है मेरा। इसलिए मुझे अगर कोई चुनने को कहे तो मैं साइकोलॉजिकल ड्रामा, एक्शन और ऐसे ही जॉनर को करना पसंद करूंगी। सच कहूँ तो अनामिका का किरदार इसलिए भी मेरे लिए आसान रहा कि मैंने पहले भी गन ट्रेनिंग किया हुआ है, इस शो के लिए मैंने लॉस ऐंजिल्स में किक बॉक्सिंग वगैरह की ट्रेनिंग ली, मुझे स्पोर्ट्स शुरू से पसंद है, इसलिए मेरे लिए यह चीजें आसान रहीं। मैंने 5 मास्टर्स के साथ ट्रेनिंग की है, मैंने।

ओसीडी नहीं सलीके से चीजें चाहती हूँ

सनी कहती हैं कि लोगों को लगता है कि मुझे ओसीडी प्रॉब्लम है, लेकिन ऐसा नहीं है, मैं बस अपनी चीजें सलीके से चाहती हूँ, बिखरी हुईं चीजें रहती हैं, तो मैनेज नहीं कर पाती हूँ, मेरा दिमाग काम नहीं करता है, इसलिए मैं सबकुछ व्यवस्थित रखने में यकीन करती हूँ।

बच्चों को समझाना चाहती हूँ कि कुछ भी आसानी से नहीं  मिला है

सनी कहती हैं कि वह बच्चों को एकदम डाउन टू अर्थ सेलेब्स किड्स जैसा ट्रीट करने में यकीन रखती हैं। वह चाहती हैं कि उनके बच्चे इस बात को समझें कि मैंने कितनी मेहनत से यह सबकुछ हासिल किया है।

वह इस बारे में विस्तार से कहती हैं

बच्चों को अच्छी आदतें सिखाना जरूरी हैं, तो मैं उस लिहाज से एक स्ट्रिक्ट मॉम हूँ। मैं उन्हें चीजें बर्बाद नहीं करने देना चाहती हूँ। मैं उनको समझाती हूँ कि चीजों को ऑर्गनाइज्ड करो। मेरे घर में भले ही हेल्पिंग हैण्ड बहुत सारे हों, लेकिन आपको अपनी चीजें खुद से संभालना भी जरूरी है, चीजों की अहमियत समझनी भी जरूरी है। मैं कभी ऐसा नहीं करती कि टॉयज बिखरे हुए हैं या टूट गए तो फ़ौरन दूसरा ला दूँ, मैं उनको अपने टॉयज को खेलने के बाद, जगह पर सही तरीके से रखना सिखाती हूँ, क्योंकि हमें तो बचपन में एक ही जोड़ी जूते मिलते थे, खिलौने तो मिलते भी नहीं थे। इसलिए उनको यह सब समझना होगा। मेरी परवरिश की वह बात कि आपके पास एक चीज है और आपको उसको संभालना है, वह मेरे साथ रह गई है और वह मैं अपने बच्चों को भी देना चाहती हूँ।

मैं हमेशा लीडर रही हूँ अपने कामों में

सनी कहती हैं कि उनमें हमेशा से लीडरशिप क्वालिटी रही हैं और इसलिए वह ऐसे सब्जेक्ट्स भी चुनती हैं, जहाँ उनके लिए करने को बहुत कुछ हो। वह सेंटर में हों, लेकिन अब भी मुझे वैसे बहुत कैरक्टर नहीं मिलते हैं, लेकिन मैं चाहती हूँ कि वैसे किरदार मिलें। ओटीटी के आने से अब ऐसे चांसेस मिल रहे हैं कि हम अलग तरह से एक्सप्रेस कर सकें। अब इंटरेस्टिंग सब्जेक्ट मिल रहे हैं। ओटीटी में हम बिंज वॉच करते हैं, फिर वह शो खत्म हो जाता है, तो फिर नया शो चाहिए, इसलिए लगातार कॉन्टेंट बन रहे हैं।

पीरियड फिल्में करने की है चाहत

सनी कहती हैं कि वह पीरियड, साइकोलॉजिकल थ्रिलर ड्रामा फिल्मों का हिस्सा बनना चाहती हैं। ऐसे जॉनर को एक्सप्लोर करना चाहती हैं।  

वाकई, सनी आपकी कई ऐसी क्वालिटी है, जो आपको एक स्ट्रांग वुमन बनाती हैं।  मैं तो आपकी चीजों की अहमियत को समझना, रिश्तों को अहमियत देना और इन सबके बीच खुद की लीडरशिप क्वालिटी से कोई कॉम्प्रमाइज नहीं करने वाली क्वालिटी से सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हूँ। मुझे पूरी उम्मीद है कि आप अपनी नयी सीरीज से दर्शकों को हैरान करने वाली हैं।