बात जब भी हिंदी सिनेमा में दीवा की आती है, माधुरी दीक्षित का नाम ही सबकी जुबान पर आता है। मेरे लिहाज से जो स्टारडम माधुरी दीक्षित ने हासिल किया है, उनके बाद, उतने लॉयल फैन, किसी अन्य अभिनेत्रियों को नहीं मिले, माधुरी के डांसिंग अंदाज और एक्सप्रेशंस का सानी कोई नहीं है, डांसिंग में तो उनका जवाब नहीं ही है, लेकिन माधुरी की खासियत यह भी है कि वह अपनी प्रतिभा को निखारती रहती हैं, ऐसे में हाल ही में उन्होंने अपना एक नया सिंगल लांच किया, तो उन्होंने सिंगिंग से जुड़े बचपन के कुछ रोचक किस्से शेयर किये हैं, जिनके बारे में मैं यहाँ बताने जा रही हूँ। 

माँ ने जब लगाई थी बचपन में क्लास 

माधुरी बताती हैं कि उनकी माँ क्लासिकल सिंगर रही हैं, ऐसे में उनकी बचपन में सिंगिंग को लेकर कई बार क्लास लगी है। 

वह विस्तार से बताती हैं 

मेरी माँ हमेशा से क्लासिकल सिंगर रही हैं, इसलिए घर में एक माहौल तो मिला ही। माँ को इस बारे में पता था कि मैं अच्छा गा लेती हूं। लेकिन एक बार अजीब सा किस्सा मेरे साथ हो गया था, उन्होंने मेरे किसी परिचित के सामने मेरी सिंगिंग के बारे में बता दिया। फिर क्या था, बच्चों से फरमाइश हो ही जाती है, सभी ने कह दिया कि गाकर सुनाओ, तो मैंने भी अपनी पसंद का गाना, पिया तू अब तो आजा गाना शुरू कर दिया। उन्होंने तो कुछ नहीं कहा, लेकिन माँ ने मुझे बाद में समझाया कि ऐसा नहीं करते हैं। जब कोई गाने को कहे, तो ऐसे माहौल में मुझे क्लासिकल गाना गाना चाहिए था और तब से मैंने इस बात को गाँठ बाँध ली। 

माधुरी आगे बताती हैं 

मेरी माँ ने म्यूजिक में ही एमए किया है, उन्हें इसकी समझ अच्छी है, वह मानती हैं कि मैंने अपनी आवाज पर काम किया है। यही वजह है कि जब मैंने अपने पहले सिंगल की रिकॉर्डिंग की, तो उससे पहले रॉन एंडर्शन जो एक वोकल कोच हैं, उनके साथ ट्रेनिंग ली, फिर इस पर काम किया, क्योंकि मैं अपनी माँ को लेट डाउन नहीं करना चाहती थी। मैंने ऐसे ही बिना प्लानिंग के यह सब नहीं किया है, बल्कि बाकायदा इसकी तैयारी की है और फिर सिंगल लांच किया है। 

परिवार के कण-कण में म्यूजिक है 

माधुरी कहती हैं कि उनके पूरे परिवार में म्यूजिक छाया रहता है, लगभग हर सदस्य म्यूजिक में दिलचस्पी लेता है। 

वह विस्तार से कहती हैं 

मैं सच कहूँ, तो मेरे परिवार के कण-कण में म्यूजिक है। मेरे पति गिटार बजाते हैं। मेरे बेटे पियानो,तबला,ड्रम बजाना पसंद करते हैं। बाप-बेटों की जैमिंग होती रहती है और मेरे बच्चों ने आई फॉर इण्डिया के लिए भी परफॉर्म किया था और लोगों ने काफी पसंद किया था। तो हमारे परिवार में म्यूजिक को एन्जॉय करती रहती हूँ। 

वाकई, माधुरी की डांसिंग अदाओं की तो मैं हमेशा से मुरीद रही हूँ, अब मैं उनकी सिंगिंग की भी हो गई हूँ, मुझे जो माधुरी की सिंगिंग और डांसिंग स्किल में एक बात नजर आती है, वह है उनका फोकस और डेडिकेशन, जिससे यह बात साफ़ जाहिर होती है कि वह जब भी कुछ करेंगी, उसके परफेक्ट बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगी।