इन दिनों, जहाँ सोशल मीडिया के फ़ॉलोअर्स होना, आपके हुनर का पैमाना माने जा रहे हैं, छोटी उम्र से लेकर हर उम्र के सेलिब्रिटीज सोशल मीडिया पर ही वक़्त बिताते नजर आते हैं। मेरा ध्यान हमेशा ही फैजल खान खींचते हैं। छोटी उम्र में ‘महाराणा प्रताप’ जैसे लोकप्रिय शोज का चेहरा बन कर, लोकप्रियता हासिल करने के बावजूद, वह सोशल मीडिया पर कम, अपने काम पर अधिक ध्यान देते हुए नजर आते हैं। वह अपने हुनर को अपना पैमाना मानते हैं और शायद यही वजह है कि फौरी लोकप्रियता के बजाय, वह ठोस काम पर ध्यान दे रहे हैं, फैसल की चाहत है कि कभी नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे विलेन के किरदार निभाते हैं, उन्हें भी ऐसा मौका मिले।  इन दिनों वह सोनी सब टीवी के शो ‘धर्म योद्धा गरुड़ ‘से काफी लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, अपने इस शो के बारे में और अपनी जिंदगी से जुड़ीं कुछ दिलचस्प बातें फैजल ने मुझसे इस बातचीत में शेयर की है, मैं यहाँ उसके अंश आपसे शेयर करने जा रही हूँ।

गरुड़ के विषय को बहुत एक्सप्लोर अब तक नहीं किया गया है

फैजल का मानना है कि गरुड़ के बारे में लोग अधिक नहीं जानते हैं, उनकी कहानियों को अबतक लोगों तक पहुँचाया नहीं गया है।  ऐसे में यह कहानी, काफी अनसुनी कहानियां और प्रसंग लेकर आई है। शो को लेकर, क्या चैलेंजेज हैं, उसके बारे में फैसल कहते हैं  कठिन तो है, पूरे लुक का जो वजन है,v उसके वजन के साथ जो विग लगाना होता है, मुझे लगभग दो घंटे में लग जाते हैं, तैयार होने में। फैजल कहते हैं कि वह गरुड़ के बारे में वह नहीं जानते थे।

वह कहते हैं

मुझे गरुड़ के बारे में सिर्फ यह पता था कि वह एक प्रजाति हैं और इसके अलावा मुझे कुछ भी नहीं पता था। ऐसे विषयों पर अब तक काम कम हुआ है, इसलिए मेरे पास जब यह ऑफर आया तो मुझे लगा कि मैं एकदम नई चीज सीख पाऊंगा, नए विषय के बारे में जान पाऊंगा, मुझे ऐसे भी नयी चीजों के बारे में जानना अच्छा लगता है, ऐसे में यह विषय तो पूरी ही तरह नया है मेरे लिए। गरुड़ के बारे में लोग सिर्फ यह जानते हैं कि गरुड़ पुराण होता है, लेकिन गरुड़ का योगदान, काफी रहा है हमारी पौराणिक घटनाओं में, इसलिए मैंने इस शो से जुड़ने का फैसला लिया।
Source : Instagram I @faisalkhan30

यूनिक है गरुड़ की कहानी

गरुड़ की कहानी में क्या यूनिक बात है, इस बारे में बड़ी अच्छी बात फैजल ने कही है

वह कहते हैं

हम पुरानी कहानियों में हमेशा देखते हैं कि राजा महाराजाओं की रानी, हमेशा अपने बेटे को आगे बढ़ाना चाहती हैं, गद्दी सँभालने के लिए, इस कहानी में मेरे लिए शॉकिंग था कि एक रानी ने अपनी सगी बहन को दासी बना दिया है, यह कहानी मेरे लिए शॉकिंग था, यहाँ दो बहनों की कहानी है।

मम्मी की हर बात मानता हूँ

फैजल कहते हैं कि गरुड़ की कहानी में दिखाया गया है कि वह किस तरह से अपने माँ से बेहद करीब हैं, ठीक इसी तरह वह भी अपनी माँ की कही हर बात सुनते हैं।

वह कहते हैं

गरुड़ जैसे अपनी माँ की आज्ञा के बिना कुछ नहीं करता, मैं भी नहीं करता हूँ, रियल लाइफ में भी। आजकल के बच्चे नहीं करते हैं, लेकिन मैं अपनी माँ की हर बात मानता हूँ, उनकी इज्जत करता हूँ।
Source : Instagram I @faisalkhan30

इंट्रोवर्ट बहुत हूँ, स्वभाव से

फैजल कहते हैं कि उन्हें कभी यह समझ नहीं आया कि वह एक्टिंग के क्षेत्र में कैसे आये, क्योंकि वह हमेशा से इंट्रोवर्ट रहे हैं।

वह कहते हैं

मैं शुरू से इंट्रोवर्ट रहा हूँ, ज्यादा लोगों के सामने मैं खुला नहीं कभी, लेकिन जब डांसिंग शुरू की, तब भी यह बात समझ नहीं आई थी कि कैसे टीवी पर आया, फिर महाराणा प्रताप में काम करके, मेरे में पूरा कॉन्फिडेंस आ गया और अब इसे एन्जॉय भी पूरी तरह से करता हूँ।

सोशल मीडिया ही पूरी जिंदगी नहीं है

फैजल साफ़ कहते हैं कि उन्हें सोशल मीडिया को अपनी जिंदगी बनाना पसंद नहीं हैं। वह कहते हैं कि वे जब आजकल के, अपनी उम्र के बच्चों को पूरी तरह से सोशल मीडिया पर देखते हैं, उन्हें आश्चर्य होता है।

वह इस बारे में विस्तार से कहते हैं

Source : Instagram I @faisalkhan30
मैं अपनी उम्र के बच्छों को समझाना चाहता हूँ कि सोशल मीडिया ही जिंदगी नहीं है, और जिंदगी सिर्फ सोशल मीडिया नहीं है, उससे बाहर की दुनिया को देखना और उसे एक्सप्लोर करना बेहद जरूरी है, इसलिए सोशल मीडिया को खुद पर हावी नहीं करें, क्योंकि वहां जो भी पॉपुलैरिटी है, वह आज है, कल नहीं रहेगी, इसलिए मैं उसे सीरियसली नहीं लेता, मैं अपनी पूरी जिंदगी सोशल मीडिया पर कभी शेयर नहीं कर सकता हूँ, मुझे जिंदगी में और भी नयी चीजें करनी और सीखनी पसंद हैं।

लोकप्रियता को हावी नहीं होने दिया है

फैजल कहते हैं

मैंने कभी खुद पर लोकप्रियता को हावी नहीं होने दिया है, मुझे हमेशा यह बात याद आती है कि आज मैं यहाँ पहुँच चुका हूँ, लेकिन कल मैं कहाँ था, उसको मैं भूलता नहीं हूँ, मेरे पास क्या नहीं था, यह मैं हमेशा याद करता हूँ, ताकि मैं अपनी जड़ को न भूल पाऊँ और मैं शुक्रगुजार हूँ कि मेरे इर्द-गिर्द लोग भी ऐसे हैं, जो मुझे ग्रॉउंडेड बना कर रखते हैं, कुछ समय पहले मेरा एक्सीडेंट हुआ था, उस वक़्त मैं यह सोच कर खुश था, मुझे इतनी ही चोट लगी, कई लोगों की जान चली जाती है तो कुछ अंग कट जाते हैं, इसलिए मैं हमेशा जिंदगी में इन बातों को तवज्जो देता हूँ कि यहाँ कभी भी कुछ भी हो सकता है, और सभी चमकते सूरज को ही सलाम करते हैं।

विलेन का किरदार निभाना है नवाजुद्दीन जैसा

फैजल कहते हैं कि उनको नवाजुद्दीन जैसा विलेन का किरदार निभाना है।

वह कहते हैं

मैं खुद के अभिनय को और निखारना चाहता हूँ, मुझे लगता है कि कॉमेडी विधा है, जो सब नहीं कर पाते हैं, इसलिए वह कॉमेडी की कला को अच्छे से सीखना चाहते हैं, साथ ही वह चाहते हैं कि उन्हें नवाजुद्दीन सिद्दीकी की तरह विलेन वाले किरदार को निभाने की कला आ जाये, तो वह खुद को लकी मानेंगे।
Source : Instagram I @faisalkhan30

टीवी में खुश हूँ

फैजल बताते हैं कि जब वह दुर्घटनाग्रस्त हुए थे और बेड रेस्ट में थे, उस वक़्त उन्हें फराह खान की एक अपकमिंग फिल्म का ऑफर मिला था, लेकिन वह अपनी हालत की वजह से कर नहीं पाए, वैसे फैजल यह भी कहते हैं कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से उन्हें थोड़ा बड़े परदे की दुनिया से डर भी लगने लगा है कि वह चकाचौंध में गुम हो जाएं, टीवी पर ही उनके काफी अच्छे रोल्स मिल रहे हैं, तो वह उनके साथ खुश हैं।

वाकई, फैजल इतनी कम उम्र में ही जितने समझदार हैं और अपने स्टारडम को वह जिस तरह से हैंडल कर रहे हैं, मेरे लिए वह काफी इंस्पायरिंग है और मुझे पूरा यकीन है कि वह आगे भी और बेहतर प्रोजेक्ट्स करते रहेंगे।