वह अपने फन में माहिर हैं, उनके स्टेप्स पर जब भी कोई स्टार थिरकते हैं, वह गाना अपने आप में स्टार बन जाता है। हाल के दौर में शायद ही  ऐसा कोई म्यूजिक लवर होगा, जिन्होंने अपने दोस्तों की पार्टी में  ‘पुष्पा ‘ के गाने OO oo antava पर पैर नहीं थिरकाए होंगे, गोविंदा के डांसिंग मूव्स को उनके फैंस तक पहुंचाने का श्रेय भी इनको जाता है। मैं यहाँ बात कर रही हूँ, कई दशकों से हिंदी सिनेमा के कई सुपरस्टार अभिनेता और अभिनेत्री को थिरकाने वाले कोरियोग्राफर गणेश आचार्य की, जिन्हें सभी प्यार से मास्टर जी बुलाते हैं। मशहूर कोरियोग्राफर कृष्णा गोपी के घर में जन्म हुआ, मतलब बचपन से ही डांसिंग का माहौल परिवार में मिला, लेकिन जब वह कम उम्र के ही थे, जब उनके पिता का देहांत हो गया, फिर जिम्मेदारी गणेश पर आ गई थी और गणेश वाकई में अपने परिवार की जिम्मेदारी को तो संभाला ही, डांसिंग की दुनिया में हर बार नए एक्सपेरिमेंट लेकर आये। उनकी मेहनत और लगन ने ही उन्हें 19 साल की उम्र में मशहूर कोरियोग्राफर बना दिया। फिर भी आज भी वह हर दिन कुछ नया क्रिएट करने की चाहत में रहते हैंमास्टर जी ‘की मुझे जो सबसे खास बात आकर्षित करती है कि फिल्म इंडस्ट्री में इतने साल बीत जाने के बावजूद, अब भी उनके डांसिंग स्टाइल बोरिंग नहीं हुए है, वह हर बार कुछ न कुछ नया ही क्रिएट करते हैं, खुद गणेश अपने आप को अब भी स्टूडेंट मानते हैं। वरुण धवन, सलमान खान, माधुरी दीक्षित, अमिताभ बच्चन, रणवीर सिंह, अल्लू अर्जुन, कटरीना कैफ, गोविंदा और ऐसे कई बड़े कलाकारों को नचाने वाले गणेश इन दिनों अपनी नयी फिल्म ‘देहाती डिस्को’ को लेकर चर्चा में हैं, ऐसे में उन्होंने मुझसे इस फिल्म के बारे में और जिंदगी से जुड़े कुछ अहम पहलुओं पर बातचीत  की है, मैं उसके अंश यहाँ शेयर कर रही हूँ।

हिंदुस्तानी फोक डांस को एक मुकाम दिलाने की चाहत

गणेश स्पष्ट रूप से कहते हैं कि उनके दिल के बेहद करीब रहता है हिंदुस्तानी लोक संगीत और वह हमेशा इसे बढ़ावा देते रहना चाहेंगे।

वह विस्तार से कहते हैं

मेरी जो फिल्म आ रही है देहाती डिस्को, इस विषय के पीछे, छोटा-सा मुद्दा यह है कि एक विडंबना है कि हम हिंदुस्तानी में से कोई जब बाहर से आते हैं, चाहे पढ़ा कर या कुछ भी सीख कर, तो वह बहुत ही घमंड से बातें करता है, अपने देश के डांस को छोटा समझता है, हमेशा शिकायत करते हैं, मैं खुद इन बातों को कई सालों से फेस करता रहा हूँ, लेकिन मैं अपनी बात पर डटा रहा। मैंने अपने हिंदुस्तानी लोक संगीत को हमेशा एक मुकाम देना चाहा है, मैं नहीं कहता कि विदेश से जो सीखा है, वह गलत है, लेकिन अपनी सभ्यता-संस्कृति को भी छोटी नजर से नहीं देखें। इस फिल्म से वहीं दिखाना चाहता हूँ।

पिता और बेटे की इमोशनल कहानी है

गणेश बताते हैं कि यह फिल्म उन्हें उनके पिता से जोड़ने का काम करती है

वह कहते हैं

देहाती डिस्को में एक पिता और बेटे के रिश्ते की भी कहानी है, जैसे मेरे पिता गोपी ने मुझे डांस विरासत में दी और हिंदुस्तानी फोक डांस को आगे बढ़ाने को  कहा,और मैंने वहीं किया, इस फिल्म में भी कुछ ऐसी ही कहानी है, मैं मेरे पिता को लेकर जिस तरह से इमोशनल रहा हूँ, इस फिल्म में भी वैसा ही कुछ है, इसलिए यह फिल्म मेरे दिल के करीब पहुंची है।

डांस को लेकर बदली है सोच

गणेश का मानना है कि अब लोग अपने बच्चों को सीखाना चाहते हैं।

वह कहते हैं

मेरे परिवार में तो खैर कभी भी डांस को लेकर कोई रोक टोक नहीं रही, क्योंकि पापा खुद ही इतने बड़े डांसर थे, लेकिन पहले लोग इसे प्रोफेशन की नजर से नहीं देखते थे, इसे कला नहीं मानते थे, लेकिन अब मैं देख रहा हूँ कि ग्रामीण  इलाकों से भी लोग आ रहे हैं और अपने बच्चों को डांस सीखाना चाहते हैं, तो सोच बदली है, ऐसा मैं मानता हूँ, कई रियलिटी शोज से भी अच्छे टैलेंट हमारे सामने आ रहे हैं। फिल्म के थ्रू भी मैं यही बताना चाहता हूँ कि माँ-बाप उनके टैलेंट की इज्जत करते और बच्चे भी माता-पिता की इज्जत करें। मेरा तो मानना है कि आज की जेनरेशन काफी स्मार्ट है, हमारे जेनरेशन में हमको किसी भी जगह पर ढल जाते थे, आज के जेनरेशन को महत्व देता हूँ, उनको वक़्त और कला की समझ है।

गोविंदा से बेस्ट कोई नहीं

गणेश आचर्य, गोविंदा के हमेशा ही मुरीद रहे हैं।

वह कहते हैं

चाहे कोई भी जेनरेशन आ जाये, कितने भी सुपरस्टार आ जाएं, गोविंदा जैसा कोई नहीं है। गोविंदा जी ने ही गणेश आचार्य को बनाया है। हम दोनों ने कई डांस नंबर में साथ काम किये हैं और सभी कमाल के हिट रहे हैं कि आज भी कई प्रोडक्शन कम्पनी वाले जब कहते हैं कि हमारा रेफरेंस देकर कि कुछ वैसा करना है, तो मेरे लिए वहीं सबसे बेस्ट बात है कि आज भी जेनरेशन हमसे इंस्पीरेशन लेती है।  मैंने गोविंदा जी के साथ ढेर सारे एक्सपेरिमेंट किया है और आज भी मुझे साथ कुछ करने का मौका मिले, तो मैं नया ही करूँगा, ऐसा मुझे लगता है।

राजकुमार हिरानी के साथ भी मजेदार रहा है सफर

गणेश इन दिनों, शाह रुख खान और राजकुमार हिरानी की फिल्म डंकी  में बतौर कोरियोग्राफर एक डांस नंबर की शूटिंग में व्यस्त हैं। ऐसे में वह अपने अनुभव के बारे में बताते हैं।

वह बताते हैं

राजू हिरानी के साथ यह मेरी पहली फिल्म नहीं है। मैंने मुन्ना भाई एमबीबीएस में भी किया था उनके साथ काम। हम दोनों एक दूसरे की कला को समझते हैं और रिस्पेक्ट करते हैं, इसलिए हमारी अच्छी ट्यूनिंग है। वह मेरे अच्छे दोस्त भी हैं। शाह रुख खान के साथ पूरी फिल्म पहली बार की है, तो काफी उत्साहित हैं।

OO अंटावा बन गया क्रेज, लेकिन ऐसे कई सांग पहले भी किये हैं

गणेश कहते हैं कि हर डांस नंबर का अपना लक भी होता है, ऐसा नहीं है कि इससे पहले ऐसा गाना नहीं किया था। लेकिन यह अधिक क्रेज लेकर आया।

वह विस्तार से कहते हैं

मैंने इस तरह के गाने पहले भी किये हैं, लेकिन जब फिल्म हिट हो जाती है, तो गाने भी हिट हो जाते हैं। मैंने चिकनी चमेली भी किया था, कटरीना कैफ के साथ। मेरी कोशिश यही रहती है कि मैं अपने हर गाने में गणेश आचर्य ढूंढ़ने की कोशिश करता हूँ। गाने कितने भी देर में शूट हो, मैं अपनी एनर्जी को कम नहीं करता हूँ, अल्लू अर्जुन के लिए मैंने पहले भी काम किया है, लेकिन मैंने कोशिश रही है कि मैं खुद को रिपीट नहीं करूँ।

तब मुझे समझ आया कि गणेश आचार्य  बना मैं

गणेश बताते हैं कि उन्हें भी अपनी पहचान बनाने में एक अच्छा वक़्त गया

वह एक किस्सा बताते हुए कहते हैं

मैंने माधुरी दीक्षित के साथ राजकुमार नाम की एक फिल्म आई थी, उसमें एक गाना किया था, पायल मेरी जादू जगाती है… उस गाने में मैंने बहुत मेहनत की थी, लेकिन लोगों को लगा सरोज जी (सरोज खान) ने किया है, तो मुझे बहुत दुःख हुआ था, मेरे काम में लोगों को सरोज जी नजर आई थी, फिर मुझे मेरी मेहनत फर्जी लगी थी। लेकिन फिर मैं गोविंदा के साथ कई गानों में अपने स्टाइल बनाए और फिर गोविंदा की फिल्म कुंवारा में जब गोविंदा के गाने हिट हुए, तो लोगों ने कहा वाह, गणेश आचार्य ने क्या काम किया है, जबकि वह सरोज जी ने लगा था, उस वक़्त मुझे लगा पहली बार कि मुझे मेरा फेम मिल गया है और मैंने और मेहनत शुरू कर दी थी।

शम्मी कपूर जी बेहद पसंद करते थे

गणेश आचार्य बताते हैं कि शम्मी कपूर जी ने उन्हें हमेशा स्नेह दिया है, वह उनकी डांसिंग स्किल्स की काफी तारीफ करते थे और उन्हें हमेशा आगे बढ़ने को कहते थे, तो गणेश, शम्मी कपूर जी को काफी मिस करते हैं, क्योंकि वह उनकी काफी हौसलाअफजाई करते थे।

वाकई, गणेश आचार्य ने भी  लम्बे समय से अपने काम में शिद्दत दिखाई है और यही वजह है कि आज कई कलाकार, उनका सम्मान करते हैं, मुझे उनकी ऊर्जा देख कर भी उनके काम से प्यार हो जाता है, आज भी इतने साल बीत जाने के बावजूद वह कुछ नया एक्सपेरिमेंट अपनी डांसिंग स्किल्स में करना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं। ऐसे में वह यूं ही बॉलीवुड के लिए बेस्ट डांसिंग माहौल बनाये रखें, मैं तो यही चाहूंगी। उनकी फिल्म ‘देहाती डिस्को’, 27 मई 2022 को रिलीज हो रही है, वैसे मेरा गणेश का फेवरेट वाला डांस नंबर रणवीर सिंह पर फिल्माए उनके सारे गाने हैं। तो इसी बात पर तत्तर-तत्तर …गाने पर मैं तो चली थिरकने।