जिंदगी में हम सभी खूब मेहनत करते हैं और यही हमारी कोशिश होती है कि हम कामयाब हो सकें, लेकिन जिंदगी में कामयाबी हर किसी को मिले, यह जरूरी नहीं, लेकिन दूसरा चांस जरूर मिल सकता है और हिंदी सिनेमा ने उस दूसरे चांस को बखूबी पर्दे पर दर्शाया है और दर्शकों को आकर्षित किया है। शाहिद कपूर की नयी फिल्म जर्सी, शाह रुख खान की चक दे इंडिया, फरहान की तूफ़ान और ऐसी कई फिल्में हैं, जो मेरी जैसी इंसान को तो काफी हौसला देती हैं कि जिंदगी में सेकेण्ड चांस मिले, तब भी आप रॉक कर सकते हैं, मैं यहाँ ऐसी ही कुछ फिल्मों की फेहरिस्त शेयर कर रही हूँ।

शाहिद कपूर (जर्सी )

शाहिद कपूर की जर्सी की पूरी कहानी, एक ऐसे इंसान पर है, जिसकी पहली पारी बेहतर नहीं हो पाती है और वह दूसरी कोशिश में खुद को प्रूव करता है और रॉक करता है। इस फिल्म में एक क्रिकेटर की जिंदगी के माध्यम ने निर्देशक, अपने दर्शकों को यहीं समझाना चाहते हैं कि जिंदगी में पहला मौक़ा नाकामयाब हो जाये, तब भी हिम्मत न हारें, जैसे इस फिल्म में अर्जुन तलवार, अपने बेटे के लिए ही सही, लेकिन दूसरा मौका चुनता है और कामयाब होता है। वैसे, हाल ही में मेरी जब शाहिद कपूर से भी बातचीत हुई, तो उन्होंने खुद इस बात को स्वीकारा कि उनकी शुरुआती कई फिल्में फ्लॉप रहीं और फिर वह फैंस के शुक्रगुजार हैं कि उन्होंने हमेशा ही सेकेंड चांस उन्हें दिया और एक बार नहीं कई बार दिया,  तभी आज वह इस मुकाम पर पहुँच पाए हैं।

Source : Instagram I @shahidkapoor

शाह रुख खान (चक दे इंडिया)

शाह रुख खान की फिल्म चक दे इंडिया भी उस इंसान की कहानी है, जिसने अपनी जिंदगी की पहली पारी में आत्म-सम्मान खो दिया है और फिर दूसरी पारी में वह इंसान, पहले से दोगुना एनर्जी के साथ, अपनी एक हॉकी टीम तैयार करते हैं और फिर महिला हॉकी टीम वर्ल्ड कप जीतती है और कबीर खान को उसकी खोई हुई इज्जत वापस मिलती है। यह फिल्म शाह रुख खान के करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक मानी जाती है।

Source : Instagram I @iamsrk

पंगा (कंगना रनौत )

पंगा की कहानी एक ऐसी महिला की कहानी है, जिसने अपने पहले प्यार कबड्डी से मुंह मोड़ लिया था और एक सरकारी नौकरी कर रही होती हैं, लेकिन फिर जया यानी कंगना के पति, उन्हें दोबारा नई शुरुआत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और जया फिर से कबड्डी खेलना शुरू करती है और धीरे-धीरे कामयाब भी होती हैं।

Source : Instagram I @kanganaranaut

सुल्तान( सलमान खान)

सुल्तान फिल्म भी सलमान खान के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म रही है। इस फिल्म में सलमान खान ने एक रेस्टलर चैम्पियन की भूमिका निभाई है, जो कि अपने बेटे की मौत का जिम्मेदार खुद को मानता है और फिर रेस्टलिंग छोड़ देता है, लेकिन फिर किसी एक नेक काम के लिए, किस तरह से रिंग में वापसी करता है, यह देखना फिल्म में दिलचस्प रहा है और दर्शकों ने सुल्तान की सेकेंड इनिंग बेहद पसंद की है।

Source : Instagram I @beingsalmankhan

फरहान अख्तर ( तूफान )

तूफान फिल्म में भी एक इंसान के सेकेंड इनिंग की कहानी है। फिल्म में फरहान अख्तर ने अहम भूमिका निभाई है। इस फिल्म की कहानी में एक आदमी, जो सबकुछ हार चुका होता है जिंदगी से, किस तरह से वह दोबारा से सबकुछ हासिल करने की कोशिश करता है, फिल्म में एक खिलाड़ी की कहानी को खूबसूरत तरीके से दर्शाया गया है। फिल्म में मृणाल ठाकुर ने भी शानदार अभिनय किया है।

Source : Instagram I @faroutakhtar

वाकई में, ये कहानियां दिलों को छूती है और एक इंसान में वह जज्बा पैदा करती है कि वह भविष्य में फिर से कोशिश कर सके। कुछ फिल्मों का काम सिर्फ एंटरटेनमेंट नहीं होता है, बल्कि इस तरह से दर्शकों को प्रोत्साहित करना भी है, ये फिल्में उस  लिहाज मेरी नजरों में  पूरी तरह से सफल हैं।