मुझे आज भी याद है, जब तेरे नाम फिल्म आई थी, फैंस ने जहाँ सलमान खान के अंदाज को लेकर क्रेजी हो गए हैं, फिल्म में बहुत ही मासूमियत से भरा किरदार निभाने वाली भूमिका चावला भी रातों रात सेंसेशन बन गई थीं, उनकी लोकप्रियता आज भी उसी कदर बरक़रार है, ऐसे दौर में जहाँ स्टारडम छीनने की होड़ लगी रहती है, भूमिका चावला को चुनिंदा काम करने में दिलचस्पी है और वह अपनी जिंदगी में संतुष्ट हैं पूरी तरह से। वह हिंदी फिल्मों के साथ-साथ दक्षिण सिनेमा की कई भाषाओं में फिल्में कर रही हैं,  जल्द ही उनकी फिल्म ऑपरेशन रोमियो रिलीज होने वाली है, ऐसे में मैंने उनसे उनकी फ़िल्मी करियर को लेकर कई दिलचस्प बातें की हैं, जिसके अंश मैं यहाँ शेयर कर रही हूँ।

अच्छे किरदारों का हिस्सा बनना है

भूमिका कहती हैं

ऐसा नहीं है कि मैं चूजी हूँ, मुझे बॉलीवुड से एक दौर में काफी रोल्स ऑफर हुए, मुन्ना भाई एमबीबीएस से लेकर, जब वी मेट जैसी फिल्में भी ऑफर हुई, लेकिन मैं उस वक़्त नहीं कर पायी, एक समय में अफ़सोस भी रहा। एक दौर में मुझे काफी छोटे रोल्स भी ऑफर हुए, लेकिन वह मुझे ग्लैमरस दिखाना चाहते थे, मैं उन्हें ऑप्ट भी कर सकती थी, लेकिन मुझे कभी वैसा करने की चाहत ही नहीं हुई। मैं एक्टर के रूप में हमेशा से सब्सटैंशियल रोल्स ही करना पसंद करती रही हूँ, इसलिए आज जिस स्पेस में हूँ, कंफर्टेबल हूँ।

लोगों को लगा अब सिर्फ कैरेक्टर रोल ही करूंगी

भूमिका को चुनिंदा रोल्स करने ही पसंद हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि उन्हें काम करना पसंद नहीं है।

भूमिका इस बारे में विस्तार से कहती हैं

तीन साल पहले, मैंने जब भाभी का रोल किया था, तो लोगों को लगा मैंने भाभी का रोल करना शुरू कर दिया है, जबकि हीरो नानी 2007 में मेरे साथ इस फिल्म में डेब्यू करने वाले थे, हम दोनों ने साथ में फिल्म साइन की थी, लेकिन मैं अफ़सोसजनक रूप से यह फिल्म नहीं कर पायी, क्योंकि मेरे पास उस वक़्त पांच फिल्म थी और यह फिल्म लेट होती जा रही थी और मेरी शादी की तारीख भी नजदीक थी। मैं दस दिन के लिए बाहर भी थी,और फिर मैंने मेरे निर्देशक को फोन करके कहा कि मैं यह फिल्म नहीं कर पाऊँगी और मैंने मेरे साइनिंग अमाउंट को लौटा दिया, क्योंकि मैं छह महीने का ब्रेक चाहती थी। उस फिल्म ने कई अवार्ड्स जीते थे।  लेकिन फिर मुझे नानी के साथ एक और फिल्म में काम करने का मौका मिला, जिसमें मैंने उसकी भाभी का किरदार निभाया, वह फिल्म पूरी तरह से मेरी और नानी पर ही आधारित थी, लेकिन क्योंकि मैंने कैरेक्टर रोल किया, लोगों को लगने लगा कि मैं सिर्फ यही सब करूंगी। लेकिन फिर मैंने भी इस बारे में बहुत अधिक नहीं सोचा, मैंने फिर किरदारों को अहमियत देना शुरू किया, जैसे धोनी में मैंने छोटा लेकिन एक अच्छा किरदार किया।

अब शादी के बाद भी मिल रहे हैं बेहतरीन मौके

भूमिका का मानना है

अब दौर बदल रहा है, अब शादी के बाद भी काफी मौके अभिनेत्रियों को मिल रहे हैं, लोग मौके दे रहे हैं। पहले लोग शादी के बाद, आपको ऑउटडेटेड कर देते थे, अगर आपके बच्चे हो गए तो आपको काम करने मिलता ही नहीं था। लेकिन गहराइयाँ में मैंने देखना जिस तरह से दीपिका ने लीड किरदार निभाया है, शादी के बाद भी, यह एक बोल्ड और इंटरेस्टिंग रोल था।  अब मुझे लगता है कि पहले की तरह दर्शक नहीं सोचते हैं, करीना एक्टिव हैं, रवीना, शेफाली, विद्या बालन सब अच्छा काम कर रही हैं। मेरी फिल्म यू टर्न भी आ रही है। मैंने कुछ अच्छे रोल किये हैं, मेरे बेटे को जन्म देने के बाद भी, तो मुझे लगता है कि अब इस सोच में बदलाव लेकर आये हैं

नीरज पांडे करते हैं अच्छे रोल ऑफर

फिल्म मेकर नीरज पांडे के साथ काम करके भूमिका को मजा आता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि नीरज पांडे को सम्मान करने आता है, अपने कलाकारों का। नीरज की ही फिल्म ऑपरेशन रोमियो में अपने किरदार को लेकर भूमिका ने बातचीत की।

Source : Instagram I @bhumika_chawla_t

वह कहती हैं

ऑपरेशन रोमियो में मैंने ऐसा किरदार किया है, जो इससे पहले मैंने नहीं किया था और इसलिए मुझे इसे निभाने में काफी मजा भी आया, दर्शकों को भी मेरा काम पसंद आएगा, यह मैं पूरी यकीन के साथ कह सकती हूँ, साथ ही आप जब नीरज पांडे जैसे निर्देशकों के साथ काम करती हैं, तो आपको वह सम्मान मिलता है, जिसकी आप हक़दार हैं, इसलिए मैं चुनिंदा, लेकिन अपने तरह के निर्देशकों के साथ काम करके खुश हूँ।
Source : Instagram I @bhumika_chawla_t

वाकई, मैं तो भूमिका की मासूमियत की मुरीद रही हूँ, आज भी उनमें कोई बदलाव नहीं आया है, वह उतनी ही सॉफ्ट स्पोकन हैं, उनमें मुझे कभी किसी तरह की लालसा नजर नहीं आती है। वह काफी संतुष्ट हैं और शायद यही वजह है कि छोटे लेकिन बेहतरीन किरदार करके भी वह दर्शकों के दिलों में जगह बना पाने में कामयाब हो रही हैं। मुझे उनकी फिल्म ऑपरेशन रोमियो, जो कि 22 अप्रैल को रिलीज हो रही है, उसे देखने का और खासतौर से उनके काम को देखने का बेसब्री से इंतजार रहेगा।