अदिति राव हैदरी, अनुष्का शर्मा और माधुरी दीक्षित के अलावा इन 8 अभिनेत्रियों ने किया है एक्टर पिता और बेटे दोनों के साथ अभिनय

अदिति राव हैदरी, अनुष्का शर्मा और माधुरी दीक्षित के अलावा इन 8 अभिनेत्रियों ने किया है एक्टर पिता और बेटे दोनों के साथ अभिनय

Anupriya Verma

सिनेमा की दुनिया में ही यह अद्भुत कल्पना हो सकती है कि एक ही कलाकार को, कई जेनरेशन के साथ अभिनय करने का मौका मिल जाये। जैसा अभी हाल ही में अभिनेत्री अदिति राव हैदरी को मौक़ा मिला है, जिन्हें रोमांटिक कॉमेडी फिल्म हे सिनमिका में दुलकर सलमान के साथ-साथ, उसी फिल्म में उनके पिता मामूट्टी के साथ अभिनय करने का भी मौका मिला है। साउथ फिल्म इंडस्ट्री से लेकर, बॉलीवुड में कुछ चुनिंदा अभिनेत्रियों को यह मौका मिला है कि उन्होंने दो जेनरेशन के कलाकारों के साथ काम किया है। माधुरी दीक्षित और अनुष्का शर्मा ऐसे ही नाम हैं। ऐसे में मैं कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों की चर्चा करने जा रही हूँ।

हे सिनमिका ! में अद्भुत मेल मामूट्टी और दुलकर सलमान का

जी हाँ, हाल ही में यह फिल्म रिलीज हुई है। इस फिल्म में दुलकर सलमान और उनके पिता मामूट्टी अहम किरदारों में हैं। फिल्म में अदिति राव हैदरी भी मुख्य भूमिका में हैं। खास बात यह है कि इस फिल्म को इस कदर लोकप्रियता मिली है, खासतौर से युवा दर्शकों के बीच में कि फिल्म के ट्रेलर को काफी दर्शकों ने यू ट्यूब पर देख लिया था। अभी जबकि फिल्म रिलीज हो गई है, तो दर्शकों को यह फिल्म भी पसंद आ रही है। अदिति के लिए यह एक गजब का संयोग रहा कि वह इस फिल्म में पिता और बेटे दोनों के साथ रोमांटिक अंदाज़ में अभिनय करती हुईं नजर आयीं। ऐसा संयोग फिल्मों में कम ही होता है।

Source : Instagram I @aditiraohydari 

माधुरी को मिला विनोद खन्ना और अक्षय खन्ना दोनों के साथ काम करने का मौका

माधुरी दीक्षित भी उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्होंने बेटे और पिता दोनों के साथ काम किया है। उन्होंने फिल्म दयावान में, जहाँ विनोद खन्ना के साथ अभिनय किया था, वहीं अक्षय खन्ना के साथ उन्होंने मोहब्बत फिल्म में काम किया था। दोनों ही फिल्मों को दर्शकों का काफी प्यार भी मिला था।


यश चोपड़ा और आदित्य चोपड़ा की बनीं हीरोइन अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा मेरे ख्याल से, यशराज फिल्म्स की इकलौती अभिनेत्री हैं, जिन्हें यश चोपड़ा जैसे महान फिल्मकार और आदित्य चोपड़ा, जो कि काफी चुनिंदा फिल्में बनाते हैं, दोनों के ही निर्देशन में काम करने का मौका मिला है। यश चोपड़ा की आखिरी फिल्म ‘जब तक हैं जान’ में अनुष्का शर्मा ने अभिनय किया था, तो अनुष्का शर्मा की पहली फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ को निर्देशित आदित्य चोपड़ा ने किया था।  अनुष्का ने मेरे साथ हुए एक इंटरव्यू के दौरान, इस बात की ख़ुशी भी जाहिर की थी, वह खुद को इस बात के लिए खुशनसीब मानती हैं कि उनके साथ यह संयोग हुआ।

वहीदा रहमान ने अमिताभ और अभिषेक दोनों के साथ काम किया है

लीजेंड्री अभिनेत्री वहीदा रहमान भी उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ तो कई फिल्मों में काम किया है, साथ ही उन्होंने अभिषेक बच्चन के साथ भी काम किया है और दर्शकों ने दोनों में ही उनका काम पसंद किया है। वहीदा ने अमिताभ के साथ रेशमा और शेरा  जैसी फिल्मों में काम किया है, तो अभिषेक बच्चन के साथ वह दिल्ली 6 जैसी फिल्मों में नजर आई हैं।

डिम्पल कपाड़िया की बनीं धर्मेंद्र और सनी दोनों के साथ जोड़ी

यह दिलचस्प बात है कि डिम्पल कपाड़िया ने पहले सनी देओल के साथ वर्ष 1984 में अभिनय किया फिल्म मंजिल-मंजिल में, फिर इसके बाद उन्हें उनके ही पिता धर्मेंद्र के साथ वर्ष 1991 में मस्त कलंदर नामक फिल्म में काम किया। दोनों ने दुश्मन देवता नाम की फिल्म में भी काम किया।

रानी मुखर्जी की मेमोरेबल फिल्मों में से एक रही ब्लैक

रानी मुखर्जी की खास फिल्मों में से एक रही है संजय लीला भंसाली की फिल्म ब्लैक। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ नजर आई थीं, तो अभिषेक के साथ उन्होंने कई फिल्मों में काम किया था।

श्रीदेवी

श्रीदेवी ने भी धर्मेंद्र के साथ जहाँ 'नाकाबंदी' जैसी फिल्म में काम किया, वहीं सनी देओल के साथ वह फिल्म 'चालबाज' में नजर आई थीं। दिलचस्प बात यह रही कि नाकाबंदी के रिलीज होने के एक साल के बाद ही वह चालबाज में नजर आयीं।

अमृता सिंह

अमृता सिंह ने 'बेताबी 'में, जहाँ सनी देओल के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी, वहीं बाद में उन्होंने 'सच्चाई की ताकत' नामक फिल्म में धर्मेंद्र की पत्नी का किरदार निभाया था।

वाकई में यह दिलचस्प संयोग है और ऐसा सिर्फ फिल्मों की दुनिया में ही हो सकता है, जहाँ उम्र की सीमा नहीं, सिर्फ अभिनय के गुण देखे जाते हैं। ऐसे में यह फेहरिस्त देखना, वाकई अपने आप में रोचक है।