मृणाल ठाकुर, सिद्धांत चतुर्वेदी, विक्रांत मेसी और ऐसे 6 कलाकार हैं, जिन्होंने फिल्मों में सेकेंड लीड से फर्स्ट रो 
में अपने लिए खास जगह बनायी

मृणाल ठाकुर, सिद्धांत चतुर्वेदी, विक्रांत मेसी और ऐसे 6 कलाकार हैं, जिन्होंने फिल्मों में सेकेंड लीड से फर्स्ट रो में अपने लिए खास जगह बनायी

Anupriya Verma

बॉलीवुड के बारे में कई लोग कहते हैं कि कभी भी किस्मत बदल सकती है, लेकिन सिर्फ किस्मत को सारा श्रेय दे देना, मेरे लिहाज से उन सभी मेहनती कलाकारों के साथ नाइंसाफी होगी, जिन्होंने काफी मेहनत से अपनी पहचान इंडस्ट्री में बनाई है। ऐसी कई अभिनेत्री और अभिनेता हैं, जिन्होंने सेकेण्ड लीड के रूप में शुरुआती दौर में काम किये हैं और अब जाकर उन्हें लीड किरदार निभाने के मौके अपने दम पर मिल रहे हैं, सिद्धांत चतुर्वेदी, विक्की कौशल और ऐसे कई नाम है। मृणाल ठाकुर के नाम का जिक्र भी मैं यहाँ जरूर करना चाहूंगी, जिन्होंने टीवी की दुनिया में सेकेण्ड लीड निभाया है, लेकिन फिल्मों में वह खूब लीड भूमिकाएं कर रही हैं।  मैं ऐसे और भी कुछ कलाकारों की फेहरिस्त यहाँ शामिल करना चाहूंगी।

सिद्धांत चतुर्वेदी

सिद्धांत चतुर्वेदी को लगातार बड़े मौके मिल रहे हैं, उनकी जल्द ही फिल्म खो गए हम कहाँ आने वाली है, जिसमें वह अनन्या पांडे और आदर्श गौरव के साथ हैं। सिद्धांत की पूरी जर्नी को देखती हूँ, तो काफी दिलचस्प लगती है, उन्होंने कम समय में ही इस इंडस्ट्री में खास जगह बना ली है, हालाँकि उनका भी लम्बा संघर्ष रहा है, लेकिन गल्ली बॉय में सेकेण्ड लीड निभाने के बाद, उन्हें गहराईयां में लीड किरदार, वह भी दीपिका पादुकोण जैसी अभिनेत्री के साथ काम करने का मौका मिला।

Source : Instagram I @siddhantchaturvedi

विक्की कौशल

विक्की कौशल ने अपने करियर की शुरुआत तो जुबान और मसान जैसी फिल्मों से की है, लेकिन उन्हें संजू फिल्म में रणबीर कपूर के दोस्त का किरदार कमली से अच्छी खासी लोकप्रियता मिली। फिर उन्हें फिल्म राजी में भी अच्छा किरदार मिला, धीरे-धीरे ही सही, सेकेण्ड लीड किरदार निभाते हुए उन्होंने अपनी सार्थक जगह बनाई है, मनमर्जियां में भी उन्होंने हालाँकि पैरेलल भूमिका निभायी। सरदार उधम सिंह और उरी में उन्होंने लीड भूमिकाओं के लिए खुद की जगह बना ली, अब तो वह लगातार अच्छी फिल्मों का हिस्सा बन रहे हैं, निर्देशकों का विश्वास उन पर बढ़ता जा रहा है।

Source : Instagram I @vickykaushal09

मृणाल ठाकुर

मृणाल ठाकुर ने टीवी की दुनिया में कुमकुम भाग्य में सेकेण्ड लीड किरदार निभाया था, इसके बाद उन्होंने तय किया कि वह फिल्मों में आएँगी और उन्होंने लगातार मेहनत की, सुपर 30, तूफ़ान, लव सोनिया और जल्द ही उनकी फिल्म जर्सी भी रिलीज होने वाली है, उनकी जर्नी भी काफी प्रेरणादायी रही है, जो इस बात को साबित करती है कि इंसान ठान ले, तो कुछ भी कर सकता है।

Source : Instagram I @mrunalthakur

विक्रांत मेसी

विक्रांत मेसी की जर्नी को तो मैं बहुत अच्छे से डिकोड कर सकती हूँ, उनके अभिनय को  मैं उनके पहले शो बाबा ऐसो वर ढूंढो के दिनों से देख रही हूँ, उन्होंने बालिका वधू में भी छोटा सा किरदार निभाया था, फिर उन्होंने फिल्मों का रुख किया, दिल धड़कने दो में भी छोटा सा रोल किया था उन्होंने, लेकिन निर्देशकों की नजर उन पर गयी और अब वह लगातार लीड किरदार निभा रहे हैं, हाल ही में उनकी फिल्म लव हॉस्टल को क्रिटिकली काफी पसंद किया गया।

Source : Instagram I @vikrantmassey

अपारशक्ति खुराना

अपारशक्ति खुराना भी उन कलाकारों में से एक हैं, जिन्होंने हीरो के दोस्तों वाले किरदार निभा कर भी, दर्शकों और निर्देशकों दोनों का ध्यान खींचा है और अब अपारशक्ति खुराना को जम कर हिंदी फिल्मों में लीड भूमिकाएं निभाने के मौके मिल रहे हैं, उनके काम को काफी पसंद किया जा रहा है।

Source : Instagram I @aparshakti_khurana

पंकज त्रिपाठी

पंकज त्रिपाठी, जैसे कलाकार ने तो न जाने कितने सालों को मेहनत और तपस्या के बाद, अपना मुकाम हासिल किया है, वह तो कई सालों तक ऐसे किरदारों में नजर आते रहे हैं, जो चंद दृश्यों वाले हुआ करते थे, तो गेस्ट अपीयरेंस वाले, लेकिन अब उन्हें लगातार सार्थक किरदार मिल रहे हैं, स्त्री, मिमी और अब ओह माई गॉड में भी वह अहम भूमिका में नजर आने वाले हैं।

Source : Instagram I@pankajtripathi

वाकई में, यह सभी कलाकार, इस बात को साबित करते हैं कि दुनिया में मेहनत से बड़ी कोई चीज नहीं होती है, अगर आप अपने लक्ष्य पर फोकस करते हैं, तो आपको लगातार लोग नोटिस करेंगे ही और आपको अपने हिस्से के मेहनत का फल मिलेगा ही। मैं तो इन सभी की जर्नी से काफी इंस्पायर हूँ, ऐसे नाम और हुनर सामने आते रहने चाहिए, ताकि कई युवा जो कुछ कर दिखाने का सपना देखते हैं, उनका हौसला बढ़ सके।