ओटीटी की दुनिया ने मनोरंजन की दुनिया को ग्लोबल बना दिया है, ऐसा मैं मानती हूँ। अब पूरे विश्व के किसी भी हिस्से, किसी भी भाषा में बने अच्छे शो या फिल्मों को हिंदी दर्शकों के लिए बेहद सहजता से दर्शाने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में सोनी लिव पर एक और नयी सीरीज का नाम जुड़ रहा है। जी हाँ, इजरायली ड्रामा सीरीज ‘फौदा ‘नामक एक शो का हिंदी रूपांतर तनाव जल्द ही ओटीटी की दुनिया में आने वाला है। इस सीरीज में मानव विज, सुमित कौल, रजत कपूर, शशांक अरोड़ा, अरबाज खान, जरीना वहाब, एकता कौल और ऐसे कई नाम शामिल होने वाले हैं। 

यहाँ देखें ऑफिशियल घोषणा 

जी हाँ, आदित्य बिरला ग्रुप का कॉन्टेंट स्टूडियो, अप्लॉज एंटरटेनमेंट ग्लोबली अकलेम्ड इजरायली ड्रामा सीरीज ‘फौदा’ का हिंदी रूपांतर (अडैप्शन) लेकर आ रहा है, जिसका नाम ‘तनाव‘ (अर्थ: तनाव, कियोस, स्ट्रेस) है, इसे लेकर हिंदी दर्शकों के लिए आ रहे हैं,  मेरे लिए तो यह उत्साहित होने वाली बात है, क्योंकि इसे राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक सुधीर मिश्रा बनाएंगे और सचिन ममता कृष्ण द्वारा सह-निर्देशित सीरीज होगी । यह सीरीज एक्सक्लूसिवली SonyLIV पर स्ट्रीम होगी। इसमें एक से बढ़ कर एक कलाकार भी हैं। मानव विज, सुमित कौल, रजत कपूर, शशांक अरोड़ा, अरबाज खान, जरीना वहाब, एकता कौल, वलूचा डिसूजा, दानिश हुसैन, सत्यदीप मिश्रा, सुखमनी सदाना, साहिबा बाली, अमित गौर, अर्सलान गोनी, रॉकी रैना, एम के रैना और  शीन दास जैसे कलाकार शामिल होंगे। 

इस सीरीज की कहानी साल 2017 में कश्मीर की पृष्ठभूमि पर आधारित होगी, जो कि एक स्पेशल कोवर्ट ऑप्स यूनिट, उनकी बहादुरी और साहस की कहानी को दर्शायेगा। ह्यूमन ड्रामा की आईडियोलॉजिस से भरपूर, कॉम्प्लेक्स किरदारों व सिचुएशन से भरपूर इस सीरीज में, प्यार, लॉस, बिट्रेयल और बदले की भावना से भरपूर होगी।  साथ ही इसमें परिवार को भी तवज्जो दी जाएगी। 

मुझे तो यह बात भी रोमांचित कर रही है कि इस सीरीज को 100 दिनों में कश्मीर में रियल लोकेशन्स पर बड़े पैमाने पर शूट किया गया है। इसके तेज़-तर्रार ड्रामा के 12 से ज्यादा नेल-बाइटिंग एपिसोड्स है। इसकी स्टार कास्ट भी शानदार एक्टर्स और परफॉर्मर्स से भरी है,  जिसकी कास्टिंग मुकेश छाबड़ा ने की है। 

एवी इस्साचारॉफ़ और लियोर रज़ द्वारा निर्मित और यस स्टूडियो द्वारा वितरित, फ़ौदा की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जबरदस्त प्रशंसा हुई है, और यह एक विदेशी भाषा में बनाए गए सर्वश्रेष्ठ शोज में से एक है। ऐसे में अपने ओरिजिनल फॉर्मेट पर खरा उतरते हुए, इसके इंडियन अडॉप्शन तनाव को बड़े भारतीय और ग्लोबल ऑडियंस के लिए फिर से तैयार किया गया है।

क्या कहते हैं दानिश खान 

दानिश खान, ईवीपी और बिजनेस हेड, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन, सोनी लिव और स्टूडियोनेक्स्ट, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया ने कहा,

 ‘तनाव’ गहराई और सार की एंटरटेनिंग स्टोरीज को पेश करने की हमारी कमिटमेंट को दर्शाता है । अप्लॉज एंटरटेनमेंट और सुधीर मिश्रा द्वारा चुनी गई,  इसकी आकर्षक कहानी, सिनेमैटोग्राफी और शानदार कास्ट के साथ, तनाव हमारे दर्शकों को जरूर पसंद आएगी। 

क्या कहते हैं समीर नायर 

अप्लॉज एंटरटेनमेंट के सीईओ समीर नायर ने कहा, 

एक ग्लोबल सेंसेशन, ‘फौदा’  एक ऐसी कहानी है, जो ग्लोबल रेंज रखती है और हर तरह के दर्शकों को अपील करने की क्षमता रखती है। सुधीर मिश्रा और सचिन कृष्ण जैसे फिल्म निर्माताओं के साथ और बेहतरों कलाकारों कलाकारों के साथ-साथ, इस शो की लेखन टीम पर भी हमें गर्व हैं और हम बेहद उत्साहित रूप से SonyLIV के साथ साझेदारी करके खुश हैं।  हमने स्कैम 1992,  अवरोध, अंदेखी और योर ऑनर पर सफल साझेदारी की है और अब इस बार भी हमें सफलता मिलेगा, हम उम्मीद करते हैं। 

क्या कहते हैं सुधीर मिश्रा 

सुधीर मिश्रा ने कहा,

 एप्लॉज एंटरटेनमेंट कुछ बेहतरीन अंतरराष्ट्रीय कहानियों की खोज लगातार कर रहा है,  जिन्हें भारतीय दर्शकों के लिए फिर से तैयार किया जा रहा है । एक फिल्म निर्माता के रूप में, ‘तनाव’ ने मुझे विभिन्न प्रकार के किरदारों की गहराई में झाँकने में मदद की है। यह एक सच्चे भारतीय की कहानी है। कहानी एक्शन ड्रामा होगी, जो मानवीय भावनाओं और उनके सामने आने वाली दुविधाओं को उजागर करती है। 

वाकई, मुझे तो यह सीरीज काफी रोमांचक लग रही है और स्टार कास्ट भी बेहतरीन है।  ऐसे में मुझे पूरी उम्मीद है कि दर्शक इस सीरीज को पसंद करेंगे।