बॉलीवुड ने हमेशा ही होली के मौके को खूबसूरती से दर्शाया है और इस पर्व की खूबसूरती भी यही है कि इसमें इतने रंग छुपे हुए हैं कि प्यार का रंग भी इसमें निखर कर सामने आता है। ‘रांझणा’ से लेकर ‘बद्रीनाथ की दुल्हनियां’ और ऐसी कई फिल्में हैं, जिनमें होली को प्यार के प्रतीक के रूप में दर्शाया जाता रहा है। रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण, सोनम कपूर, धनुष और ऐसे कई कलाकार हैं, जिन्होंने अपने पात्रों को होली के रंग में सराबोर होकर बखूबी निभाया है, मैं ऐसे ही कुछ किरदारों पर एक नजर यहाँ डालने जा रही हूँ।

ये जवानी है दीवानी

दीपिका पादुकोण और रणबीर कपूर की यह फिल्म आज भी युवाओं की पसंदीदा फिल्म है। इस फिल्म का गाना बलम पिचकारी फिल्म का काफी महत्वपूर्ण ट्रैक है। कहानी में यह किरदार तब आता है, जब दीपिका पादुकोण के किरदार को पहली बार निर्देशक ने खुल कर जीते हुए दिखाया है। यहाँ से उस किरदार का एक अलग ही रूप सामने आता है। इस फिल्म में अयान मुखर्जी ने होली के गाने को जिस तरह से फिल्माया है, वह जेहन में रह जाता है, शायद युवा इसलिए इस गाने से काफी कनेक्ट कर पाते हैं।

आनंद एल राय की ‘रांझणा’ और ‘अतरंगी रे’

‘रांझणा’ फिल्म में धनुष और सोनम कपूर की प्रेम कहानी, होली के गाने से ही आगे बढ़ती है और फिर दोनों एक दूसरे में खो जाते हैं, निर्देशक आनंद एल राय ने इस फिल्म में बनारस की गलियों की शानदार होली को दिखाया है, जिसे बखूबी जिया है, उनके किरदारों ने। हिंदी फिल्मों में इससे खूबसूरत चित्रण मुझे तो होली सीन्स में नजर नहीं आये हैं। आनंद एल राय ने फिल्म ‘अतरंगी रे’ में भी होली को खूबसूरती से दर्शाया है।

टॉयलेट- एक प्रेम कथा

अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर की इस फिल्म में एक सोशल मेसेज था, लेकिन होली के लिहाज से भी निर्देशक ने बखूबी होली फेस्टिवल को दिखाया है। फिल्म में लठमार होली होती है, जिसमें नायिका अपना पूरा गुस्सा नायक यानी अक्षय कुमार पर निकाल देती है। इस गाने से दोनों के प्यार को और गहरा किया गया है और साथ ही एक पति-पत्नी के बीच के इमोशनल संबंध को भी दर्शाया गया है।

गोलियों की रास लीला -राम लीला

संजय लीला भंसाली अपनी फिल्मों में लोक संगीत और पर्व को लाते ही हैं, गुजरात का गरबा तो कभी कुछ। ऐसे में ‘गोलियों की रास लीला- राम लीला’ में राम और लीला यानी दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की प्रेम कहानी और एक दूसरे का आकर्षण भी होली के माध्यम से ही बिल्ड अप किया गया है, जो आगे चल कर दोनों के सिर चढ़ कर बोलता है और दर्शकों को उनके यह अंदाज़ काफी पसंद आये थे। इस होली सीन और गाने के एक अलग ही फैन बेस हैं।


शाह रुख की फिल्मों का खास नाता रहा है होली से

शाह रुख की फिल्म ‘डर’ का सीन याद कीजिए, जिसका गाना अंग से अंग लगाना, आज भी बेहद लोकप्रिय है, फिल्म में सनी देओल और जूही चावला भी हैं, लेकिन इस फिल्म में जो गुस्सा शाह रुख खान की आँखों में अपनी किरण यानी जूही के लिए है, वह कमाल का है, इस फिल्म में भी होली के इस गाने ने कहानी में पूरी तरह से ट्विस्ट ला दिए थे। इसके बाद, फिल्म ‘मोहब्बतें’ को कैसे भूला जा सकता है, जिसमें अमिताभ बच्चन और शाह रुख एक दूसरे के सामने होते हैं, होली के दिन, फिर फिल्म के बाकी युवा कपल होली मनाते हुए नजर आते हैं।

बद्रीनाथ की दुल्हनियां

‘बद्रीनाथ की दुल्हनियां’ में आलिया भट्ट और वरुण धवन के भी होली को लेकर मजेदार एक सीन है और गाना भी है, यह ट्रैक आज भी युवाओं को खूब पसंद आता है और हर होली में इस फिल्म के गाने सुनाई देते ही हैं।

वाकई, हिंदी फिल्मों ने होली की खूबसूरती को बरक़रार रखा है और मैं तो आने वाले समय के निर्देशकों से उम्मीद करती हूँ कि वह ऐसे ही कुछ किरदार और सीन्स फिल्मों में होली के लिए जोड़ते रहें, इससे होली के पर्व की खूबसूरती का मान ही बढ़ेगा।