साक्षी तंवर, रवीना टंडन, कृति सैनन और ऐसी 8 अभिनेत्रियां हैं, जो पर्दे पर 
'मॉम' से 'माई' बन कर, सिर्फ ममता नहीं छलकाती हैं,  बल्कि अन्याय के खिलाफ भी लेती हैं 'रुद्र' अवतार

साक्षी तंवर, रवीना टंडन, कृति सैनन और ऐसी 8 अभिनेत्रियां हैं, जो पर्दे पर 'मॉम' से 'माई' बन कर, सिर्फ ममता नहीं छलकाती हैं, बल्कि अन्याय के खिलाफ भी लेती हैं 'रुद्र' अवतार

Anupriya Verma

माँ अपनी बच्चों के लिए क्या कुछ नहीं कर जाती है, वह हर बार ढाल बन कर तैयार रहती हैं, कभी एक आंच भी नहीं आने देती हैं, ऐसे में हिंदी फिल्मों और वेब सीरीज में भी माँ की शक्ति को खूबसूरती से प्रस्तुत किया जाता रहा है, खासतौर से अपने बच्चों पर होने वाले अन्याय के खिलाफ, हर बार वह खड़ी हुई हैं और एक आवाज बनी हैं, ऐसे में जल्द ही नेटफ्लिक्स पर एक साक्षी तंवर अभिनीत एक नयी सीरीज माई आ रही है, जिसके ट्रेलर से इस बात का अनुमान साफ लग रहा है कि एक माँ अपनी बेटी के साथ हुए अन्याय का पता लगा कर रहती हैं। कुछ ऐसे ही अंदाज में साक्षी तंवर,रवीना टंडन, नुसरत भरुचा, कृति सैनन जैसी अभिनेत्रियां भी आ चुकी हैं, मैं कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों की एक फेहरिस्त यहाँ शामिल कर रही हूँ, जिनके माँ के रूप में स्ट्रांग किरदार जेहन में हमेशा याद रह जाते हैं।

साक्षी तंवर ( माई)

साक्षी तंवर उम्दा अभिनेत्री हैं और वह अपने किरदारों में बेस्ट देने में कोई भी कसर कभी नहीं छोड़ती हैं। ऐसे में जल्द ही वह माई सीरीज में नजर आने वाली हैं, जिसका पहला सीजन 14 अप्रैल से दर्शकों के सामने होगा, इस सीरीज का ट्रेलर सामने आ चुका है और इसमें साक्षी का दमदार अंदाज़ दिख रहा है, ट्रेलर से यह स्पष्ट हो रहा है कि साक्षी का किरदार, अपनी बेटी के साथ हुए एक हादसे के बारे में पता लगाने में जुटी है, ऐसे में यह देखना सीरीज में दिलचस्प होगा कि वह सच का पता लगाने के लिए किस हद तक जा सकती हैं।

नुसरत भरुचा ( छोरी)

नुसरत भरुचा की फिल्म छोरी भी कन्या भ्रूण हत्या पर बनी बेहतरीन फिल्म है। इस फिल्म में भी एक माँ के संघर्ष को खूबसूरती से दर्शाया गया है कि एक प्रेग्नेंट महिला, किस तरह से कोख में पल रहे अपने बच्चों को, जालिमों के चंगुल से बचाती है, एक युवा माँ की संघर्ष की कहानी को इस फिल्म में बेहद खूबसूरती से प्रेजेंट किया गया है।

Source: Instagram I @nushrrattbharuccha

श्रीदेवी ( मॉम)

श्रीदेवी और सजल अली अभिनीत फिल्म मॉम की कहानी भी काफी इमोशनल थी, इस फिल्म में किस तरह से एक माँ, अपनी बेटी के साथ हुए बलात्कार का बदला लेती है, कहानी में कई ट्विस्ट हैं और एक दमदार अंदाज में श्रीदेवी नजर आई थीं, श्रीदेवी का यह किरदार हमेशा के लिए जेहन में स्थापित  होने वाला है, फिल्म काफी सराही गई थी।

Source : Instagram I @

रवीना टंडन (मातृ )

रवीना टंडन की फिल्म मातृ भी उन फिल्मों में से एक है, जिसमें रवीना ने सशक्त माँ की भूमिका निभाई है और अपने बेटी के साथ हुए अन्याय का बदला लिया है। फिल्म में रवीना का एकदम नया अवतार सबके सामने आया है। रवीना के इस किरदार के लिए उनकी खूब सराहना हुई थी।

Source : Instagram I @officialraveenatandon

कृति सैनन ( मिमी)

कृति सैनन ने भी फिल्म मिमी से अपने लिए कम्फर्ट जोन खत्म किया और वह फिल्म में एक सरोगेट मदर के रूप में नजर आई हैं, ऐसे में जब उनके कोख में पल रहे बच्चे को, विदेशी लेने से मना कर देते हैं, वह ठान लेती है कि वह उस बच्चे को जन्म देगी और फिर उसका एक नया संघर्ष शुरू होता है। फिल्म में माँ की अनोखी जर्नी दिखाई गई है।

Source : Instagram I @kritisanon

प्रीति जिंटा (क्या कहना )

जिस दौर में प्रीति जिंटा ने क्या कहना  फिल्म में अभिनय किया था, उस वक़्त बिना शादी के किसी बच्चे को जन्म देना, एक पाप से कम नहीं समझा जाता था। लेकिन विजनरी फ़िल्मकार कुंदन शाह ने इसे बड़ी ही संजीदगी से दिखाया, जिसमें प्रीति अपने बच्चे को जन्म देने की ठानती है और उसका पूरा परिवार उसका साथ देता है।

Source:Instagram I @realpz

ऐश्वर्य राय बच्चन (जज्बा)

ऐश्वर्य राय बच्चन ने अपनी फिल्म जज्बा में एक क्रिमिनल लॉयर का किरदार निभाया है। फिल्म में वह ऐसी वकील है, जिसने कभी कोई केस नहीं हारा होता है, लेकिन जब उसकी बेटी को किडनैप कर  लिया जाता है, तो वह किस तरह पहले कमजोर पड़ती है, लेकिन बाद में मुश्किलों का सामना, जम कर करती है। इस फिल्म में इरफ़ान खान ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

Source : Instagram I @aishwaryaraibachchan_arb

विद्या बालन (कहानी )

कहानी फिल्म विद्या बालन की महत्वपूर्ण और सशक्त किरदार के रूप में याद की जाती है। इस फिल्म की सबसे बड़ी खासियत यही रही कि पूरी कहानी में विद्या एक प्रेग्नेंट महिला के रूप में अपनी जर्नी पूरी करती है और अपने पति को ढूंढती है, अंत में यह पता चलता है कि किस तरह से कई घटनाओं के कारण, कहानी की किरदार, विद्या ने अपना बच्चा कोख में खोया है और पति को भी खो दिया होता है। पूरी फिल्म में एक प्रेग्नेंट लेडी के रूप में विद्या ने जबरदस्त अभिनय किया है।

Source : Instagram I @balanvidya

वाकई, इन माँ पर आधारित किरदारों को देख कर, तो यही बात कहने की चाहत होती है कि माँ अगर ममता का रूप होती हैं, तो वह जब ठान लेती हैं, तो अपने बच्चे के लिए कुछ भी कर गुजर जाती है, जैसा  इन महिला किरदारों ने निभाया है। ऐसे में इस तरह के स्ट्रांग किरदार, स्ट्रांग अभिनेत्रियों को जेहन में रख कर, जरूर लिखे जाने चाहिए।