इसमें कोई संदेह नहीं है कि नुसरत भरूचा की आने वाली फिल्म ‘जनहित में जारी ‘ने इस बात को स्पष्ट तरीके से और मजबूत किया है कि आने वाले समय में महिलाओं को जेहन में रख कर सामाजिक टैबू पर आधारित और भी फिल्में बनेंगी, जिसमें अभिनेत्रियां इन विषयों को डील करने में झिझकेंगी नहीं। मैंने यहां ऐसे में पांच अभिनेत्रियां जिन्होंने अपने किरदारों से  फिल्मों पर्दे पर टैबू तोड़ा है, उनकी फेहरिस्त को तैयार करने की कोशिश की है। नुसरत भरुचा, सोनम कपूर और ऐसे कई नाम है इस फेहरिस्त में।

नुसरत भरूचा

नुसरत भरूचा की नई फिल्म ‘जनहित में जारी ‘आ रही है और इस फिल्म में वह कंडोम बेचने वाली कंपनी में सेल्स वुमन की भूमिका में हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब इस टैबू माने जाने वाले विषय कंडोम को बेचते हुए और इसकी जरूरत को बताते हुए किसी अभिनेत्री को हम परदे पर देखेंगे।

Source : Instagram I @
nushrrattbharuccha

नीना गुप्ता

नीना गुप्ता ने ‘बधाई हो‘ में इस टैबू को तोड़ने की कोशिश की है कि बड़ी उम्र की महिला को मां बनने का हक नहीं है, क्योंकि समाज इस बात पर मजाक बनाएगा। उन्होंने खुल कर इस किरदार को निभाया है और फिल्म को खूब कामयाबी भी मिली। 

भूमि पेडनेकर

भूमि पेडनेकर ने हाल ही में समलैंगिक किरदार निभाया है फिल्म ‘बधाई दो ‘में। दर्शकों ने उनके काम को काफी पसंद किया है। उन्होंने इस टैबू को तोड़ा कि एक समलैंगिक लड़की भी आम तरीके से आम जिंदगी जी सकती है।

सोनम कपूर

सोनम कपूर ने भी ‘एक लड़की को देखा ‘तो में काम किया, जिसमें समलैंगिक प्रेम कहानी दिखाई गई है और उन्होंने इस किरदार को खूब अच्छे से निभाया है। मुझे तो यह फिल्म काफी बेबाक लगी थी। 

श्वेता त्रिपाठी

श्वेता त्रिपाठी ने ‘गौन केस ‘ फिल्म में एक गंजेपन से जूझने वाली लड़की का किरदार बड़ी ही खूबसूरती से निभाया है। Bald and beautiful की थीम और खूबसूरती को शानदार तरीके से दर्शाया गया है। 

वाकई, इन अभिनेत्रियों ने साबित किया है कि अगर उन्हें ऐसे किरदार निभाने और दर्शाने का मौका मिले तो वह किसी से भी झिझक नहीं रखेंगी। मुझे पूरी उम्मीद है कि ऐसी कहानियां आगे भी बनेंगी। बहरहाल नुसरत की फिल्म 10 जून 2022 को रिलीज होने जा रही है और मुझे पूरी उम्मीद है कि यह फिल्म अलग मिसाल बनेगी।