बॉबी देओल, अक्षय कुमार, सैफ अली खान और ऐसे 11 लीड एक्टर्स ने जब दिखाया खलनायक बन कर भौकाल, डर से खूब कांपे दर्शक

बॉबी देओल, अक्षय कुमार, सैफ अली खान और ऐसे 11 लीड एक्टर्स ने जब दिखाया खलनायक बन कर भौकाल, डर से खूब कांपे दर्शक

Anupriya Verma

शत्रुघ्न सिन्हा, हमेशा ही यह बात दोहराते हुए नजर आते हैं कि उनकी शुरुआत पहले विलेन की तरह ही हुई थी फिल्मों में, फिर उन्हें हीरो बनने का मौका मिला, चूँकि मेरा मानना भी यही है कि किसी भी अभिनेता के लिए बड़ा चैलेंज सामने तब आता है, जब उन्हें ग्रे या नेगेटिव किरदार निभाने होते हैं। लेकिन यह भी दिलचस्प बात है कि हिंदी सिनेमा में ऐसे कई लीड किरदार हैं, वे जब नेगेटिव किरदार निभाते हुए नजर आते हैं, तो मुझे उनका एक अलग ही रूप देखने को मिलता है। सैफ अली खान, बॉबी देओल, संजय दत्त और ऐसे कई लीड एक्टर्स के नाम हैं, जिन्होंने लीड एक्टर्स की भूमिका निभाने के साथ-साथ, जब भी किसी भी फिल्म में खलनायक की भूमिका निभाई है, दर्शक उनके रूप देख कर हैरान हुए हैं, मैं आज कुछ ऐसे ही कलाकारों के बारे में बात करने जा रही हूँ।

बॉबी देओल

बॉबी देओल, जितने मासूम ऑनस्क्रीन नजर आते हैं, रियल लाइफ में भी वह उतने ही मासूम हैं। ऐसे में मैं तो उनको देखती हूँ जब भी, मुझे सोल्जर फिल्म का वह गाना नइयो-नइयो याद आने लगता है। मैंने कभी भी कल्पना नहीं की थी कि बॉबी देओल, कभी किसी फिल्म में नेगेटिव किरदार में नजर आ सकते हैं। लेकिन बॉबी ने हाल ही में फिल्म लव हॉस्टल में जिस तरह से डागर जैसे मर्डरर का किरदार निभाया है, उन्हें देख कर, मैं तो पूरी तरह से हैरान हुई। उन्होंने खूंखार लुक भी धारण किया है और बहुत ही अच्छा नेगेटिव किरदार निभाया भी है। आगे भी बॉबी को खुद को इस तरह से चैलेंज देते रहने चाहिए।

संजय दत्त

संजय दत्त ने फिल्म अग्निपथ में ऋतिक रौशन के खिलाफ जो कांचा चीना का खूंखार किरदार निभाया है, उन्हें देख कर भी मैं हैरान हुई थी, एक तो उनका बाल्ड लुक ही अपने आप में बहुत डरावना था। इस फिल्म में संजय दत्त के खूंखार किरदार को खूब पसंद किया गया था। उस साल उन्हें अपने इस किरदार के लिए कई अवार्ड्स भी मिले थे। संजय दत्त फिल्म केजीएफ 2 में भी नेगेटिव किरदार निभाने वाले हैं।


सैफ अली खान

सैफ अली खान, मुझे उन कलाकारों में से एक लगते हैं, जो कि हमेशा ही अपने किरदारों के साथ एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं। उन्होंने फिल्म ओमकारा में जो लंगड़ा त्यागी का बहुत ही ग्रे शेड निभाया है, जैसा खुरपेंची दिमाग वाले खलनायक का किरदार निभाया है, फिल्म में उनकी वजह से एक बहुत बड़ी टर्निंग पॉइंट आती है, वह फिल्म में ऐसे खलनायक हैं, जो अपनी जुबान से खलनायकी करते हैं। दर्शकों को सैफ का यह किरदार आज भी याद है, मैं तो सिर्फ सैफ के इस फिल्म में दिए गए परफॉर्मेंस की वजह से यह फिल्म कई बार देख सकती हूँ।

अजय देवगन

अजय देवगन ने भी अपने करियर में कई नेगेटिव किरदार निभाए हैं, जिनमें दीवानगी जैसी फिल्में शामिल हैं। अजय ने वैसे कई ग्रे शेड्स वाले किरदार किये हैं।एक्शन जैक्शन में वह डबल रोल में थे, जिसमें से उनका एक किरदार अच्छा था, और एक बदमाश रहा था।

रितेश देशमुख

रितेश देशमुख को लेकर जब निर्देशक ने घोषणा की कि वह एक विलेन बनाने जा रहे हैं और उनकी फिल्म में रितेश देशमुख ही विलेन होंगे, मैं तो एक बारगी चौंकी थी, क्योंकि उस समय तक रितेश को मैंने केवल कॉमेडी और रोमांटिक किरदारों में देखा था, लेकिन रितेश ने एक विलेन में एक साइकोलॉजिकल किलर की जबरदस्त एक्टिंग की थी, जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया था।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार अपनी आने वाली फिल्म बच्चन पांडे में भी एक विलेन की तरह ही नजर आ रहे हैं, जिसका दिल और आँखें, दोनों ही पत्थर की हैं और अक्षय कुमार ने ऐसा पहली बार नहीं किया है, इससे पहले भी वह फिल्म अजनबी और कुछेक फिल्मों में नेगेटिव किरदार निभा चुके हैं।

Source :Instagram I @akshaykumarVerifiedMessage

आमिर खान

आमिर खान ने धूम 3 में डबल रोल निभाया था, इस फिल्म में आमिर का एक रोल पॉजिटिव किरदार वाला था, एक नेगेटिव किरदार वाला, इस फिल्म में आमिर ने नेगेटिव किरदार को खूबसूरती से निभाया था और दर्शकों ने उन्हें पसंद भी किया था।

रणवीर सिंह

रणवीर सिंह ने 'पद्मावत' फिल्म में खिलजी के किरदार से सबको जिस तरह से डराया है, हिंदी सिनेमा में उन्हें भी भूल पाना मुश्किल होगा। संजय लीला भंसाली की इस फिल्म में सबसे कठिन किरदार, रणवीर सिंह का ही था और उन्होंने इस किरदार को जीवंत कर दिया है फिल्म में ।

ऋतिक रौशन

ऋतिक रौशन की फिल्म धूम 2 में उन्होंने नेगेटिव किरदार निभाया और उसे उन्होंने बखूबी जिया। दर्शकों ने ऋतिक का एक्शन फिल्म में खूब पसंद किया था। धूम फ्रेंचाइजी में दरअसल, नेगेटिव किरदार पसंद किये जाते रहे हैं।

Source : Instagram @hrithikroshan

जॉन अब्राहम

जॉन ने धूम की पहली सीरीज में नेगेटिव किरदार निभाया था और दर्शकों ने उन्हें खूब पसंद किया था। उनके बाइक चलाने के अंदाज़ का क्रेज उस वक़्त खूब हो गया था।

Source : Instagram I @thejohnabraham

टाइगर श्रॉफ

टाइगर श्रॉफ ने फिल्म वॉर में नेगेटिव किरदार निभाया है, जिन्हें एक्शन के कारण दर्शकों ने खूब पसंद किया था। उनके और ऋतिक के बीच के एक्शन को दर्शक हमेशा याद रखना चाहते हैं। फिल्म के गाने भी खूब हिट रहे।

Source : Instagram I @tigerjackieshroff

मैं तो मानती हूँ कि ऐसे किरदार, एक्टर्स को चैलेन्ज करते हैं कि वह अपने अंदर के कलाकार को जगा सकें और लोगों को दिखा पाएं कि क्या कमाल हो सकता है। आने वाले समय में मुझे पूरी उम्मीद है कि युवा कलाकार भी खुद को ऐसे किरदार में ढालने के लिए तैयार रहेंगे।