अनुष्का शर्मा, जाह्नवी कपूर, तापसी पन्नू जैसी यह छह अभिनेत्रियां हैं, जो फिल्मी पिच पर जबरदस्त पारी खेलने की हैं हकदार

अनुष्का शर्मा, जाह्नवी कपूर, तापसी पन्नू जैसी यह छह अभिनेत्रियां हैं, जो फिल्मी पिच पर जबरदस्त पारी खेलने की हैं हकदार

Anupriya Verma

जब शाह रुख खान की फिल्म ‘चक दे इंडिया’ आई थी, उस फिल्म में जिस तरह महिला हॉकी की खिलाड़ियों ने कमाल किया था, वह फिल्म आज भी देखूं, जो वैसा ही जोश भर जाता है। चेहरे पर वहीं तेज नजर आती है, जब भारतीय महिला हॉकी की खिलाड़ियों ने फिल्म में ही सही, ऑस्ट्रेलिया के छक्के छुड़ा दिए थे। दरअसल, ‘चक दे इंडिया’ ने महिलाओं को केंद्र में रख कर एक बेहतरीन कहानी कही, जिसमें स्पोर्ट्स को बैकग्राउंड के रूप में इस्तेमाल किया गया। लेकिन फिल्म का उद्देश्य यह दर्शाना था कि महिलाएं चाहें तो क्या नहीं कर सकती हैं। पिछले कुछ समय से बन रही फिल्मों पर गौर करती हूँ तो दिल को इस बात को लेकर काफी तसल्ली होती है कि अब वास्वतिक स्पोर्ट्स के पिच पर ही महिला खिलाड़ियों ने धावा बोलना शुरू नहीं किया है, बल्कि फ़िल्मी परदे पर भी स्पोर्ट्स पर आधारित और महिलाओं को केंद्र में रख कर कहानियां बुनी जाने लगी हैं और कमाल की बात यह है कि अब यह बड़े निर्माता ऐसे फिल्मों से जुड़ रहे हैं। ऐसे में जब हाल ही में मैंने जाह्नवी कपूर को क्रिकेट यूनिफॉर्म वाली तस्वीर में देखा, तो उनको देख कर पता नहीं क्यों, मगर काफी प्राउड वाली फीलिंग आई और उसी वक़्त मेरे जेहन में ख्याल आया कि क्यों न एक बार, ऐसी अभिनेत्रियों की फेहरिस्त पर नजर डाली जाए, जिन्होंने स्पोर्ट्स वीमेन के किरदार या तो निभाया है या निभाने जा रही हैं। इसलिए मैं यहाँ ऐसी छह अभिनेत्रियों के बारे में बात कर रही हूँ, जिन्होंने फ़िल्मी पर्दे की पिच पर ही सही, स्पोर्ट्स से जुड़े किरदार को न सिर्फ जिया, बल्कि सार्थक तरीके से दर्शाया भी। अनुष्का शर्मा, तापसी पन्नू, परिणीति चोपड़ा, जाह्नवी कपूर, कंगना रनौत, प्रियंका चोपड़ा ऐसे कई नाम हैं, जो ऐसे किरदारों को निभाने के लिए आगे आ रही हैं।



अनुष्का शर्मा

यह मेरे लिए बेहद दिलचस्प बात है कि अभी तक ज्यादातर स्पोर्ट्स की फिल्मों को पुरुष किरदारों पर फोकस किया जाता रहा था, लेकिन अब महिलाएं केंद्र में आई हैं।  इसके लिए अनुष्का शर्मा बधाई की पात्र हैं कि उन्होंने ऐसे विषय को चुना।  दरअसल,  बात जब क्रिकेट की आती है तो वास्तविक दुनिया के साथ-साथ रील लाइफ में भी पुरुषों का ही बोलबाला रहा है। लेकिन अनुष्का शर्मा ने हाल ही में घोषणा की है कि वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का किरदार निभाएंगी। फिल्म का नाम 'चकदा एक्सप्रेस' है। झूलन पिछले 20 सालों से क्रिकेट की दुनिया में जुड़ी हुई हैं। झूलन की जिंदगी के बारे में हाल ही में मैंने जब पढ़ना शुरू किया तो जान पायी कि उनकी जर्नी आसान नहीं रही।  शुरुआती दौर में उनके पेरेंट्स नहीं चाहते थे कि वह क्रिकेटर बनें। लेकिन झूलन ने दिल की सुनी। वह अपने क्रिकेट का सपना पूरा करने के लिए सुबह चार बजे उठ कर 80 किमी दूर चली जाती थीं। वाकई, इस मिसाल बनी महिला की कहानी रूपहले पर्दे पर देखना दिलचस्प होगा।  दिलचस्प तो यह भी है कि यह पहली बार होगा, जब अनुष्का किसी की बायोपिक में नजर आएँगी। हालांकि स्पोर्ट्स फिल्म की बात करें तो फिल्म ‘सुलतान’ में भी रेसलर की भूमिका निभाई है अनुष्का ने।

यहाँ देखें उनकी आने वाली फिल्म ‘चकदा एक्सप्रेस’ का टीजर

जाह्नवी कपूर

जाह्नवी कपूर ने हाल ही में अपनी आने वाली फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज माही’ के सेट से कुछ तसवीरें शेयर की हैं, जिसमें वह क्रिकेट खेलने की प्रैक्टिस करती नजर आ रही हैं। जाहिर है कि इस फिल्म में जाह्नवी का एक अलग ही अवतार देखने को मिलेगा। यह जाह्नवी कपूर के लिए पहली बार होगा, जब वह किसी ऐसे किरदार में नजर आएँगी।

तापसी पन्नू

तापसी पन्नू के तो क्या कहने तापसी ने किसी एक स्पोर्ट्स ड्रामा में नहीं, बल्कि कई स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्मों का हिस्सा रही हैं। तापसी ने भूमि पेडनेकर के साथ स्पोर्ट्स ड्रामा के रूप में सबसे पहले की ‘सांड की आँख’ , इसमें वह शूटर दादी के रूप में नजर आयी थीं। यह शार्पशूटर चंद्रो और प्रकाशी तोमर के जीवन पर आधारित फिल्म है। इसके बाद तापसी ने हाल है ‘रश्मि रॉकेट’ फिल्म की, जिसमें वह दौड़ लगाने वाली स्पोर्ट्स पर्सन बनी हैं। अब इसके बाद तापसी पन्नू इंडियन वीमेन नेशनल क्रिकेट टीम की कैप्टन मिताली राज पर फिल्म कर रही हैं। मुझे पूरा यकीन है कि तापसी पन्नू इस किरदार में भी अपना बेस्ट ही देंगी।

कंगना रनौत

कंगना रनौत की फिल्म ‘पंगा’ कबड्डी पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म में कंगना की मेहनत दिखती है। एक महिला शादी के बाद, जब अपनी गृहस्थी में व्यस्त हो जाती है, फिर किस तरह उससे निकल कर अपने पैशन को अंजाम देती है, ‘पंगा’ की कहानी प्रभावित करती है।

प्रियंका चोपड़ा

वर्ष 2014 में आई ‘मैरी कॉम’ प्रियंका चोपड़ा की बेहतरीन फिल्मों में से रही है। फिल्म बॉक्सिंग चैम्पियन मैरी कॉम की जिंदगी पर आधारित है। प्रियंका ने हूबहू यह किरदार निभा लिया था। उन्होंने बॉडी लैंग्वेज से लेकर शारीरिक मेहनत, हर चीज पर काम किया और तब जाकर उन्हें कामयाबी मिली थी और इस फिल्म को बेहद पसंद किया गया था।

परिणीति चोपड़ा

परिणीति चोपड़ा ने हाल ही में वर्ल्ड चैम्पियन साइना नेहवाल की बायोपिक ‘साइना’ में काम किया। फिल्म में उनकी मेहनत साफ़ नजर आई है। परिणीति के लिए यह बेहद चैलेंजिंग किरदारों में से एक रहा। लेकिन परिणीति ने अपने अंदाज़ के एकदम अलग अभिनय कर, लोगों को चौंकाया और उनका काम खूब पसंद किया गया।

मुझे पूरी उम्मीद है कि जिस तरह से बड़ी अभिनेत्रियां स्पोर्ट्स पर आधारित फिल्मों का हिस्सा बन रही हैं, आने वाले समय में ऐसी फिल्मों और भी बनेंगी। वैसे मेरी पर्सनल चॉइस कहूं, तो मेरी बेहद इच्छा है कि दीपिका पादुकोण किसी फिल्म स्पोर्ट्स फिल्म में नजर आएं, चूँकि वह एक बेहतरीन बैडमिंटन प्लेयर हैं, ऐसे में उन्हें परदे पर भी ऐसा कोई किरदार निभाते देखना मजेदार होगा।