Ranbir-Alia Wedding : पारिवारिक रीति-रिवाज, बड़े बुर्जुगों का आशीर्वाद और भाई-बहनों की इमोशनल बॉन्डिंग और ऐसे 7 मेमोरेबल मोमेंट्स बनाते हैं इस शादी को परफेक्ट फैमिली वेडिंग

Ranbir-Alia Wedding : पारिवारिक रीति-रिवाज, बड़े बुर्जुगों का आशीर्वाद और भाई-बहनों की इमोशनल बॉन्डिंग और ऐसे 7 मेमोरेबल मोमेंट्स बनाते हैं इस शादी को परफेक्ट फैमिली वेडिंग

Anupriya Verma

बॉलीवुड की सबसे बड़ी शादियों में से एक रही रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की शादी। यह शादी कपूर खानदान पांचवें जेनरेशन की सबसे चर्चित शादियों में से एक इसलिए भी रही कि राज कपूर के सबसे छोटे बेटे ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर की शादी थी, जो न सिर्फ कपूर खानदान के अहम सदस्य हैं, बल्कि वह युवा दिलों की भी धड़कन हैं। यह शादी इसलिए भी एक यादगार शादी रहेगी कि आलिया भट्ट और रणबीर कपूर दोनों ही बॉलीवुड के सुपरस्टार्स हैं, इसके बावजूद उन्होंने अपनी शादी में जिस तरह से पारिवारिक इमोशन, रीति-रिवाजों के अलावा,  दोस्तों के प्यार और बड़ों के आशीर्वाद को तवज्जो दी है, उससे मेरे लिहाज से तो यह बात साबित होती है कि शादी का मतलब, सिर्फ लार्जर देन लाइफ आयोजन नहीं, बल्कि परिवार का इमोशन है, रणबीर और आलिया ने न तो डेस्टिनेशन वेडिंग की और न ही किसी होटल को चुना और न ही उन्होंने अपने वेडिंग लुक्स में, कुछ भी एक्स्ट्रा क्रिएट करने की कोशिश की, इसके बावजूद, पूरे परिवार और दोस्तों के बीच, उनकी शादी खुशियों से सराबोर हुई, सच कहूँ, तो मुझे इनकी शादी के मोमेंट्स की कई तस्वीरों को देखते हुए महसूस हुआ कि यह मेरे अपने घर की शादी है, किसी सेलिब्रिटी की नहीं, तो मैंने जो महसूस किया, मैं ऐसे कुछ मोमेंट्स यहाँ बताने जा रही हूँ, शायद आप भी उन तस्वीरों को देखें तो उससे कनेक्ट कर पाएं और अपनेपन की फीलिंग महसूस कर पाएं।

बड़े-बुजुर्गों का साथ

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट ने कोई डेस्टिनेशन वेडिंग नहीं चुनी, इसकी सबसे बड़ी वजह आलिया भट्ट के नानाजी भी हैं, उन्हें आने-जाने में तकलीफ होती, इस बात का ध्यान भी रखा गया, मुझे जो सबसे प्यारी बात लगी कि रणबीर और आलिया दोनों ने ही, घर के बुजुर्गों को शादी में खूब तवज्जो दी, आलिया अपने नानाजी का हाथ पकड़ती हुईं एक तस्वीर में नजर आयीं, तो रणबीर कपूर की रणधीर कपूर के साथ की तस्वीर सहेज कर रखने वाली है। शम्मी कपूर की पत्नी नीला देवी से लेकर, भट्ट परिवार और कपूर परिवार के सभी बड़े-बुजुर्ग शादी में शामिल हुए। मेरे परिवार में ठीक ऐसी ही शादियों का चलन है, जहाँ आज भी इंस्टाग्राम के रील्स के लिए, सबकुछ फैंटेसी और बनावटी दिखाने की बजाय, बड़े-बुजुर्गों को अहमियत देते हैं और इस शादी में कुछ ऐसा ही नजर आया। करता है कि घर के बड़े-बुजुर्ग सिर्फ नाम के लिए, बल्कि साथ के लिए शादी में शामिल रहें। नीतू कपूर ने अपनी समधन, अपनी ननद और बड़े बुजुर्गों, सबको पूरा सम्मान दिया ,

Source : Instagram I @riddhimakapoorsahniofficial
Source : Instagram I @kareenakapoorkhan

करिश्मा ने बड़ी बहन के रूप में किया गठबंधन, दूल्हा-दुल्हन की

मेरे घर में भी मैंने हमेशा ही देखा है कि दूल्हे की जो बहन होती हैं और घर की सबसे बड़ी बेटी को ही दूल्हा-दुल्हन के गठबंधन की जिम्मेदारी दी जाती है और कोई घर की बड़ी महिला, उन्हें रीति रिवाज समझाती हैं और बाकी सारी बहनें सपोर्ट के लिए खड़ी होती हैं। ऐसे में जब मैंने कपूर खानदान में भी कुछ ऐसा ही देखा, तो सच कहूँ तो मैं काफी इमोशनल हुई, वैसे तो रिद्धिमा कपूर, जो कि रणबीर की अपनी बहन हैं और बड़ी भी हैं, वह यह नियम करतीं, लेकिन रणबीर कपूर के जेनरेशन में सबसे बड़ी बहन करिश्मा को ही बड़ी बहन के रूप में वह अधिकार दिया गया और नीतू कपूर ने उन्हें यह रस्म समझायी। यहाँ भी मैं पूरी तरह से इस शादी से कनेक्ट हो गयी।

Source : Instagram I @riddhimakapoorsahniofficial

जीजाजी की सालियाँ

आलिया भट्ट की सखी-सहेलियों में अनुष्का रंजन, आकांक्षा रंजन, कृपा मेहता, देविका आडवाणी, दिशा खटवानी और कई हस्तियां शामिल थीं, शाहीन भट्ट और इन सबके साथ, रणबीर कपूर ने जो कैंडिड मोमेंट्स दिए हैं, वह एकदम शानदार हैं, वहीं, रणबीर कपूर के जीजाजी भरत ने जो डांसिंग परफॉर्मेंस दिए हैं, वह भी मुझे मेरे घर की फीलिंग पूरी तरह से दिला गए।

Source : Instagram I @anushkaranjan

ऋषि कपूर का न होकर भी, पूरी शादी में साथ होना

ऋषि कपूर ही नहीं, हर माता-पिता की ख्वाहिश होती है कि वह अपने बच्चों की शादी जरूर देख पाएं, ऋषि कपूर इस ख़ुशी में भले ही शारीरिक रूप से मौजूद न हों, लेकिन उनकी तस्वीरें रणबीर कपूर के साथ रहीं, तो नीतू कपूर ने भी हाथों में मेहँदी उनके नाम की ही लगायी। रीमा जैन, भाई की यादों में इमोशनल नजर आयीं। रणधीर ने भाई की कमी नहीं होने दी, ऐसी बॉन्डिंग मुझे मेरे परिवार में भी खूब नजर आती है, इसलिए भी मैं पूरी तरह से इस वेडिंग से इमोशनल रूप से कनेक्ट हो पायी।

Source : Instagram @aliaabhatt

कैंडिड मोमेंट्स

करीना कपूर ने सैफ अली खान, तैमूर अली खान और जेह के साथ एक बड़ी प्यारी तस्वीर शेयर की, जिसमें कोई भी फोटो के हिसाब से परफेक्ट पोज नहीं कर पाया, ऐसा तो हमारी भी शादियों में खूब होता है न कि चाह कर भी जब आप फैमिली पिक ले रहे हैं, तो सभी परफेक्ट पोज में नहीं होते हैं, सिर्फ करीना की ही नहीं, ऐसा और भी कई तस्वीरों में नजर आया, जिसे देख कर, मुझे मेरे परिवार के वे सारे सदस्य याद आ गए, जो तमाम कोशिशों के बावजूद परफेक्ट तस्वीर नहीं दे पाते हैं, फैमिली पिक्चर में।

Source : Instagram I @kareenakapoorkhan

भाई-बहनों के स्पेशल पल

कपूर खानदान की इस यादगार शादी में मैंने भाई-बहनों की बॉन्डिंग भी खूब एन्जॉय की, क्योंकि मेरी भी कुल मिला कर छह बहनें और एक भाई है, हम भी जब सब एक जगह जमा होती हैं, तो ऐसी ही फन और मस्ती करती हैं और खूब तस्वीरें लेती हैं, रिद्धिमा कपूर, करीना कपूर खान और करिश्मा कपूर ने सारे-भाई बहनों के साथ, जम कर तस्वीरें शेयर की हैं, जिससे मैं तो पूरी तरह से कनेक्ट हो पायी हूँ।

Source : Instagram I @riddhimakapoorsahniofficial

सासू माँ के निराले अंदाज

रणबीर कपूर की शादी में नीतू कपूर के हर अंदाज से मेरी निगाहें नहीं हटीं, उन्होंने जिस तरह से पूरी शादी का अरेजमेंट भी किया है और शादी में जम कर जश्न भी मनाया है, वह अंदाज़ मुझे बेहद पसंद आया है, दूल्हे की मम्मी भी इन दिनों, आम शादियों में खूब एन्जॉय करती हैं, सिर्फ काम में फंसी नहीं रह जाती हैं, उनकी जिंदादिली मुझे मेरे परिवार की उन तमाम महिलाओं की याद दिला गयीं, जिनके बगैर शादियों की रौनक फीकी होती है। वहीं, उन्होंने भट्ट परिवार के सदस्यों को भी पूरी तवज्जो दी, महेश भट्ट एक तस्वीर में रणबीर कपूर को गले लगाते हुए नजर आये, वह भी काफी इमोशनल मोमेंट है इस शादी में।

Source : Instagram I @riddhimakapoorsahniofficial

Source : Instagram I @riddhimakapoorsahniofficial

दरअसल, मेरे लिए ये शादी है ओरिजिनल इमोशनल डेस्टिनेशन वेडिंग, क्योंकि मैं खुद एक इमोशनल लड़की हूँ और अपने परिवार से कनेक्टड हूँ और मेरा यही मानना है कि शादी का असली मजा तो अपनों के साथ ही आता है। सच कहूँ तो मेरे लिए रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की शादी बेहद खास रही, क्योंकि इसमें परिवार सबसे अहम नजर आया और सबके चेहरे पर सिर्फ और  सिर्फ खुशियां नजर आयीं और शादी का असली मतलब तो वही हैं न कि जो आपकी दुनिया में खुशियां बिखेरे। है न !!