नि : संदेह ओटीटी की दुनिया ने, अचानक ही फिल्म मीडियम और टीवी की दुनिया से इतर अपनी एक शानदार दुनिया बसा ली है, जिसका स्वागत तहे दिल से दर्शकों ने किया भी है।  मुझे लगता है कि पिछले दो-तीन सालों में यह माध्यम और मजबूत तो हुआ ही है, आने वाले सालों में यह और मजबूत स्तंभ साबित होगा, तभी तो अमेजॉन प्राइम वीडियो  जैसे ओटीटी के बड़े प्लेटफॉर्म्स एक साथ लगभग 40 से भी ज्यादा शोज, सीरीज, डॉक्यू की घोषणा की है। मुझे जो सबसे अच्छी बात यह लगी है कि इस ओटीटी प्लैटफॉर्म ने केवल स्टार पॉवर या हिंदी कॉन्टेंट को नहीं, बल्कि तेलुगू, मलयालम, गुजराती से लेकर बंगाली, तमिल और कई भाषाओं के मेकर्स को अपना विजन दिखाने का मौका दिया है, जहाँ करण जौहर, अभिषेक बच्चन, रोहित शेट्टी, कंगना रनौत, शाहिद कपूर, विद्या बालन, सिद्धार्थ मल्होत्रा, सोनाक्षी सिन्हा, माधुरी दीक्षित, प्रतीक गाँधी, फातिमा सना शेख और कई लोकप्रिय कलाकारों और फिल्मकारों की सीरीज और शोज सामने आने वाली है। विजय सेतुपति, नागा चैतन्य, पार्वती, जैसे बड़े नाम के शोज भी शामिल हैं। रत्ना पाठक शाह और राज बब्बर जैसे लीजेंड के शोज भी शामिल हैं। सो, ऐसे में इनमें ऐसे कौन-कौन से शोज या फिल्में हैं, जिन पर मेरी निगाह रहेगी, मैं यहाँ उसकी एक फेहरिस्त बताने जा रही हूँ।

यहाँ देखें अनाउंसमेंट टीजर

सिनेमा मरते दम तक

वासन बाला की यह सीरीज एक नयी डॉक्यू सीरीज है, जिसके टीजर से मैं अनुमान लगा पाई हूँ कि यह काफी रोचक होने वाली है। वासन बाला, जहाँ इस शो के शो रनर के रूप में हैं, फिल्म के सीरीज निर्देशकों में कुलिश कांत ठाकुर हैं। इस  डॉक्यूमेंट्री सीरीज़, जिसमें कैंप-सिनेमा की दुनिया के चार महान फिल्म निर्माताओं की ज़िंदगी और उस दौर को दिखाया गया है, जो फिल्म बनाने के अपने सपने को पूरा करने की राह पर आगे बढ़े।

फर्जी

जर्सी वाले शाहिद कपूर से मिलने के बाद, अब फर्जी वाले शाहिद कपूर को देखने के लिए तैयार हो जाएं, क्योंकि राज और डीके लेकर आ रहे हैं एक ओरिजिनल सीरीज, जिसमें शाहिद कुछ इस अवतार में नजर आने वाले हैं, जैसा हमने उन्हें पहले कभी नहीं देखा है। मजेदार बात है कि इसमें राशि खन्ना और विजय सेतुपति भी हैं, सो, मुझे तो पूरी उम्मीद है कि कमाल होने वाला है।

जुबली

विक्रमादित्य मोटवाने की सीरीज जुबली में भी मुझे बात नजर आ रही है। इस कहानी में सिद्धांत गुप्ता और अदिति राव हैदरी जैसे कलाकार हैं। कहानी फ़िल्मी दुनिया के अंदर की कहानी होगी। वहीं,  प्रोसेनजीत चटर्जी, अपारशक्ति खुराना और वामिका गाबी भी सीरीज का अहम हिस्सा हैं।

धर्मा प्रोडक्शन का कमाल

करण जौहर की फिल्में भी आने वाली हैं नजर इस ओटीटी प्लैटफॉर्म पर, धर्मा और वायकॉम की तीन फिल्में, जुगजुग जीयो, गोविंदा नाम मेरा और रॉकी और रानी की प्रेम कहानी  सिनेमाघरों में रिलीज होने के कुछ दिन बाद प्राइम वीडियो पर भी विशेष रूप से दिखाई जाएंगी। इसके अलावा, धर्मा की डिजिटल कॉन्टेंट निर्माण कंपनी, धर्मैटिक एंटरटेनमेंट ने प्रीमियम डिजिटल सामग्री जारी करने के लिए स्ट्रीमिंग दिग्गजों के साथ हाथ मिलाया है, जिनमें ‘ऐ वतन…मेरे वतन ‘ सच्ची घटनाओं पर आधारित एक रोमांचक फिल्म, और फिक्शन और नॉन-फिक्शन श्रेणी में 4 नई श्रृंखलाएं शामिल हैं, जो कॉल मी बे और इंडिया लव प्रोजेक्ट के साथ जल्द ही शुरू हो रही हैं ।

रोहित शेट्टी की इंडियन पुलिस फोर्स पर रहेगी सबकी नजर

रोहित शेट्टी ने कुछ दिनों पहले ही इस बात की घोषणा की है कि वह ओटीटी पर आ रहे हैं, सिद्धार्थ मल्होत्रा, शिल्पा शेट्टी और विवेक ओबेरॉय भी इस सीरीज का हिस्सा होंगे, इस सीरीज पर भी मेरी नजर रहेगी, क्योंकि रोहित का अपना अंदाज रहा है फिल्मों में, पहली बार वह सीरीज ट्राई कर रहे हैं, तो कमाल जरूर होगा।

कंगना की टिकू वेड्स शेरू

कंगना रनौत अपने प्रोडक्शन हॉउस की फिल्म टिकू वेड्स शेरू, नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ लेकर आ रही हैं, यह फिल्म भी इस प्लैटफॉर्म पर मनोरंजन करने आने वाली है।

शानदार कहानियों का पिटारा

शानदार कहानियों का पिटारा मुझे दिलचस्प बात जो इस प्लैटफॉर्म की ये नजर आ रही है कि यह अलग-अलग प्रान्त की कहानियों और जॉनर को तवज्जो दे रहा है, जैसे निखिल आडवाणी, इश्वाक सिंह और रसिका दुग्गल के साथ अधूरा जैसी सीरीज लेकर आ रहे हैं, तो बम्बई मेरी जान सीरीज में रेन्सिल डी’ सिल्वा और शुजात सौदागर, एक अलग तरह से मुंबई की दुनिया को दिखाएंगे। दहाड़ के साथ सोनाक्षी सिन्हा एक अलग रूप में दर्शकों के सामने आने वाली हैं। वहीं गुलकंद, राज और डीके की ही सीरीज है, जिसमें कुणाल खेमू, पत्रलेखा और पंकज त्रिपाठी जैसे कलाकार शामिल हैं। हैप्पी फैमिली कंडीशन अप्लाई जैसे कॉमेडी शोज में रत्ना पाठक शाह और राज बब्बर जैसे लीजेंड्री एक्टर्स नजर आने वाले हैं।  जूही चावला, आयशा जुल्का, सोहा अली खान, करिश्मा तन्ना, शाहाना गोस्वामी, कृतिका कामरा हश-हश नाम की सीरीज का हिस्सा हैं। जी करदा में  तमन्ना, सुहैल नय्यर, आशिम गुलाटी, अन्या सिंह, हुसैन दलाल, संवेदना सुवाल्का, सयान बनर्जी जैसे कलाकार हैं हिंदी सीरीज में मॉडर्न लव मुंबई भी मुझे दिलचस्प सीरीज लग रही है, जिसमें फातिमा सना शेख़, तनुजा, प्रतीक गांधी, रणवीर ब्रार, नसीरुद्दीन शाह, मेयांग चांग, अरशद वारसी जैसे कलाकार हैं, और मेकर्स शोनाली बोस, हंसल मेहता, विशाल भारद्वाज, अलंकृता श्रीवास्तव, ध्रुव सहगल, नूपुर अस्थाना ने इसे रूप दिया हैपीआई मीणा  सीरीज में  तान्या मानिकतला, जीशु सेनगुप्ता, विनय पाठक, परमब्रत चट्टोपाध्याय, समीर सोनी मुख्य कलाकारों के रूप में हैं। तो शहर–लाखोट, एक ऐसे इंसान की कहानी बयां करने वाली  सीरीज़, जो न चाहते हुए भी अपने मूल निवास स्थान लौटता है।  इसमें मुख्य कलाकार हैं  प्रियांशु पेन्युली, श्रुति मेनन, चंदन रॉय सान्याल, कुब्रा सैत, मनु ऋषि चड्ढा और कश्यप संघरी।  इनके अलावा डांसिंग ऑन द ग्रेव,इंडिया लव प्रोजेक्ट पर भी नजर रहेगी।

फिर से लौट रहे हैं सीजन

दिलचस्प बात यह भी है कि कई लोकप्रिय सीरीज के नए सीजन लौट रहे हैं, जिनमें मिर्जापुर, द फैमिली मैन, पंचायत, पाताल लोक, मुंबई डायरीज़, मेड इन हेवन, फोर मोर शॉट्स प्लीज!, कॉमिकस्तान, ब्रीद: इनटू द शैडोज प्रमुख हैं।

ओरिजिनल फिल्मों की भी होगी बारिश

मजेदार बात यह है सीरीज के साथ-साथ कई ओरिजिनल फिल्म्स की भी बारिश होने वाली है, माधुरी दीक्षित की माजा माँ, नीयत जैसी फिल्मों का नाम शामिल हैं। नीयत में मुख्य कलाकार के रूप में विद्या बालन, राम कपूर, राहुल बोस, मीता वशिष्ठ, नीरज काबी, शाहना गोस्वामी, अमृता पुरी, दीपानिता शर्मा, शशांक अरोड़ा, प्राजक्ता कोहली, दानिश रज़वी का नाम शामिल है।


साउथ सीरीज और फिल्मों का भी दिखेगा जलवा

मजेदार सीरीज और फिल्मों की बात करें, अब साउथ इंडस्ट्री को नकारा नहीं जा सकता है, ऐसे में कई नयी सीरीज और कहानियां वहां से भी आ रही हैं, जिनमें धूथा (तेलुगु) का टीजर अपील कर गया मुझे, इस सुपर-नेचुरल हॉरर कहानी में निर्जीव वस्तुएं उन लोगों के जीवन पर कहर बरपाती हैं, जो भयंकर पाप करते हैं। इस कहानी में मुख्य कलाकारों में  नागा चैतन्या, पार्वथी थिरुवोथु, प्रिया भवानी शंकर, प्राची देसाई, थारुन भास्कर धस्स्याम शामिल हैं।  मॉडर्न लव चेन्नई और मॉडर्न लव हैदराबाद भी एक दिलचस्प सीरीज लग रही है। सुज़ल– द वोर्टेक्स, स्वीट कारम कॉफ़ी, द विलेज, वधान्धी: द फेबल ऑफ वेलोनी  जैसी तमिल भाषा की दिलचस्प सीरीज लग रही हैं।

सच कहूँ, तो अलग-अलग जॉनर की कहानियों का जो गुच्छा लेकर ये ओटीटी प्लैटफॉर्म आ रहा है, मेरी उत्सुकता देखने के लिए काफी है कि कौन सी किस तरह से प्रेजेंट होती है, क्योंकि सबके टीजर लाजवाब और अलग हट कर लगे हैं।