हाल ही में आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘अनेक‘ रिलीज हुई है, इस फिल्म को लेकर बॉक्स ऑफिस गणित पर आयुष्मान खुराना ने जो बातें कही, साथ ही उन्होंने साउथ सिनेमा के बाजार को लेकर भी स्पष्ट बात रखी है, वे बातें मुझे बेहद प्रभावित कर गयी, मैं उसे यहाँ शेयर कर रही हूँ। 

कमर्शियल एंगल से फिल्मों को नहीं देखता हूँ। 

आयुष्मान खुराना का कहना है कि फिल्मों की कामयाबी हर एक्टर चाहता है, लेकिन वह फिल्म के कमर्शियल एंगल को देख कर फिल्में साइन नहीं करते हैं। 

वह विस्तार से बताते हैं 

अनेक जैसी फिल्मों को कमर्शियल एंगल से देखना बेइमानी होगी। हाँ दर्शकों से जुड़ाव, ऐसे विषयों के साथ बने, यह बेहद जरूरी है। मेरा मानना है कि मैं सिर्फ इसी एंगल से फिल्में नहीं देखता हूँ। देखा जाये, तो अब तक  टिकट खिड़की पर एलजीबीटीक्यू की फिल्में कमर्शियली सफल नहीं हुई हैं। सौ करोड़ का आंकड़ा आज तक किसी फिल्म ने छुआ नहीं है। मेरी ही फिल्म शुभ मंगल ज़्यादा सावधान की ओपनिंग 10 करोड़ की हुई थी, लेकिन वह फिल्म भी 100  करोड़ का आंकड़ा छूने में कामयाब नहीं हुई थी।

वह बताते हैं 

  मैं पटना गया था, मुझे याद है वहां पर।  वहां लोगों ने कहा कि दो लड़के आपस में किस कर रहे हैं। हम अपने परिवार के साथ ये फिल्म नहीं जा सकते हैं। तो जाहिर है कि इस तरह की चीजें दिखाने में हिचकेंगे निर्देशक और मेकर्स, क्योंकि कमर्शियल सक्सेस जरूरी है और उसके लिए आपको वही दिखाना पड़ेगा, जो दर्शकों को पसंद है। जो बातें उनकी मानसिकता में फिट होती हों। लेकिन मेरी मानसिकता उनसे थोड़ी-सी विपरीत है। मैं ऐसी फ़िल्में करता रहूँगा। हमारी फिल्म ‘आर्टिक्ल 15‘  ने भी 65  करोड़ ही कमाए थे, लेकिन उस फिल्म ने जबरदस्त सराहना हुई थी, तो मैं इन बातों को लेकर खुश हूँ और संतुष्ट हूँ।

Source : Instagram I @ayushmannk

साउथ की फिल्मों को अपना मार्केट पता है 

आयुष्मान खुराना साउथ फिल्मों के मार्केट पर भी स्पष्ट राय रखते हैं। 

वह कहते हैं 

साउथ की सिनेमा इंडस्ट्री को अपने बाजार के बारे में बिल्कुल पता है और अच्छी तरह से पता है।  मेरा मानना है कि हमारी फिल्में कभी ज़्यादा इंटेलिजेंट, तो कभी ज़्यादा कमर्शियल होती हैं। अभी भूल भुलैया देखिये आयी, दर्शक थिएटर पहुँच गए हैं। अभी नॉर्थ या साउथ की कोई डिबेट ही नहीं रही है।  सिनेमा दर्शकों से कितना कनेक्ट करेगी, सिर्फ यही बातें मायने रखती है।

वाकई, मेरा मानना है कि आयुष्मान खुराना जैसे एक्टर का बने रहना जरूरी है, क्योंकि इन्होंने अब तक जो भी फिल्में की हैं, वह लीक से वाकई हट कर की हैं और ऐसी फिल्मों का बनना जरूरी है। कमर्शियल सक्सेस के साथ-साथ फिल्मों का कुछ मुद्दे लेकर आना भी जरूरी है, ऐसे में आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘अनेक’ कई लिहाज से बेहतरीन है।