श्रुति हासन, तापसी पन्नू, रकुल प्रीत और ऐसी 7 साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ीं अभिनेत्रियां हैं, जो सफल बिजनेस वीमेन भी हैं

श्रुति हासन, तापसी पन्नू, रकुल प्रीत और ऐसी 7 साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ीं अभिनेत्रियां हैं, जो सफल बिजनेस वीमेन भी हैं

Anupriya Verma

फिल्मों में अभिनय करने के साथ-साथ अपने हुनर को भी दर्शाने में पीछे नहीं रहते हैं कुछ कलाकार, उन्होंने खुद को किसी एक दायरे में बाँध कर नहीं रखा है, उन्होंने अपने दायरों को नयी उड़ान दी है। खासतौर से साउथ इंडियन फिल्मों में ऐसे स्टार्स की लंबी फेहरिस्त है, जिन्होंने फिल्मों के साथ-साथ, अलग से भी अपनी प्रतिभा को दर्शाया है, कोई  एन्थ्रेप्रेनर हैं, तो कोई ज्वेलरी बिजनेस में, किसी ने जिम के बिजनेस की शुरुआत की है, तो किसी ने प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की हैं, इस मामले में जहाँ अभिनेताओं की लंबी फेहरिस्त है, अभिनेत्रियां भी पीछे नहीं हैं, श्रुति हासन, तापसी पन्नू, रकुल प्रीत सिंह, तम्मना भाटिया और ऐसे कई नाम शामिल हैं, तो मैं यहाँ कुछ साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ीं ऐसी ही अभिनेत्रियों की फेहरिस्त यहाँ शामिल करने जा रही हूँ, जिन्होंने अपने व्यवसाय को नयी उड़ान दी है। इनमें से कुछ अभिनेत्रियां हिंदी फिल्मों की दुनिया में भी काफी लोकप्रिय हैं।

श्रुति हासन

श्रुति ने एक ऐसे प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की है, जहाँ शॉर्ट फिल्म्स, एनिमेशन फिल्म्स, रिकॉर्डिंग और क्रिएटिव फील्ड से जुड़े कई काम किये जाते हैं और वह इस प्रोडक्शन को भलीभांति संचालित कर रही हैं। श्रुति न सिर्फ केवल तमिल और तेलुगू फिल्मों में काम करती हैं, बल्कि हिंदी फिल्में भी करती रहती हैं। वह एक अच्छी सिंगर भी हैं।

Source : Instagram I @shrutzhaasan

तापसी पन्नू

तापसी पन्नू ने हिंदी फिल्मों में अभिनय करने से पहले, साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था और अब तो वह हिंदी फिल्मों की चर्चित फिल्मों में से एक हो गई हैं। तापसी ने अपनी बहन शगुन पन्नू के साथ वेडिंग कम्पनी की शुरुआत की थी और अब उनकी बहन इसे संचालित करती हैं, वहीं दूसरी तरफ तापसी ने एक बैडमिंटन प्रीमियर लीग में एक टीम भी खरीदी है, वाकई तापसी को मानना होगा कि वह एक मल्टी टैलेंटेड अभिनेत्री हैं।

Source : Instagram I @taapsee

तम्मना भाटिया

तम्मना भाटिया ने भी अपने अभिनय के साथ-साथ रिटेल ज्वेलरी बिजनेस की शुरुआत की थी, जो आज काफी लोकप्रिय है और दर्शक उन्हें काफी पसंद भी करते हैं। तमन्ना ने भी अभिनय के साथ-साथ, खुद को इस क्षेत्र में बढ़ने का मौका दिया और आज वह एक एन्थ्रेप्रेनर के रूप में भी काफी लोकप्रिय हैं।

Source : Instagram I @tamannaahspeaks

श्रिया सरन

श्रिया सरन ने हिंदी फिल्मों में 'दृश्यम' जैसी फिल्मों में काम किया है, जल्द ही वह दृश्यम के अगले भाग में भी नजर आने वाली हैं। ऐसे में श्रिया के बारे में आपको बता दें कि श्रिया, स्पा बिजनेस से जुड़ी हुई हैं, उनके कई स्पा सेंटर्स हैं और लोगों के बीच वह काफी लोकप्रिय भी हैं। इस स्पा सेंटर की सबसे खास बात यह है कि यहाँ उन्होंने वैसे लोगों को प्रोत्साहित होने का मौका दिया है, जो दिव्यांग हैं, उन्हें ट्रेनिंग देकर, उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की कोशिश की गई है।

Source : Instagram I @shriya_saran1109

कृति खरबंदा

कृति खरबंदा के बारे में लोगों को यह जानकारी शायद ही हो कि जब वह केवल 16 साल की थीं, उन्हें ज्वेलरी डिजाइनिंग के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए यंग एन्थ्रेप्रेनर का अवार्ड भी मिला था, उन्हें डिजाइनिंग का शौक हमेशा से रहा है और वह इसे हमेशा खास बनाना चाहती हैं। ऐसे में वह फ़िलहाल अपने ब्रांड लेबल को रन तो करती ही हैं, साथ ही फ़ूड बिजनेस में भी कृति को दिलचस्पी है।

Source : Instagram I @kriti.kharbanda

रकुल प्रीत सिंह

रकुल बॉलीवुड के साथ-साथ, खूब साउथ की फिल्में करती हैं और फिल्मों के साथ-साथ, उनका फिटनेस क्षेत्र में भी व्यवसाय है, उन्होंने हैदराबाद में इसकी शुरुआत की है, क्योंकि वह एक खुद फिटनेस फ्रीक हैं और इसलिए उन्हें इस क्षेत्र को चुना है और वह एक यंग बिजनेस वीमेन बन कर खूब खुश रहती हैं, वह अपने इस बिजनेस को बहुत ऊंचाइयों पर ले जाना चाहती हैं।

Source : Instagram I @rakulpreet

अमला पॉल

मलयालम सिनेमा में बेहद अधिक लोकप्रियता हासिल कर चुकीं अभिनेत्री अमला पॉल ने अपने एक प्रोडक्शन हॉउस की शुरुआत की है, जहाँ वह फिल्में और इससे जुड़ीं और भी चीजें प्रोड्यूस करती रहती हैं। उन्होंने प्रियदर्शन जैसे निर्देशकों के लिए भी फिल्में की हैं।

वाकई, इन अभिनेत्रियों को इस तरह  बिजनेस वीमेन बना देख कर, तो काफी प्रेरणा मिलती है कि कभी भी खुद को किसी एक दायरे में सीमित नहीं रखना चाहिए, बल्कि अपने हुनर को लगातार दर्शाते रहना चाहिए। ऐसे में यह अभिनेत्रियां कई महिलाओं के लिए मिसाल बन सकती हैं, जो अपने दम पर कुछ करना चाहती हैं, लेकिन हिम्मत नहीं कर पाती हैं।