विक्की कौशल, रणबीर कपूर , दीपिका पादुकोण और इन 5 कलाकारों के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुईं उनकी यह फिल्में

विक्की कौशल, रणबीर कपूर , दीपिका पादुकोण और इन 5 कलाकारों के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुईं उनकी यह फिल्में

Anupriya Verma

जब कोई कलाकार, फिल्मों का हिस्सा बनता है, तो उस वक़्त वह अपने किरदार के बारे में यह नहीं जान रहा होता है कि दर्शक किस तरह से उस फिल्म को या उनके किरदार को लेंगे, लेकिन फिर फिल्म रिलीज होती है और दर्शक उन कलाकारों की फिल्मों के ऑ में चले जाते हैं और वही फिल्में उनके लिए टर्निंग पॉइंट साबित हो जाती हैं, तो कुछ कलाकार ऐसे भी होते हैं, जो लगातार फिल्में कर रहे होते हैं, लेकिन फिर कोई एक मोमेंट होता है, जब उन्हें एहसास होने लगता है कि वह गलत दिशा में है और फिर वह एक निर्णय लेते हैं, तो वह फिल्म भी उनके लिए करियर की टर्निंग पॉइंट साबित हो जाती है। अक्षय कुमार,रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण और ऐसे कई कलाकार हैं, जिन्होंने अपनी जिंदगी की टर्निंग पॉइंट फिल्मों के बारे में मुझसे हुई अब तक की बातचीत में शेयर किया है, और वे बातें मैं आज आप सबसे शेयर करने जा रही हूँ।

अक्षय कुमार के लिए अहम है ‘जानवर'

अक्षय कुमार की फिल्म ''जानवर का नाम सुनते ही, मुझे बेहद आश्चर्य हुआ था कि अक्षय इस फिल्म को अपने करियर की टर्निंग पॉइंट क्यों मानते हैं, जबकि यह फिल्म उतनी चर्चित या किसी भी क्रिटिक्स से भी सराही नहीं गई थी। लेकिन अक्षय कुमार ने हाल ही में इसके बारे में बातचीत करते हुए बताया कि यह वह दौर था, जब अक्षय कुमार के पिताजी बहुत ही अधिक बीमार चल रहे थे और अक्षय को समझ नहीं आ रहा था कि उनका करियर कहाँ जा रहा है, ऐसे में उन्होंने अपनी जिंदगी और करियर के कुछ अहम फैसले लिए थे, इसलिए वह इसे अपने करियर की टर्निंग पॉइंट फिल्म मानते हैं।

Source : Instagram I @akshaykumar

दीपिका पादुकोण के लिए 'कॉकटेल' ने किया था कमाल

दीपिका पादुकोण ने ओम शांति ओम से अच्छी लोकप्रियता हासिल कर ली थी, लेकिन इसके बाद उनकी कई फिल्में कामयाब नहीं रही थीं और उनके अभिनय की भी ख़ास चर्चा नहीं हो रही थी, ऐसे में दीपिका पादुकोण के करियर में इम्तियाज अली फिल्म लेकर आये 'कॉकटेल', हालाँकि इम्तियाज ने इस फिल्म का निर्देशन नहीं किया था, लेकिन दीपिका को वेरोनिका का किरदार निभाने के लिए, कन्विंस करने वालों में से वही थे और उस दौरान के कई इंटरव्यू में दीपिका ने मुझसे यह बात स्वीकारी कि उनके करियर में वेरोनिका ने पूरी तरह से तब्दीली ला दी।

Source : Instagram I @@deepikapadukone

सैफ के लिए लंगड़ा त्यागी

सैफ अली खान, मेरे लिहाज से तो, उन अभिनेताओं में से एक हैं, जो आज भी सबसे ज्यादा अपने किरदारों के साथ एक्सपेरिमेंट्स कर रहे हैं, उन्हें यह कॉन्फिडेंस फिल्म 'ओमकारा 'में अपने किरदार लंगड़ा त्यागी से ही आया। इस फिल्म से पहले वह चॉकलेटी, बॉय नेक्स्ट डोर और कुछ ऐसे ही किरदार निभा रहे थे, लेकिन जब वह इस किरदार में आये, छा गए। विशाल भारद्वाज की इस फिल्म ने उन्हें एक अलग ही ऊंचाई दी और आज भी दर्शक लंगड़ा त्यागी के किरदार को याद रखते हैं।

Source : Instagram I @kareenakapoorkhan

'ब्लैक' ने कमाल किया रानी मुखर्जी के लिए

रानी मुखर्जी ने भी अपने करियर की बेस्ट परफॉर्मेस दी है फिल्म ब्लैक में। संजय लीला भंसाली ने उन्हें वह मौका दिया। इस फिल्म में वह अमिताभ बच्चन के सामने हैं और अलग अवतार में नजर आई हैं, यह फिल्म उनके करियर के लुए टर्निंग पॉइंट साबित हुई, लोगों का नजरिया रानी मुखर्जी के  बदल गया। फिर उनके लिए काफी सार्थक किरदार लिखे जाने लगे।

'रॉकस्टार' में रणबीर कपूर

रणबीर कपूर को लेकर हमेशा से यह सोच बन चुकी थी कि वह बेहतरीन एक्टर हैं, लेकिन उनकी फिल्में कामयाब नहीं हो रही थीं, ऐसे में जब वह इम्तियाज अली की फिल्म रॉकस्टार में जॉर्डन का किरदार निभाने गए, तो कमाल हो गया, उनके इस लेयर्ड किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया, खुद रणबीर कपूर इस फिल्म को अपना टर्निंग पॉइंट मानते हैं।

Source : Instagram I @neetu54

विक्की के लिए हाई हुआ जोश 'उरी' से

वैसे तो विक्की कौशल को मसान से ही क्रिटिक्स ने प्यार करना शुरू कर दिया था, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर पहली बड़ी सफलता विक्की को उरी से मिली, जिसमें उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म काफी कामयाब हुई और निर्देशकों का विक्की पर विश्वास बढ़ गया।

Source : Instagram I @vickykaushal09

वाकई, इन कलाकारों की टर्निंग पॉइंट्स स्टोरी बेहद दिलचस्प है और आगे भी यह परफॉर्मेंस से सबका दिल जीतते रहेंगे, मुझे तो यही उम्मीद है कि उनकी और भी आने वाली फिल्में, उनके लिए टर्निंग पॉइंट्स ही साबित होंगी।