ऋषि कपूर को 'शर्माजी नमकीन' से शानदार ट्रिब्यूट दे रहे हैं परेश रावल, इन 5 कलाकारों ने भी किया है अपनी फिल्मों में कुछ ऐसा ही काम

ऋषि कपूर को 'शर्माजी नमकीन' से शानदार ट्रिब्यूट दे रहे हैं परेश रावल, इन 5 कलाकारों ने भी किया है अपनी फिल्मों में कुछ ऐसा ही काम

Anupriya Verma

हिंदी फिल्मों की दुनिया, इसलिए मुझे अनोखी लगती है, क्योंकि यहाँ निर्देशक और फिल्मकार मिल कर ऐसी दुनिया क्रिएट करते हैं, जिनके बारे में हम या आप सोच ही नहीं सकते, ऐसे में हिंदी सिनेमा की दुनिया में यह संयोग रहा है कि कई बार, फिल्मों को पूरा करने से पहले ही कुछ कलाकारों ने दुनिया को अलविदा कह दिया है, ऐसे में मुझे उन निर्देशकों की क्रिएटिवटी को सलाम करने का मन होता है, जिनके कंधे पर फिर यह जिम्मेदारी आ जाती है कि वह उन कलाकारों के रिप्लेसमेंट में किन्हें जगह देंगे, मैं या आप दर्शकों, हमारे कहने के लिए यह आसान बात लगती है, लेकिन पूरी की पूरी लीड को ही बदलना आसान नहीं होता है और फिर से शूटिंग पूरा करना भी एक कठिन टास्क होता है। लेकिन इसके बावजूद कई निर्देशकों ने इसे कर दिखाया है। जल्द ही रिलीज होने जा रही फिल्म शर्मा जी नमकीन में कुछ ऐसा ही हुआ है, इस फिल्म में ऋषि कपूर काम कर रहे थे, लेकिन उनकी मृत्यु के बाद, इस फिल्म को परेश रावल ने पूरा किया है। परेश का अलावा रवीना टंडन, माधुरी दीक्षित और विक्की कौशल जैसे कलाकारों ने भी कुछ कलाकारों की अधूरी फिल्मों को पूरा किया है। मैं ऐसी ही एक फेहरिस्त यहाँ शामिल करने जा रही हूँ।

शर्माजी नमकीन में ऋषि के किरदार को पूरा किया परेश रावल ने

शर्मा जी नमकीन फिल्म हितेश भाटिया की पहली फिल्म है, इस फिल्म में हितेश ने एक रिटायर्ड आदमी की जिंदगी में झाँकने की कोशिश की है, जो कुछ नया करना चाहता है। ऐसे में इस फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग होने के बाद ही ऋषि कपूर का देहांत हो गया था। लेकिन हितेश ने ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि देते हुए, इस फिल्म के वे दृश्य जो ऋषि कपूर ने शूट कर लिए थे, उन्हें दोबारा शूट करने की जगह, उन्हें ज्यों का त्यों रखा है और उनके साथ ही परेश ने इस किरदार को पूरा किया है। वाकई, ऋषि को इससे अच्छा ट्रिब्यूट और क्या मिल सकता था, साथ ही निर्देशक ने यह अच्छा एक्सपेरिमेंट किया है। यह फिल्म अमेजॉन प्राइम वीडियो  पर 31 मार्च को रिलीज होगी। इस फिल्म में जूही चावला भी अहम भूमिका में हैं।


लाड़ला में श्रीदेवी आईं दिव्या भारती की जगह

अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म लाड़ला, एक सुपरहिट फिल्म रही। इस फिल्म से जुड़ी दिलचस्प बात यह है कि इस फिल्म के भी कई हिस्से शूट किये जा चुके थे दिव्या भारती के, जब दिव्या की आकस्मिक मौत हो गई थी। ऐसे में इस फिल्म को पूरा किया था, श्रीदेवी ने। श्रीदेवी के इस रफ और टफ अंदाज़ को दर्शकों ने खूब प्यार दिया था। फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी। अंडरस्टैंड, यू बेटर अंडर स्टैंड, श्रीदेवी का इस फिल्म में इस्तेमाल किया गया, यह तकिया-कलाम भी काफी लोकप्रिय रहा था।

मोहरा में आयीं रवीना

दिव्या भारती उस दौर की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक थीं, और उस वक़्त वह एक साथ कई फिल्में शूट कर रही थीं, ऐसे में मोहरा में भी उनकी जगह रवीना टंडन को लिया गया और रवीना ने भी इस फिल्म में कमाल का काम किया। खासतौर से इस फिल्म के गाने और रवीना के डांसिंग मूड्स खूब लोकप्रिय हुए। फिल्म में अक्षय कुमार और रवीना की जोड़ी बनीं।

उधम सिंह में आये विक्की कौशल, इरफ़ान की जगह

शूजित सरकार की हमेशा से ही चाहत थी कि इरफ़ान खान को वह अपने एम्बीशियस प्रोजेक्ट में लें, उनकी फिल्म उधम सिंह के लिए। ऐसे में इरफ़ान खान का बेहद जल्दी इस दुनिया से जाना, पूरी दुनिया को दुखी कर गया था। शूजित ने फिर इस फिल्म में विक्की कौशल को शामिल किया और विक्की ने इस किरदार को काफी अच्छे तरीके से निभाया है, जिसे देख कर, हर दर्शक हैरान हुए हैं, विक्की के करियर की रिमार्केबल फिल्मों में से एक फिल्म यह तो रहेगी ही।

माधुरी आयीं श्रीदेवी की जगह फिल्म 'कलंक' में

कलंक फिल्म में भी माधुरी दीक्षित ने काम किया था। इस फिल्म में भी पहले श्रीदेवी का होना तय था। लेकिन श्रीदेवी की भी आकस्मिक मौत की वजह से इस फिल्म में उनकी जगह, उनके किरदार को माधुरी दीक्षित से पूरा किया। इस फिल्म में वह संजय दत्त के अपोजिट नजर आई थीं। फिल्म खलनायक के बाद, पहली बार दोनों ने साथ में स्क्रीन शेयर किया था।

वाकई में, फ़िल्मी दुनिया के लिए यह इमोशनल मोमेंट तो रहेगा, जब मुझे और आप सभी दर्शकों को ऋषि कपूर की कुछ झलकियां ही सही, लेकिन बड़े परदे पर देखने का मौका मिलेगा, तो वह कमाल होगा।  ऐसे ट्रिब्यूट कलाकारों को मिलते रहना चाहिए।