आयुष्मान खुराना-अनुभव सिन्हा, राजामौली-जूनियर एनटीआर और ऐसी 12 डायरेक्टर्स-एक्टर्स जोड़ियां हैं, जो हैं एक दूसरे के फेवरेट

आयुष्मान खुराना-अनुभव सिन्हा, राजामौली-जूनियर एनटीआर और ऐसी 12 डायरेक्टर्स-एक्टर्स जोड़ियां हैं, जो हैं एक दूसरे के फेवरेट

Anupriya Verma

भारतीय सिनेमा जगत में अपने किरदारों से कई कलाकारों ने निर्देशकों को इस कदर प्रभावित किया है कि उन्होंने अपनी फिल्मों में कई बार उन कलाकारों को रिपीट किया है और उनके साथ लगातार काम किया है। अनुभव सिन्हा ने आयुष्मान खुराना के साथ, तो संजय लीला भंसाली ने रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के साथ काम किया है। ऐसे में मैं यहाँ कुछ ऐसे ही डायरेक्टर्स और एक्टर्स की जोड़ी की फेहरिस्त शामिल की है।

आयुष्मान खुराना और अनुभव सिन्हा ला रहे हैं विषयपरक फिल्में

दो दिन पहले ही आयुष्मान खुराना और अनुभव सिन्हा की फिल्म अनेक का ट्रेलर सामने आया है। फिल्म अनेक भारत में एक भारत को ढूंढने की है, पूरी तरह से यह सोशल पोलिटिकल थ्रिलर फिल्म लग रही है मुझे, यह दूसरी बार है, जब अनुभव सिन्हा, आयुष्मान खुराना के साथ आ रहे हैं।  दोनों ने इससे पहले आर्टिकल 15 जैसी कहानी लेकर भी फिल्म बनायीं, जिसमें जातिवाद के मुद्दे को उठाया गया है। आयुष्मान ने इन दोनों ही फिल्मों में खुद को चैलेन्ज किया है और काफी शानदार तरीके से वह परदे पर आये हैं।

Source : Instagram I @ayushmannk

रणबीर कपूर-अयान मुखर्जी

रणबीर कपूर और अयान मुखर्जी की दोस्ती तो जगजाहिर है, अयान मुखर्जी ने रणबीर कपूर के साथ वेक अप सिड, फिर ये जवानी है दीवानी और अब ब्रह्मास्त्र का निर्माण कर रहे हैं। अयान ने अपनी फिल्मों में अभिनेत्रियों को बदला है, लेकिन अभिनेता के रूप में रणबीर ही उनके फेवरेट रहे हैं।

Source : Instagram I @ayan_mukerji

अक्षय कुमार-डॉ चंद्र प्रकाश द्विवेदी

अक्षय कुमार और डॉ चंद्र प्रकाश द्विवेदी साथ में पहली बार पृथ्वीराज लेकर आ रहे हैं, इसके अलावा दोनों का साथ फिल्म राम सेतु में भी बना है, जिसमें डॉ चंद्रप्रकाश क्रिएटिव डायरेक्टर के रूप में जुड़े हैं, दोनों की ही अच्छी बॉन्डिंग साथ में नजर आती है।

जूनियर एनटीआर और राजमौली

जूनियर एनटीआर और एसएस राजमौली की साथ में फिल्म आरआरआर कामयाब रही है, लेकिन इस फिल्म से भी पहले से उन्होंने साथ में कई फिल्में बनाई है और कई ब्लॉक बस्टर दिए हैं।

Source : Instagram I @ayushmannk

संजय लीला की लीला बनीं जब दीपिका

दीपिका पादुकोण और संजय लीला भंसाली ने पहली बार गोलियों की रास लीला राम लीला में काम किया था। इसके बाद, दोनों की ऐसी ट्यूनिंग बनी कि दोनों ने पद्मावत और बाजीराव मस्तानी जैसी फिल्मों में भी साथ काम किया। दीपिका खुद अपने करियर में संजय लीला भंसाली को अहम मानती हैं, जिन्होंने उन्हें उनके करियर की बेस्ट फिल्में दी हैं।

रणवीर को बाजीराव से खिलजी तक बनाया भंसाली

भंसाली ने दीपिका के साथ-साथ रणवीर सिंह को बतौर एक्टर निखरने का खूब मौका दिया है। रणवीर सिंह को फिल्म राम लीला, बाजीराव मस्तानी और पद्मावत में भंसाली के साथ काम करने का मौका मिला है।

रोहित शेट्टी और अजय देवगन की जोड़ी है कमाल

रोहित शेट्टी और अजय देवगन की जोड़ी भी हमेशा कमाल करती रही है, दोनों ने साथ में फिल्म ऑल द बेस्ट,  सिंघम सीरीज, गोलमाल सीरीज और कई सीरीज में साथ काम किया है, दोनों की दोस्ती हमेशा बरक़रार है और दोनों आने वाले समय में भी कई फिल्मों में साथ नजर आएंगे। अजय ने इशारा किया है कि सिंघम का अगला भाग जल्द ही आएगा। रणवीर सिंह और रोहित शेट्टी भी एक साथ फिर से नजर आने वाले हैं सर्कस  में।

Source :Instagram I @itsrohitshetty

फराह खान और शाह रुख़ की दोस्ती

शाह रुख खान और फराह खान की दोस्ती से तो सभी वाकिफ हैं, फराह ने अपने निर्देशन करियर की शुरुआत ही शाह रुख खान के साथ फिल्म मैं हूँ न से की, इसके बाद, दोनों ने ओम शांति ओम और हैप्पी न्यू ईयर में साथ काम किया था। फराह हमेशा यही कहती आयी हैं कि वह शाह रुख के बिना अपनी फिल्मों के निर्माण के बारे में सोच ही नहीं सकती हैं।

Source : Instagram I @farahkhankunder

शाह रुख खान और आदित्य चोपड़ा

आदित्य चोपड़ा ने अपने करियर में कम ही फिल्मों का निर्माण किया है, जिनमें उनकी फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और रब ने बना दी जोड़ी जैसी फिल्में प्रमुख रही हैं और इन दोनों ही फिल्मों में शाह रुख को ही उन्होंने कास्ट किया है। यश चोपड़ा के भी शाह रुख पसंदीदा रहे, दोनों ने साथ में डर और जब तक हैं जान जैसी फिल्म बनाई है।

करण जौहर- शाह रुख खान

करण जौहर की फिल्में कभी अलविदा न कहना, माई नेम इज खान, कभी ख़ुशी कभी गम और कुछ कुछ होता है  जैसी फिल्मों में शाह रुख और काजोल के साथ सबसे ज्यादा फिल्में बनाई हैं।

इम्तियाज अली- रणबीर कपूर

इम्तियाज अली की फिल्म रॉकस्टार में जिस तरह से रणबीर कपूर ने परफॉर्म किया, उन्हें इम्तियाज अली के साथ फिल्म तमाशा में भी साथ काम करने का मौका मिला है, वैसे रणबीर ने अनुराग बसु के साथ भी दो फिल्में बर्फी और जग्गा जासूस  जैसी फिल्में की हैं।

नीरज पांडे-अक्षय कुमार

नीरज पांडे और अक्षय कुमार की जोड़ी भी खास बन गई है, दोनों ने बेबी और स्पेशल 26 में तो साथ काम किया ही है, नाम शबाना जैसी फिल्मों में भी अक्षय साथ रहे हैं और निर्माण के स्तर पर भी दोनों साथ आये हैं कई बार।

इनके अलावा शूजित सरकार और जॉन अब्राहम की जोड़ी भी खास रही हैं। आमिर खान और राजकुमार हिरानी ने भी साथ में पीके और 3 इडियट्स जैसी फिल्में की हैं। अमिताभ बच्चन और आर बाल्की ने साथ में काफी काम किया है। अभिषेक बच्चन के साथ भी बाल्की दूसरी बार फिल्म बना रहे हैं।  दरअसल, एक्टर्स और डायरेक्टर्स की जोड़ी में बॉन्डिंग और ट्यूनिंग हो जानी दोनों ही जरूरी है, तभी एक अच्छी फिल्म बनती है, जब दोनों एक दूसरे को समझने लगते हैं, मेरा मानना है कि आने वाले सालों में भी ऐसी और भी जोड़ियां बनेंगी।