बॉलीवुड में जब भी अभिनय में झकास होने की बात आती है, अनिल कपूर का ही नाम सबसे पहले आता है, अनिल कपूर से बातचीत करने में मुझे हमेशा ही बड़ा मजा आता है, क्योंकि उनकी बातें भी उनकी तरह झकास होती है। बिना लाग-लपेट के वह हर सवालों के जवाब देते हैं। वह खुद स्वीकारते हैं कि वह वैसे ही रोल करते रहेंगे, जो उन पर फिट बैठे, किसी को खुश रखने के लिए उन्हें काम नहीं करना है, अनिल कपूर ने जुग जुग जियो फिल्म के प्रोमोशन के बहाने कई दिलचस्प बातें की हैं। मैंने उस बातचीत के अंश यहाँ शेयर किये हैं। 

धर्मा प्रोडक्शन के साथ मेरी पहली फिल्म है 

अनिल कपूर ने अपनी बातचीत में इस बात का जिक्र किया कि क्या वजह रही कि वह धर्मा प्रोडक्शन के साथ काम नहीं कर पाए थे आजतक 

वह बताते हैं 

मुझे यश जौहर ने एक फिल्म ऑफर की थी, प्रकाश मेहरा उसके निर्देशक थे। मैंने वह फिल्म करने से मना कर दिया था।  बाद में यह एक जोक बन गया था। वह एक बड़े निर्माता बने, फिर कर्ण ने आदित्य चोपड़ा को असिस्ट करना शुरू किया था, मैं जब यश चोपड़ा के साथ काम करता था, तो वे लोग भी आते थे। मैं उन्हें अपने ट्रेलर देखने के लिए बुलाया करता था। फिर हमलोग शाह रुख के घर पर मिले, तो करण ने मुझसे कहा कि आपने हमेशा मेरा साथ अच्छा बर्ताव रखा। मैंने उससे कहा कि तुम मेरे दोस्त के बेटे हो। मुझे याद है, करण ने उसी दिन शाह रुख को कुछ कुछ होता है ऑफर की थी, उस वक़्त शाह रुख को दिल से करने के लिए निकलना था, करण ने उसका इंतजार किया, बाद में दोनों के साथ की फिल्म हिट हुई, तो करण को मैंने अपनी आँखों के सामने बढ़ते देखा है। 

मैं किसी गलतफहमी का हिस्सा नहीं 

अनिल कपूर ने यह भी साफ़ कहा कि उन्हें पता है कि वह किस तरह के किरदार में फिट बैठते हैं। 

वह विस्तार से बताते हैं

मैंने अपने बारे में कभी कोई मिस कंसेप्शन नहीं रखा है अपने किरदारों को चुनने में। मैंने अपनी उम्र के मुताबिक किरदारों में ढलना शुरू किया, इससे पहले कि मुझे कोई कहता कि अब वैसे ही रोल करो, मैंने खुद अपना रास्ता बना लिया और आज मैं खुश हूँ कि मैंने ऐसा निर्णय लिया। मैंने अपने लिए अच्छे किरदार चुने हैं। मैंने अपने किरदारों को लेकर सेंसिबल रहा हूँ हमेशा से। मेरे चेहरे पर, मेरी उम्र का पता चलता है तो मैं इस बात को लेकर भी काफी सहज हूँ। कोई मुझे बरगला  नहीं सकता है, मैं वहीं करूँगा, जो मुझे सूट करेगा।

मेरी सफल जिंदगी सिर्फ सुनीता की वजह से 

फिल्म जुग जुग जियो में डिवोर्स के विषय को दर्शाया गया है, लेकिन अनिल कपूर की शादीशुदा जिंदगी मिसाल रही है, ऐसे में इसका सीक्रेट क्या है, इस बारे में भी अनिल कपूर ने खास बात कही 

वह कहते हैं 

मैं इसका पूरा क्रेडिट सुनीता को ही देना चाहूंगा। मैंने लाइफ में बहुत गलतियां की हैं, लेकिन सुनीता ने मुझे हमेशा ही सपोर्ट किया है। वैसे ऐसा नहीं है कि मैं सीधा था, लेकिन मैंने अपने परिवार से सबकुछ अलग रखा। साथ ही मेरा मानना है कि आप जब एक रिश्ते में होते हैं, तो आपको दूसरे के पॉइंट ऑफ़ व्यू को भी समझना पड़ता है, समझौते करने पड़ते हैं। तभी कोई रिश्ता मुकम्मल बनता है। 

हमारी भी जिंदगी होती है हेक्टिक 

अनिल कपूर कहते हैं कि लोग कभी भी नहीं समझ पाएंगे कि हमारी भी जिंदगी बहुत कठिन होती है। 

वह बताते हैं 

मैं जैसे सुबह-सुबह 6 . 30 में उठा, अपना वर्कआउट किया, फिर प्रोमोशन के लिए एक सेट से दूसरे सेट जाना, फिर वहां जाकर शूटिंग करना, आप किसी भी मूड में हों, आपको हैप्पी दिखना पड़ता है, वहां के हिसाब से ड्रेस अप, मेकअप करना पड़ता है। पूरी शूटिंग खत्म होने के बाद, हर किसी को एक नयी काफी सारी सेल्फी चाहिए होती है, फिर इन सबके बाद ट्रैफिक में फंस कर घर आना होता है और फिर आपको दूसरे दिन उतने ही जोश से उतना पड़ता है। मैं पिछले 30 साल से यही कर रहा हूँ, क्योंकि मैं यह सब एन्जॉय भी करता हूँ और मैं अपने फैंस की भी कद्र करता हूँ और इसलिए बॉडी में दर्द होने के बाद भी काम पर निकल जाता हूँ। 

वाकई, अनिल कपूर की बातें, मेरे लिए तो प्रेरणादायी है, क्योंकि जिस तरह से उन्होंने अनुशासन को अपनी जिंदगी बना ली है, वह यूं ही इतने फिट नहीं हैं, बल्कि इसमें उनकी मेहनत दिखती है। ऐसे में उनके किरदार भी हर बार इसलिए नए नजर आते हैं, क्योंकि वह पूरे जोश से आज भी काम करते हैं, जैसे पहले करते थे। बहरहाल, उनकी फिल्म जुग जुग जियो, 24 जून को रिलीज हो रही है और मुझे उम्मीद है कि उनका झकास अंदाज दर्शकों को जरूर पसंद आएगा।