ऋषि कपूर, अर्जुन कपूर  के अलावा अमिताभ बच्चन और इन 9 कलाकारों ने स्क्रीन पर बखूबी संभाली है 'किचन 'की जिम्मेदारी

ऋषि कपूर, अर्जुन कपूर के अलावा अमिताभ बच्चन और इन 9 कलाकारों ने स्क्रीन पर बखूबी संभाली है 'किचन 'की जिम्मेदारी

Anupriya Verma

खाना बनाना सिर्फ लड़कियों का काम है, उन्हें ही किचन में होना चाहिए, ऐसी बातें करने वालों के लिए हिंदी फिल्मों की एक लम्बी फेहरिस्त है, जिसे उन्हें दिखानी चाहिए, मेरी समझ से तो। हिंदी फिल्मों ने वाकई, लगातार इस सोच को बदलने में गहरी भूमिका निभाई है कि किचन की बागडौर लड़कों को भी थमानी चाहिए, इसमें कोई बुराई नहीं है। फिर वह राजेश खन्ना की फिल्म 'बावर्ची 'हो या गोविंदा की 'हीरो नंबर वन,' अमिताभ बच्चन की 'चीनी कम' हो या अभी जल्द ही रिलीज होने वाली ऋषि कपूर और परेश रावल की फिल्म 'शर्माजी नमकीन' हो। तो मैं यहाँ कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बात करने जा रही हूँ, जिसमें बड़े ही प्राउड ने पुरुषों को किचन की जिम्मेदारी दी गई है।

शर्माजी नमकीन (ऋषि कपूर, परेश रावल)

हितेश भाटिया की इस फिल्म में ऋषि कपूर, अपने अंदर के शेफ को जगाते हैं और फिर वह औरतों के बीच लोकप्रियता हासिल करने लगते हैं, फिलहाल फिल्म के ट्रेलर से तो यह बात सामने आ रही है। इस फिल्म में ऋषि कपूर के बाकी हिस्से परेश रावल ने निभाए हैं, तो उन्हें भी फिल्म में खाना बनाते हुए देखना मजेदार रहेगा। फिल्म 31 मार्च को रिलीज होने वाली है।

चीनी कम (अमिताभ बच्चन)

'चीनी कम' में अमिताभ बच्चन शेफ की भूमिका में होते हैं और तब्बू, जो उनके रेस्टोरेंट में खाना खाने आती हैं, उनसे दिल लगा बैठते हैं और ऐसे में यह बेहद खास प्रेम कहानी बन जाती है। अमिताभ ने इस फिल्म में एक परफेक्शनिस्ट शेफ की भूमिका निभाई है, जिसे एक भी कमी अपने काम में मंजूर नहीं होती है।

Source : Instagram I @amitabhbachchan

की एंड का (अर्जुन कपूर)

आर बाल्की की यह फिल्म 'की एंड का' कमाल की फिल्म रही। इस फिल्म में अर्जुन कपूर शौक से हॉउस हस्बैंड बनते हैं और घर के सारे काम करते हैं, वहीं करीना कपूर खान बाहर काम करती हैं, अर्जुन न सिर्फ सारी जिम्मेदारी निभाते हैं, बल्कि ऐसा करते हुए उनके चेहरे पर रौनक होती है, वह अच्छा खाना बनाने का साथ-साथ परोसते भी बेहद खास तरीके से हैं। अर्जुन के इस किरदार को उनकी महिला फैंस ने काफी पसंद किया था।

Source : Instagram I @arjunkapoor

शेफ (सैफ अली खान )

सैफ अली खान रियल लाइफ में भी काफी अच्छे शेफ हैं और अच्छा खाना बनाना जानते हैं, वह शौक से कई बार करीना कपूर खान के लिए खाना बनाते भी हैं। उनकी फिल्म शेफ में सैफ ने शेफ की भूमिका काफी अच्छे से निभाई है और उनके फैंस को उनका यह अंदाज़ काफी पसंद भी आया था। सैफ ने सलाम नमस्ते में भी शेफ का किरदार निभाया था।

Source : Instagram I @kareenakapoorkhan

डुप्लीकेट ( शाह रुख खान)

शाह रुख खान ने फिल्म 'डुप्लीकेट' में काम किया है और इसमें वह दोहरी भूमिका में थे, उनके एक किरदार को फिल्म में शेफ के किरदार में दिखाया गया है, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद भी किया था।

Source : Instagram I @iamsrk

हीरो नंबर वन (गोविंदा )

करिश्मा कपूर और गोविंदा की इस लव स्टोरी फिल्म 'हीरो नंबर 1' में गोविंदा,करिश्मा कपूर के घर के नौकर बन कर जाते हैं, जो घर के सारे काम करता है और किचन भी संभालता है, दर्शकों को यह फिल्म काफी पसंद आई थी, दर्शकों ने इस फिल्म को खूब शौक से देखा था। इसके गाने भी हिट रहे थे, गोविंदा ने इस फिल्म में कमाल किया था।फिल्म का निर्देशन डेविड धवन ने किया था।

Source :Instagram I @govinda_herono1

दावत ए इश्क़ (आदित्य रॉय कपूर)

आदित्य रॉय कपूर ने फिल्म 'दावत ए इश्क़' में एक खानसामा का किरदार निभाया है, जिसका अपना रेस्टोरेंट होता है और वह खाना बनाने में माहिर होता है, लेकिन उसकी जिंदगी में जब एक लड़की आती है तो वह किस तरह उसे धोखा देती है और उसकी जिंदगी बदल जाती है, यह इस फिल्म में दिखाया गया है।

Source : Instagram I @adityaroykapur

लव शव ते चिकन खुराना (कुणाल कपूर)

कुणाल कपूर ने फिल्म 'लव शव ते चिकन खुराना 'में कुछ ऐसा ही किरदार निभाया है, जो काफी खास रहा। फिल्म में वह एक सीक्रेट रेसिपी ढूंढने की कोशिश करता है। फिल्म में हुमा कुरैशी मुख्य किरदारों में हैं।

Source : Instagram I @kunalkkapoor

बावर्ची (राजेश खन्ना )

राजेश खन्ना ने 'बावर्ची 'फिल्म में पूरे घर का ख्याल अकेले रख लिया था। यह बेहद इमोशनल और पारिवारिक फिल्म थी, जो आज भी सदाबहार है, जिसे दर्शक बार-बार देखना चाहते हैं, कहीं न खाएं गोविंदा का हीरो नंबर वन इस फिल्म की कहानी से प्रेरित था।

वाकई, इतने सारे शेफ किरदारों के बारे में लिखते हुए, मुझे तो जोरों की भूख लगने लगी है।  मुझे पूरी उम्मीद है कि 'शर्माजी नमकीन' से मेरी वह अच्छी फिल्म देखने की भूख तो जरूर शांत हो जाएगी, क्योंकि ट्रेलर काफी प्रोमिसिंग है, और देखिये न, इसी बहाने, मैंने अपने हिंदी सिनेमा के सारे शेफ किरदारों पर भी एक नजर डाल ली। है न !