Web Series ! Modern Love Mumbai ! मुंबई की 'मोहब्बत' में बार-बार गिरफ्त करती है यह सीरीज, कुछ ऐसी प्रेम कहानियां, जहाँ कोई किसी को जज नहीं करता है

Web Series ! Modern Love Mumbai ! मुंबई की 'मोहब्बत' में बार-बार गिरफ्त करती है यह सीरीज, कुछ ऐसी प्रेम कहानियां, जहाँ कोई किसी को जज नहीं करता है

Anupriya Verma

कुछ सालों पहले, मेरी पिछली नौकरी की बात है।  मैं नियमित रूप से अपने इंटरव्यू असाइनमेंट पर बाहर थी, अचानक ऑफिस से फोन आया कि इम्पोर्टेन्ट मीटिंग है, उस मीटिंग में यह फैसला लिया गया था कि आपको मुंबई छोड़ कर, दिल्ली आना होगा, क्योंकि टीम अब वहां शिफ्ट हो रही है। नि : संदेह जेहन में कई सारे सवाल दौड़े, आगे कैसे काम करना है, क्या अवसर तलाशने होंगे, क्या विकल्प हो  सकता है। लेकिन एक बात जो जेहन में कभी नहीं आयी, वह यह थी कि मुझे किसी भी हाल में मुंबई नहीं छोड़ना है। यकीनन, मैं मुंबई से बेवफाई नहीं करना चाहती थी, क्योंकि कुछ सालों पहले जब एक अंडर कॉन्फिडेंस लड़की ने मुंबई को प्रोपोज किया था, मुंबई ने महबूबा बन कर, न सिर्फ उस लड़की का कॉन्फिडेंस बूस्ट किया था, बल्कि आजादी क्या होती है, यह भी सिखाया और ऐसे में इस बार उस लड़की की बारी थी कि वह मुंबई से अपने इश्क़ का प्रमाण दे। तो बस वह लड़की मुंबई महबूबा से इतना ही कहना चाहती है कि तेरा पीछा न मैं छोडूंगी सोनिये... तो ये है मुंबई शहर, जो आपको अपनी मोहब्बत की गिरफ्त में तो लेती है, लेकिन बिना किसी बंदिशों के और अमेजॉन प्राइम वीडियो पर हाल ही में स्ट्रीम हो रही मॉडर्न लव की कहानियां, मुंबई में रहने वालों की नहीं, बल्कि मुंबई के प्यार में पड़ जाने वालों को कहानी है, जहाँ सिर्फ प्यार और प्यार की ही बातें हैं। हाल के दौर में रिलीज हुई सीरीज में मैं आपको पूरे विश्वास से कह रही हूँ कि इस सीरीज को जरूर देखें, आप प्यार में हैं तो और प्यार करने लगेंगे और नहीं तो सीख जायेंगे। प्रतीक गाँधी, फातिमा सना शेख, अरशद वारसी और ऐसे कई कलाकारों के साथ बनीं छह अलग-अलग कहानियों का तार सिर्फ और सिर्फ प्यार से ही जुड़ा है।


कौन-कौन सी हैं कहानियां

रातरानी

लाली ( फातिमा सना शेख) कश्मीर से अपने पति लुत्फी के साथ मुंबई आई है। वह खुद कुक है और उसका पति लुत्फी वॉच मैन है। एक दिन लाली को छोड़ कर, उसका पति कहीं चला जाता है, इसके बाद लाली खूब रोती है, लेकिन फिर कैसे मुंबई शहर से वह प्यार में पड़ती है और अपने सपनों का फ्लाईओवर क्रॉस करती है, इस कहानी में तो मैं पूरी तरह से खोई रही।

बाई

बाई कहानी एक ऐसे लड़के की कहानी है, जो समलैंगिक है, लेकिन वह अपने परिवार में अपनी बात को रख नहीं पा रहा है, बाई उनके जीवन की सबसे बड़ी धरोहर है, किस तरह अपने परिवार और प्यार के बीच वह एक रास्ता तलाशता है, यह कहानी भी काफी इमोशनल कर जाती है।

मुंबई ड्रैगन

मुझे सबसे मजेदार यह कहानी लगी, वजह यह है कि कहानी का बैकड्रॉप ही अनोखा चुना गया है। कहानी इंडियन चाइनीज कम्युनिटी को जेहन में रख कर बनाई गई है। एक माँ हद से ज्यादा अपने बेटे के प्यार में है, बेटे को एक ऐसी लड़की से प्यार है, जो लहसुन तक नहीं खाती है, ऐसे में एक माँ का बेटे को लेकर इनसेक्योर होना और फिर क्या परिस्थितियां होती हैं, उसे खूबसूरती से प्रेजेंट किया गया है।

Source : Instagram I @primevideoin

माई ब्यूटीफुल रिंकल्स

यह कहानी एक महिला दिलबर के इर्द-गिर्द है, दिलबर जब एक बार कार चला रही थी, ऐक्सिडेंट में उसने अपने प्रेमी को खो दिया, वह बात उसके जेहन में घर कर जाती है, तभी उसकी जिंदगी में एक युवा लड़के का प्रवेश होता है, दोनों एक दूसरे की फैंटेंसी में होते हैं, कहानी क्या खूबसूरत मोड़ लेती है, इस ग्रेसफुल कहानी में बहुत सारा प्यार है।

आई लव ठाणे

यह कहानी साइबा नाम की लड़की की कहानी है, जो एक डेटिंग पार्टनर ऐप्स पर ढूंढ रही है, ऐसे में काम के सिलसिले में वह एक लड़के से मिलती है, जो ठाणे में रहता है, एक मुंबई गर्ल का कनेक्शन उससे जुड़ता है, यह भी प्यारी जर्नी है।

Source : Instagram I @primevideoin

कटिंग चाय

लतिका, जो कि हमेशा एक राइटर बनना चाहती है। परिवार के बीच, खुद को खो चुकी है, लेकिन अब 40 की उम्र में उसे एहसास हो रहा है कि उसने बहुत कुछ खोया है। एक पति है, जो कि होटल इंडस्ट्री में है और कभी वक़्त पर नहीं आता है। एक दिन लतिका खुद को आंकने की कोशिश करती है कि मैं अगर ऐसा करती या वैसा करती तो क्या हो जाता और इस क्रम में वह खुद को किस तरह से पाती है, यह भी प्यारी कहानी है।

बातें जो मुझे बेहद पसंद आयी

मेरा मानना है कि अगर आप मुंबई से सच्ची मोहब्बत करते हैं, तो कभी इस शहर को जज नहीं करेंगे, मुंबई हर किसी को उसके अपने अनुभव देती है, मुंबई सिर्फ शहर नहीं, इमोशन है, ऐसे में इन कहानियों के मेकर्स ने भी न तो शहर को जज किया है न ही किरदारों को। इन कहानियों में सिर्फ और सिर्फ प्यार है, लेकिन प्यार तक पहुँचने की जो जर्नी रही है, उस जर्नी की रेसिपी को तैयार करने में पूरी मेहनत झोंक दी है। इन कहानियां में एक लड़की जहाँ एक तरफ सेल्फ लव को तलाशती हुई आत्म निर्भर बन जाती है, तो एक महिला गिल्ट से बाहर निकलती हुई, 60 उम्र के बाद, खुद को ढूंढ पाती है, एक माँ का बेटे के लिए अनकंडीशनल लव और उसको खो देने का डर, तो एक लड़की का ऐसे लड़के की खोज, जो कि परफेक्ट न होते हुए भी बेस्ट है, डेटिंग ऐप्स में प्यार की तलाश की जगह, आस-पास भी प्यार मिल सकता है, इस बात का एहसास भी ये कहानियां कराती है। इस फिल्म में एक ही मुंबई  के कई हिस्से हैं और किस्से हैं, जिसमें हर कहानी में कहीं न कहीं मैंने खुद को रिलेट किया है। इमोशंस से भरपूर यह सीरीज  मेरे जेहन में तो पूरी तरह से घर कर गई है। मेकर्स ने बिना जज हुए कहानियों को परोसा है और अंत में जिस तरह से कहानियां एक दूसरे से टकराती हैं, दरअसल, मुंबई वहीं खूबसूरत इत्तेफाक है। मेकर्स ने अपनी प्रेम कहानियों में जबरन दृश्यों को  नहीं जोड़ कर इसे टाइपकास्ट नहीं किया है। यह सीरीज दर्शाती है कि कहानियां ग्रेसफुल होते हुए भी दिलों तक पहुँच सकती हैं।

Source : Instagram I @primevideoin

अभिनय

परफेक्ट कहानियों के साथ इस सीरीज की खासियत इसके कलाकार हैं। सबसे पहले बात फातिमा सना शेख की, उन्होंने एक कश्मीरी लड़की का किरदार बेस्ट तरीके से निभाया है, खासतौर से क्लाइमेक्स के कुछ दृश्यों में जहाँ वह सारी बंदिशें तोड़ती हैं और प्यार को अपनी जिंदगी में अलाउड करती है, फातिमा ने हर पल को बेस्ट तरीके से जिया है। फिर मुझे सारिका का काम बेहद पसंद आया है, जिस ग्रेसफुल तरीके से उन्होंने दिलबर का किरदार जिया है, वह अद्भुत है। चित्रांगदा सिंह को लम्बे समय के बाद एक अच्छा किरदार निभाने का मौका मिला है, उनके किरदार में मुझे 'रजनीगंधा' वाली नायिका की याद आयी। अरशद वारसी को भी अपने अंदाज से कुछ अलग करने का मौका मिला है, रणवीर बरार का भी काम अच्छा है। प्रतीक ने भी भी बेहतर तरीके से रोल निभाया है। मेयांग और उनकी माँ के किरदार में Yeo Yann Yann दिल जीतती हैं। वामिका लगातार अच्छे किरदार निभा रही हैं। मसाबा तो मुझे पूरी ट्रेंड एक्ट्रेस लगने लगी हैं, उनका साथ ऋत्विक ने अच्छा दिया है।

Source : Instagram I @primevideoin

कुल मिला कर, मैं यह कहूँगी कि यह सीरीज बिंज वॉच सीरीज है, जिन्होंने मुंबई की जिंदगी जी है, उन्हें यह सीरीज देखने के बाद मुंबई से और वफ़ा करने का दिल चाहेगा और जिन्होंने नहीं जी है, वह मुंबई से यकीनन मोहब्बत करना चाहेंगे। मैं तो मेकर्स का शुक्रिया कहना चाहूंगी कि एक बार फिर से मुझे मुंबई की मोहब्बत में गिरफ्त करने के लिए।



वेब सीरीज : मॉडर्न लव मुंबई

कलाकार : फातिमा सना शेख, प्रतीक गाँधी, चित्रांगदा सिंह, रणवीर बरार, अरशद वारसी, तनुजा, मसाबा गुप्ता, ऋत्विक भौमिक, Yeo Yann Yann, मेयांग चांग, वामिका गब्बी, भूपेंद्र, सारिका, नसीरुद्दीन शाह, आदर मल्लिक, डोली सिंह

निर्देशक : शोनाली बोस, हंसल मेहता, विशाल भारद्वाज, अलंकृता श्रीवास्तव, ध्रुव सहगल, नूपुर अस्थाना

ओटीटी चैनल : अमेजॉन प्राइम वीडियो

मेरी रेटिंग 5 में से 4 स्टार