अजय देवगन, शेफाली शाह समेत ऐसे 6 कलाकार हैं, जिन्हें अभिनय के साथ-साथ निर्देशन में भी आता है मजा

अजय देवगन, शेफाली शाह समेत ऐसे 6 कलाकार हैं, जिन्हें अभिनय के साथ-साथ निर्देशन में भी आता है मजा

Anupriya Verma

बॉलीवुड में ऐसा कई बार हुआ है कि जब एक्टर्स ने भी अभिनय के साथ-साथ निर्देशन की कुर्सी भी संभाली है, सोनम कपूर, रणबीर कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा और वरुण धवन जैसे कई कलाकार हैं, जिन्होंने फिल्मों की दुनिया में अभिनय करने से पहले निर्देशन की ट्रेनिंग ली है, इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि एक कलाकार, जब निर्देशन की भी समझ रखता है, तो अभिनय करना उनके लिए काफी आसान हो जाता है, जूही चावला ने एक बार एक इंटरव्यू में मुझसे कहा था कि एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा फिल्म की शूटिंग के दौरान, एक दृश्य में सोनम ने जूही को निर्देशक के पॉइंट ऑफ़ व्यू को समझाया था।  इन दिनों, अजय देवगन एक बार फिर से निर्देशन की कुर्सी पर हैं, रनवे 34 को लेकर उनकी खूब चर्चा है। ऐसे में मैं यहाँ ऐसे 6 अभिनेता और अभिनेत्री की बात करने जा रही हूँ, जिन्होंने अभिनय के साथ निर्देशन की कमान भी संभाली है।

शेफाली शाह

शेफाली शाह भी भारत की उम्दा अभिनेत्रियों में से एक हैं, ऐसे में हाल ही में उन्होंने एक शॉर्ट फिल्म का निर्देशन किया है और भविष्य में भी उन्होंने बताया है कि वह निर्देशन की कुर्सी संभालती रहेंगी, क्योंकि उन्हें इस काम में काफी मजा आता है, ऐसे में वाकई देखना मजेदार होगा कि वह इस बार किस तरह से बेहतरीन आइडियाज के साथ आती हैं।

Source: Instagram I @shefalishahofficial

अजय देवगन

अजय देवगन के लिए यह पहली बार नहीं है, जब वह किसी फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं रनवे 34 के साथ। उन्होंने यू मी और हम के निर्देशन से शुरुआत की थी, इसके बाद उन्होंने शिवाय फिल्म का भी निर्देशन किया और दर्शकों को वह फिल्म पसंद आई थी, इस बार वह अमिताभ बच्चन के साथ निर्देशन की कमान फिल्म रनवे 34 में संभाल रहे हैं। फिल्म 29 अप्रैल को रिलीज होने वाली है।

Source : Instagram I @ajaydevgn

नंदिता दास

नंदिता दास एक बेहतरीन अभिनेत्री तो हैं ही, निर्देशन में भी उनका जवाब नहीं है, इन दिनों वह कपिल शर्मा के साथ, एक फिल्म की शूटिंग कर रही हैं, जिसमें कपिल शर्मा ने डिलीवरी फ़ूड बॉय की भूमिका निभा रहे हैं, इससे पहले नंदिता ने मंटो फिल्म का भी निर्देशन किया है और इस फिल्म को समीक्षकों ने खूब सराहा। नंदिता ने फिराक फिल्म से पहली बार निर्देशन की कुर्सी संभाली थी, उस फिल्म को भी कल्ट फिल्म माना जाता है।

Source : Instagram I @nanditadasofficial

आमिर खान

आमिर खान ने हालाँकि अब तक एक ही फिल्म का निर्देशन किया है और वह है तारे जमीन पर, इस फिल्म में उन्होंने बच्चे के बारे में दर्शाने की कोशिश की कि हर बच्चा खास होता है और इस बात को उन्होंने बड़ी ही खूबसूरती से पूरी फिल्म में दर्शाया है। आमिर खान निर्देशन की अच्छी समझ रखते हैं और फिल्मों के निर्माण के दौरान, अपने क्रिएटिव इनपुट्स हमेशा ही देते रहते हैं।

Soruce : Instagram I @aamirkhanproductions

पूजा भट्ट

पूजा भट्ट भी एक ऐसी अभिनेत्री रही हैं, जिन्होंने कुछ बहुत ही बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया है और इसके साथ ही साथ उन्होंने फिल्मों का निर्माण और निर्देशन भी किया है। उन्होंने पाप, जिस्म 2  और धोखा जैसी फिल्में बनाई हैं और इन फिल्मों को एक खास तरह की ऑडियंस ने काफी पसंद भी किया और सराहा भी। अब देखना यह है कि पूजा आगे कौन सी फिल्म का निर्देशन करती हैं।

सनी देओल

सनी देओल भी उन कलाकारों में से एक रहे हैं, जिन्होंने फिल्मों में खूब काम किया है। लेकिन इसके साथ ही वह निर्देशन की कुर्सी पर भी रहे हैं, उन्होंने दिल्लगी नामक फिल्म से निर्देशन की शुरुआत की थी। फिर उन्होंने अपने बेटे करण देओल को लेकर पल पल दिल के पास फिल्म भी बनायी, मुमकिन है कि आने वाले समय में वह और अधिक फिल्मों का निर्माण करें।

Source : Instagram I @iamsunnydeol

वाकई, यह हकीकत है कि सिनेमा की क्रिएटिव दुनिया ही आपको वह आजादी देती है कि आप अपनी कला को किसी भी एक क्षेत्र में बाँध कर, मत रखें, जब भी मौका मिले, इसे निकालें और खुद को तराशें, जैसे हमारे इन कलाकारों ने खुद को तराशा है, मुझे पूरी उम्मीद है कि अजय देवगन इस बार, बतौर निर्देशक फिर से कामयाब होने वाले हैं। मुझे उनकी फिल्म रनवे 34 की रिलीज का बेसब्री से इंतजार है। वैसे मैं बताना चाहूंगी कि आने वाले समय में कुणाल खेमू भी निर्देशन की कमान संभालने वाले हैं।