MissMalini logo
Exclusive ! ईशा देओल ! किसी भी महिला को शादी के बाद भी अपनी आत्म-निर्भरता नहीं खोनी चाहिए

Exclusive ! ईशा देओल ! किसी भी महिला को शादी के बाद भी अपनी आत्म-निर्भरता नहीं खोनी चाहिए

Anupriya Verma

अजय देवगन की नयी सीरीज  रुद्र की इन दिनों बेहद चर्चा है, चर्चा हो भी क्यों न। पहली बार अजय देवगन, अप्लॉज एंटरटेनमेंट की इस नयी सीरीज से ओटीटी डेब्यू कर रहे हैं। ऐसे में अजय की वजह से तो यह सीरीज खास हो ही जाती है, साथ ही साथ ईशा देओल, जिन्होंने कुछ समय के लिए अपनी मदरहुड की जिम्मेदारी के कारण थोड़ा बैक सीट लिया था, लेकिन एक बार फिर से वह ‘रुद्र’ और अपने कुछ और नयी सीरीज के साथ दर्शकों के सामने आने जा रही हैं। मैंने ‘रुद्र’ देख ली है और मुझे ईशा का काम बेहद पसंद आया। उन्होंने जिस तरह से इमोशनल अंदाज़ को कैरी किया है, वह कमाल का है। ईशा की यह खासियत भी मुझे प्रभावित करती है कि जिस दौर में वह फिल्मों में आई थीं, उस वक़्त स्टार किड्स की बेटियां उतनी फिल्मों में नहीं आ रही थीं। लेकिन ईशा को उनकी माँ हेमा मालिनी का सपोर्ट मिला और वह आगे बढ़ीं, अपनी शर्तों पर जीने के साथ-साथ, ईशा माँ बनने के बाद, ऐसा नहीं है कि अपनी जिंदगी जीना भूल गई हैं, एक अच्छी मॉम होने के साथ-साथ, वह अब अपने प्रोजेक्ट्स पर भी पूरा ध्यान दे रही हैं। ऐसे में ईशा ने मुझसे यहाँ अपने प्रोजेक्ट, पापा धर्मेंद्र और अपने बच्चों के बारे में दिलचस्प बातें की हैं।

अब पापा मेरे दोबारा काम करने से खुश हैं

धर्मेंद्र की बेटी ईशा कहती हैं कि जिस वक़्त वह फिल्मों में आना चाहती थीं, तब उनके पापा को इससे परेशानी थी, लेकिन अब वह सपोर्ट करते हैं।

Source : Instagram I @imeshadeol

ईशा देओल कहती हैं

शुरुआती दौर में जब मैंने फिल्मों में आने की बात की थी, तो पापा (धर्मेंद्र) को लगा था कि मुझे नहीं जाना चाहिए, हर पिता की तरह वह मुझे लेकर काफी पोजेसिव थे। उस वक़्त मैं थी भी 17 साल की थी।  लेकिन पापा को लगता था उस वक़्त कि पता नहीं यह सही होगा कि नहीं, लेकिन अब तो देखती हूँ, जिस तरह से नए लोग आ रहे हैं और जिस तरह की तैयारी से आ रहे हैं, वह कमाल का है, हम लोग बिना तैयारी के, एक रॉ ही चले आते थे। शायद इसलिए पेरेंट्स को भी डर रहता होगा, लेकिन माँ ने इस मामले में अधिक नहीं सोचा  और उन्होंने मुझे आगे बढ़ने दिया। अब कमाल की बात यह है कि इतने सालों के बाद, पापा भी बदले हैं।  उनका भरोसा मुझ पर बढ़ा है। वह दोबारा मेरे काम से न सिर्फ खुश हैं, बल्कि रुद्र’ की शूटिंग के दौरान मेरे पापा ने ही मेरी बच्चियों को संभाला। मेरी माँ, पापा और मेरे सास-ससुर सभी ने सपोर्ट किया तो मैं यह सीरीज आसानी से शूट कर पायी। पापा के बारे में अब कमाल की बात यह भी है कि पापा मेरे से मेरे काम के बारे में डिस्कशन करना पसंद करते हैं। मेरी फोटोज देख कर लाइक करते हैं। अब पापा कहते हैं, घर पर नहीं सेट पर रहो, तो पापा का यह बदलाव मेरे लिए रिमार्केबल है।

ओटीटी ने बदल दिया है सबकुछ

ईशा देओल अपनी नयी पारी से खुश हैं, क्योंकि ‘रुद्र’ के बाद वह ‘इनविजिबल वुमन’ में भी नजर आने जा रही हैं, जिसमें वह सुनील शेट्टी के साथ हैं।

ईशा कहती हैं

जब मैंने शुरू किया था और फिल्मों में अधिक सक्रिय थी, तो ऐसे विषयों पर काम कम होता था, लेकिन अब फिर से नए सब्जेक्ट एक्सप्लोर करने के मौके मिल रहे हैं, मुझे लगता है कि यह मेरे लिए, मेरा सबसे हैप्पी स्पेस है, क्योंकि मैंने जो-जो जॉनर कभी नहीं किया है, वह सबकुछ एक्सप्लोर कर रही हूँ, मैं सेट पर रहना एन्जॉय कर रही हूँ।

अजय और मैंने खूब प्रैंक्स खेले हैं।

अजय के साथ ईशा देओल ने पहले भी काफी फिल्मों में काम किया है। अभी वह ‘रुद्र’ का हिस्सा हैं। ऐसे में अजय प्रैंक्स्टर माने जाते हैं। तो क्या ईशा के साथ कोई प्रैंक हुआ।

Source : Instagram I @imeshadeol

इस पर ईशा कहती हैं

मेरे साथ अजय कभी प्रैंक नहीं खेलते थे, क्योंकि मैं ही उनके साथ मिल कर सबके साथ प्रैंक खेलती थी और वह ऐसे-ऐसे प्रैंक्स होते थे, जिसके बारे में मैं तो आपको बता ही नहीं सकती। हालाँकि ‘रुद्र ‘के सेट पर ऐसा कोई प्रैंक नहीं हुआ, क्योंकि इस शो का सेटअप काफी अलग और सीरियस वाला था। वैसे मैं अजय के साथ फिर से काम करके खुश हूँ, उन्होंने मुझे मेरे करियर के हर मुकाम पर मोटिवेट किया है। सेट पर भी मुझे काफी मोटिवेट करते रहते थे। इस सीरीज में मैं उनकी पत्नी के किरदार में हूँ, थ्रिलर पहले कभी किया नहीं था, तो थोड़ी नर्वस थी, लेकिन मेरी नर्वसनेस को पूरी तरह से अजय ने दूर कर दिया था। ‘रुद्र’में जो मेरा पहला सीन था, वह अजय के साथ ही था, तो उन्होंने जो कम्फर्ट महसूस कराया, वह हमारी परफॉर्मेंस में भी नजर आएगा।

परिवार को वक़्त देना भी जरूरी था

ईशा को इस बात का कोई मलाल नहीं है कि उन्होंने मदरहुड के कारण, अपने करियर में थोड़ा सा ब्रेक लगाया था।

वह कहती हैं

अभिनय से दूर रहने के लिए या काम न करने के लिए, मुझे किसी ने भी फ़ोर्स नहीं किया था, वह मेरा खुद का फैसला था,क्योंकि मेरे बच्चों को मेरी जरूरत थी। सो, मैं इस बात को लेकर कोई अफ़सोस नहीं जाहिर करती। अब एक बार फिर से काम करने को तैयार हैं, तो जो भी सामने आएगा करती जाऊंगीं।

बच्चों को लाइमलाइट से दूर ही रखा है

ईशा अपनी बेटियों को आम जिंदगी ही देना चाहती हैं। पैपराजी द्वारा स्टार किड्स की तस्वीरें लेने जैसी चीजों को लेकर कितनी कम्फर्टेबल हैं।

Source : Instagram I @imeshadeol

ईशा इस बारे में कहती हैं

मैंने मेरे बच्चों को लाइम लाइट से दूर ही रखा है। और मैं ऐसे ही रखना चाहूंगी, क्योंकि बड़े होकर वे खुद निर्णय लेंगी कि उनको कौन सा प्रोफेशन लेना है। मैं उनको एक नॉर्मल अपब्रिंगिंग दूँ, सबसे अच्छी बात है कि जो पैपराजी भी हैं, वह भी जब मेरे बच्चों की तस्वीरें डालते हैं, तो वह काफी समझते हैं, कुछ भी ऐसी-वैसी तस्वीरें नहीं डालते हैं। तो हमारी आपस में एक अच्छी अंडर स्टैंडिंग हैं।

मेरे पति भी अब बच्चे ही बन गए हैं

ईशा कहती हैं कि वह अब जितनी स्ट्रिक्ट वाइफ बन गई हैं, उतनी स्ट्रिक्ट मॉम नहीं हैं। वह ऐसा इसलिए कहती हैं, क्योंकि वह कहती हैं कि अब उनके जो पति हैं, बच्चों के साथ कई बार वह भी बच्चे बन जाते हैं और ऐसे में फिर उन्हें वह सबकुछ करना पड़ता है, जो वह बच्चों के साथ करती हैं। थोड़ी सख्ती रखनी पड़ती है।

महिलाओं के इर्द-गिर्द रही है मेरे अपब्रिंगिंग

ईशा का बचपन महिलाओं से ही हमेशा घिरा रहा है और ईशा कहती हैं कि यह उनकी परवरिश की बेस्ट बात रही है, अब जबकि वह खुद भी बेटियों की माँ हैं, वह यह खूबिया अपनी बेटियों को भी देना चाहेंगी।

Source : Instagram I @imeshadeol

ईशा ने इस बारे में विस्तार से कहती हैं

मेरी परवरिश हमेशा महिलाओं के इर्द-गिर्द ही रही है। मैं फीमल ओरिएंटेड हाउस में ही पली-बढ़ी हूँ। मेरी नानी जया चक्रवर्ती जी, मेरी कजिन सिस्टर्स, माँ सभी नारी शक्ति वाली घर में मैं रही हूँ और इन सबकी सबसे अच्छी बात रही है कि सभी सेल्फ-मेड, मेहनती, खुद के दम पर पहचान बनाने वाली और अपनी एक आवाज रखने वाली महिलाएं रही हैं, तो मैं आज जैसी हूँ, मैं उसका क्रेडिट उनको ही देती हूँ कि शादी के बाद भी अगर आपने एक नाम बनाया है। एक सेल्फ रिस्पेक्ट होता है, जो हमें मेंटेन करना जरूरी है।  बहुत से लोग शादी के बाद, किसी पर निर्भर हो जाते हैं और काम करना छोड़ देते हैं, मुझे इन महिलाओं ने कभी ऐसा नहीं सिखाया। मैं अपनी बेटियों में भी उनकी यही खूबियां देना चाहूंगी, ताकि वह भी कभी किसी पर निर्भर बन कर न रहें।

वाकई, ईशा देओल की इन बातों को जान कर, तो मैं उनसे और अधिक प्रभावित हूँ, उन्होंने वाकई गर्ल पॉवर को लेकर एक बड़ी बात कही है कि कभी भी शादी के बाद भी, खुद को आत्म-निर्भर बना कर रखना कितना जरूरी है और यही वजह है कि ईशा के किरदारों में भी उनकी वह स्ट्रांग पर्सनैलिटी झलकती है।