आज तो एकदम ख़ुशी से झूम जाने का दिल चाह रहा है, बात ही इतनी ख़ास है कि आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी’ ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर दिया है। लम्बे अरसे के बाद, बॉक्स ऑफिस पर फिर से रौनक आई है। ‘सूर्यवंशी’ फिल्म के बाद, कोई फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर रही है। ऐसे में ख़ुशी तो मिलती ही है, क्योंकि लम्बे समय तक, बॉक्स ऑफिस में कमाई का सारा श्रेय अभिनेताओं को दिया जाता रहा है। हालाँकि दीपिका पादुकोण, विद्या बालन, कंगना रनौत और ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं, जिनकी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर महिला प्रधान फिल्में होकर भी अच्छी कमाई की है और इस अवधारणा को पूरी तरह से तोड़ा है कि अभिनेताओं के बगैर फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर धमाल नहीं कर सकती। लेकिन इस बार जब गंगूबाई काठियावाड़ी’ कामयाब हुई है, तो ज्यादा अच्छी वाली फीलिंग इसलिए आ रही है कि एक लम्बा अरसा हो चुका है कि जब कोई महिला प्रधान फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जम कर कमाई की हो। तो ओटीटी पर तो गर्ल पॉवर दिख ही रहा है, अब एक बार फिर से बॉक्स ऑफिस पर भी महिला प्रधान फिल्मों का जादू नजर आ रहा है। ऐसे में  मैं एक नजर उन फिल्मों पर डाल रही हूँ, जो महिला प्रधान फिल्में होकर बॉक्स ऑफिस पर राज कर गई हैं।

गंगूबाई काठियावाड़ी- आलिया भट्ट

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी ‘को लेकर, ट्रेड पंडित भी काफी असमंझस की स्थिति में थे, क्योंकि वह इस बात का अनुमान नहीं लगा पा रहे थे कि अब कोविड के बाद, फिल्में देखने के एक पैटर्न में जो अंतर आया है, वैसे में इस फिल्म को लेकर क्या कहा जाए, काफी कन्फ्यूजन थी। लेकिन फिल्म 25 फरवरी को रिलीज हुई और रिलीज होने के साथ छा गयी। फिल्म ने पहले दिन 10.5 करोड़ के साथ जोरदार शुरुआत की है और उम्मीद है कि सप्ताहांत में, विशेष रूप से मेट्रो शहरों में इसके और ऊपर चढ़ने की उम्मीद है।  एडवांस बुकिंग भी अभूतपूर्व ही, जिससे फिल्म के आंकड़ों में बढ़त हुई।  आलिया भट्ट स्टारर यह फिल्म अधिकांश शहरों (विशेष रूप से मुंबई और दिल्ली) में सिनेमाघरों में 50% ऑक्यूपेंसी होने के बावजूद दोहरे अंकों के साथ खुली है, और  रात के सीमित शो के बावजूद भी सभी उम्मीदों को पार करते हुए यह फिल्म उच्चतम महिला-केंद्रित फिल्म ओपनिंग साबित होती है।’गंगूबाई काठियावाड़ी  ने दो दिनों में ही 23. 82 का आंकड़ा पार कर लिया। वहीं फिल्म ने वीकेंड के दौरान अबतक 39. 12 का आंकड़ा पार कर लिया है। ऐसे में यह आलिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन चुकी है, इसके अलावा आलिया की फिल्म राजी ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी।

क्वीन-कंगना रनौत

कंगना रनौत उन अभिनेत्रियों में से एक रहीं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर राज किया है। उनकी फिल्म ‘क्वीन ‘ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त तरीके से राज किया, कमाई की और इस फिल्म से कंगना बॉलीवुड की नंबर वन क्वीन बन गई थीं। इसके अलावा उनकी फिल्म तनु वेड्स मनु 2 ने भी काफी अच्छी कमाई बॉक्स ऑफिस पर की थी। कंगना की दोनों फिल्में 100  करोड़ क्लब में शामिल हुई थीं। कंगना की फिल्ममणिकर्णिका’ ने भी महिला प्रधान फिल्म होकर बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी।

डर्टी पिक्चर और कहानी-विद्या बालन

विद्या बालन ने एक दौर में सबके मुंह पर ताला लगा दिया था, जब उन्होंने ‘डर्टी पिक्चर’ की थी और इस फिल्म से उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर दिया था। फिल्म को मिलन लुथरिया ने निर्देशित किया था और फिल्म ने जबरदस्त तरीके से कमाई की थी। फिल्म सिल्क स्मिता पर बनी थी। फिल्म के गानों और विद्या के अभिनय ने फिल्म को बेस्ट साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। इसके बाद इनकी फिल्म कहानी आई थी, जो गजब की थ्रिलर फिल्म थी और इस फिल्म को भी दर्शकों का खूब प्यार मिला, फिल्म ने शानदार कमाई बॉक्स ऑफिस पर की। विद्या की फिल्मों ने 100 करोड़ क्लब में जगह बनायीं।

पद्मावत – दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘पद्मावत’ संजय लीला भंसाली की फिल्म थी और इस फिल्म की कहानी दीपिका पादुकोण के किरदार के इर्द-गिर्द थी। फिल्म को काफी लोकप्रियता मिली। फिल्म ने साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली श्रेणी में खुद को शामिल किया। इस फिल्म को लेकर काफी विवाद हुए थे, लेकिन फिर भी फिल्म ने दर्शकों के दिलों में जगह बनायीं। दीपिका की इस फिल्म ने 100 करोड़ क्लब में एंट्री ली।

प्रियंका चोपड़ा

बॉक्सर मैरी कॉम पर बनीं प्रियंका चोपड़ा की फिल्ममैरी कॉमने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी, प्रियंका ने ‘बाजीराव मस्तानी’ में भी एक अहम किरदार निभाया था और यह फिल्म भी कामयाब रही थी। बर्फी फिल्म में भी प्रियंका चोपड़ा की भूमिका अहम थी और फिल्म ने अच्छी कमाई की थी।

वाकई, में मुझे तो यह फेहरिस्त देख कर बड़ा मजा आ रहा है, आने वाले समय में मुझे पूरी उम्मीद है कि ऐसी और भी फिल्में जो कि महिला प्रधान फिल्में होंगी, बॉक्स ऑफिस पर कमाल करेंगी, इसके लिए जरूरी है कि ऐसी फिल्मों का निर्माण होने की प्रक्रिया जारी रहे, जो कि महिलाओं को केंद्र में रख कर बनाई जाएँ, जिससे दर्शकों को भी ऐसी फिल्मों की तरफ रूचि बढ़े